SA vs IND: पहले वनडे में कोहली और केएल राहुल ऐसा करते ही रचेंगे इतिहास, धवन और चहल बना सकते हैं यह खास रिकॉर्ड

South Africa Vs IND 1st ODI Stats Preview: भारत और साउथ अफ्रीका (SA vs IND 1st ODI) के बीच पहला वनडे मैच पार्ल में खेला जाएगा. वनडे सीरीज के दौरान भारतीय खिलाड़ी कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

SA vs IND: पहले वनडे में कोहली और केएल राहुल ऐसा करते ही रचेंगे इतिहास, धवन और चहल बना सकते हैं यह खास रिकॉर्ड

केएल राहुल रचेंगे इतिहास

खास बातें

  • भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच 19 जनवरी को
  • विराट कोहली तोड़ सकते हैं सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड
  • केएल राहुल ऐसा करने वाले पहले भारतीय बनेंगे

South Africa Vs IND 1st ODI Stats Preview: भारत और साउथ अफ्रीका (SA vs IND 1st ODI) के बीच पहला वनडे मैच पार्ल में खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच 84 वनडे मैच खेले गए हैं जिसमें 46 मैच साउथ अफ्रीका और 35 मैच भारतीय टीम जीतने में सफल रही है. इसके अलावा 3 मैचों में कोई परिणाम नहीं निकला था. बता दें कि 7 साल में पहली बार सिर्फ बल्लेबाज के तौर पर भारतीय टीम में खेल रहे विराट कोहली पर सभी की नजरें होंगी. रोहित शर्मा के वनडे सीरीज न खेलने के कारण के एल राहुल को कार्यकारी कप्तान बनाया गया है. बुधवार को पहले वनडे में कोहली के बर्ताव में किस तरह का बदलाव आता है, इसे देखना काफी रोचक होगा. वहीं, वनडे सीरीज के दौरान विराट कोहली अपनी बल्लेबाजी के दौरान रिकॉर्ड भी बना सकते हैं. ऐसे में जानते हैं पहले वनडे के दौरान कौन-कौन से रिकॉर्ड बन सकते हैं. 

SA vs IND: पहले वनडे में इस खिलाड़ी के खेलते ही अधर में लटक सकता हार्दिक पंड्या का करियर, देखें संभावित XI

# विराट कोहली तोड़ेंगे सचिन का रिकॉर्ड
विराट कोहली (Virat Kohli) अपनी बल्लेबाजी के दौरान जैसे ही 9 रन बना पाने में सफल रहेंगे. वैसे ही वो तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. बता दें कि विदेशी धरती पर भारत की ओर से इस समय वनडे में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं. तेंदुलकर ने 5065 रन बनाए हैं. वहीं, कोहली ने अबतक विदेशी धरती पर वनडे क्रिकेट में कुल 5057 रन बनाए हैं. 


# कोहली (1287) को राहुल द्रविड़ (1309) और सौरव गांगुली (1313) से आगे निकलने के लिए 27 रनों की जरूरत है और ऐसा करते ही वह भारत बनाम साउथ अफ्रीका वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें खिलाड़ी बन जाएंगे.

युजवेंद्र चहल बना सकते हैं रिकॉर्ड

पहले वनडे में 3 विकेट लेते ही चहल (Yuzvendra Chahal) वनडे में 100 विकेट पूरे कर लेंगे. अबतक वनडे में 97 विकेट युजवेंद्र चहल ने चटकाए हैं. बता दें कि भारत की ओर से वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड मोहम्मद शमी के नाम है. शमी ने 56 मैच में 100 विकेट चटकाए थे. दूसरे नंबर पर जसप्रीत बमराह हैं जिन्होंने 57 मैच में 100 वनडे विकेट पूरे किए थे. कुलदप यादव ने 58 मैच में 100 विकेट लिए थे. वहीं, अबतक चहल ने 56 वनडे मैच में 97 विकेट लिए हैं. चहल के पास बुमराह के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा.

केएल राहुल बनेंगे लखनऊ के कप्तान, इसके अलावा 2 और खिलाड़ी जुड़ेंगे टीम से

वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो सबसे तेज 100 वनडे विकेट राशिद खान ने लिए हैं. राशिद ने 44 मैच में ही 100 विकेट हासिल कर लिए थे. इसके अलावा 2 विकेट लेते ही चहल कुलदीप का एक और रिकॉर्ड तोड़ देंगे. वनडे में कुलदीप ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ साउथ अफ्रीका में कुल 17 विकेट लिए हैं, यानि 2 विकेट लेते ही कुलदीप से चहल आगे निकल जाएंगे. इस समय चहल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में कुल 16 विकेट हासिल किए हैं. ऐसा करते ही चहल भारत की ओर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनकी ही धरती पर वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. 

ऐसा करने वाले पहले भारतीय होंगे केएल राहुल 
केएल राहुल (KL Rahul) वनडे मैच में भारत का नेतृत्व करने वाले 26वें भारतीय क्रिकेटर होंगे और वह साउथ अफ्रीका में वनडे कप्तानी की शुरुआत करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बनने वाले हैं. इससे पहले किसी अन्य भारतीय खिलाड़ी ने साउथ अफ्रीका में वनडे की कप्तानी की शुरूआत नहीं की है. 

# ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अबतक वनडे में कुल 48 चौके लगाए हैं. 2 चौके और लगाते ही पंत वनडे में 50 चौके पूरे कर लेंगे.

सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा रिकॉर्ड पड़ा खतरे में, यह कारनामा करते ही अश्विन बन जाएंगे...

# शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने अपने वनडे करियर में कुल साउथ अफ्रीका के खिलाफ 798 रन बनाए हैं. 2 रन बनाते ही साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 800 रन पूरे कर लेंगे. इसके अलावा धवन के  विदेशी धरती पर वनडे में 2500 रन पूरे करने में सिर्फ 12 रनों की दरकार है. अबतक विदेशी धरती पर वनडे खेलते हुए धवन ने 2488 रन बना लिए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनुष्का शर्मा ने विराट कोहली के लिए लिखा इमोशनल पोस्‍ट.