सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा रिकॉर्ड पड़ा खतरे में, यह कारनामा करते ही अश्विन बन जाएंगे...

बुधवार को रविचंद्रन अश्विन जब मैदान में उतरेंगे तो पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड उनके निशाने पर होगा.

सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा रिकॉर्ड पड़ा खतरे में, यह कारनामा करते ही अश्विन बन जाएंगे...

भारतीय अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन

खास बातें

  • सचिन का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने से अश्विन 5 विकेट दूर
  • सचिन ने वनडे क्रिकेट में चटकाए हैं 154 विकेट
  • रविचंद्रन अश्विन के नाम फिलहाल 150 विकेट
पार्ल:

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच खेले गए टेस्ट श्रृंखला की सफल समाप्ति के बाद दोनों टीमों के बीच अब कल से तीन मैचों की वनडे श्रृंखला का आगाज हो रहा है. इस श्रृंखला का पहला मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजे से पार्ल (Paarl) स्थित बोलैंड पार्क में खेला जाएगा. कल के मुकाबले में जब ब्लू आर्मी मैदान में उतरेगी तो सबकी नजर 35 वर्षीय अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के उपर टिकी रहेगी. दरअसल अश्विन कल के मुकाबले में अगर पांच विकेट चटकाने में  कामयाब होते हैं तो वह वनडे प्रारूप में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में खेल जगत में 'क्रिकेट के भगवान' के रूप में विख्यात सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पीछे छोड़ देंगे.

सचिन ने भारतीय टीम के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में 463 मैच खेलते हुए 270 पारियों में 44.5 की एवरेज से 154 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उन्होंने दो बार पांच और चार बार चार विकेट लेने का भी कारनामा किया है. एकदिवसीय क्रिकेट में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 32 रन खर्च कर पांच विकेट है. 

हार्दिक और राशिद को चुनने के बाद अहमदाबाद ने किशन की जगह इस खिलाड़ी को दी तरजीह


वहीं अश्विन ने भारतीय टीम के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में 111 मैच खेलते हुए 109 पारियों में 32.9 की एवरेज से 150 सफलता प्राप्त कर ली है. कल के मुकाबले में वो पांच सफलता प्राप्त करते ही सचिन के इस बड़े रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. 

इसके साथ ही वो भारतीय टीम के लिए वनडे प्रारूप में सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में एक पायदान उपर चढ़ते हुए 12वें स्थान पर पहुंच जाएंगे. फिलहाल अश्विन वनडे क्रिकेट में देश के लिए सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में 13वें स्थान पर काबिज हैं. वहीं सचिन 12वें पायदान पर काबिज हैं.

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज ने कोहली के लिए कह दी यह बात, आप भी पढ़ें

बता दें देश के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट प्राप्त करने का रिकॉर्ड 51 वर्षीय पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज है. कुंबले ने भारतीय टीम के लिए वनडे प्रारूप में 271 मैच खेलते हुए 265 पारियों में 30.9 की एवरेज से 337 विकेट चटकाए हैं. 

India Open 2021: लक्ष्य सेन बने पुरुष सिंगल्स चैंपियन

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com