एशिया का किंग कौन ? आज होगा फैसला, ऐसी हो सकती है श्रीलंका-पाकिस्तान की संभावित प्लेइंग XI

Asia Cup 2022 Final: एशिया कप के फाइनल में आज श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच (Sri Lanka vs Pakistan, Final) मुकाबला होगा.

एशिया का किंग कौन ? आज होगा फैसला, ऐसी हो सकती है श्रीलंका-पाकिस्तान की संभावित प्लेइंग XI

एशिया का किंग कौन ?

Asia Cup 2022 Final: एशिया कप के फाइनल में आज श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच (Sri Lanka vs Pakistan, Final) मुकाबला होगा. सुपर 4 चरण में श्रीलंका ने शानदार खेल दिखाया है और अपने 3 मैच में 3 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई है तो वहीं पाकिस्तान को 3 मैच में 2 मैच में जीत मिली और एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है. बता दें कि पिछले मैच में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया था. ऐसे में फाइनल में एक बार फिर श्रीलंका का पलड़ा भारी होगा और पाकिस्तान पर दबाव होगा, वैसे, किसी भी टूर्नामेंट का फाइनल खेलने वाली टीमों पर स्वाभाविक तौर पर दबाव होता है. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि आजके मैच में दोनों टीम जीत की हकदार है. जो भी टीम आज मैदान पर अच्छा खेलेगी, उसे जीत मिलेगी. 

श्रीलंका से मिलेगी पाकिस्तान को चुनौती
श्रीलंका एक तरह से एशिया कप का मेजबान है लेकिन सुरक्षा कारणों से वह इसका आयोजन अपने देश में नहीं कर पाया और इसलिए संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को इस टूर्नामेंट को आयोजित करने का मौका मिला. दासुन शनाका की अगुवाई वाली टीम यदि अपने घरेलू मैदान पर फाइनल खेल रही होती तो उसके लिए यह सुखद क्षण होता लेकिन सुपर चार में उसके प्रदर्शन को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि बाबर आजम (Babar Azam) की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम के लिए चुनौती किसी भी तरह से आसान नहीं होगी.

श्रीलंका के इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर
पाकिस्तान के सामने श्रीलंका की ऐसी टीम होगी जो अपनी क्रिकेट को पुनर्जीवित करने की कवायद में लगी है। वह एक ऐसे प्रारूप में अपनी छाप छोड़ना चाहती है जिसमें वह 2014 में विश्व चैंपियन बनी थी. श्रीलंका की क्रिकेट को पिछले कुछ समय से खराब चयन और बोर्ड के अंदर की राजनीति से जूझना पड़ा लेकिन अब उसके खिलाड़ियों ने टी20 क्रिकेट में अपना रवैया बदल दिया है और उसमें आक्रामकता जोड़ दी है. दुशमंत चमीरा जैसे अनुभवी गेंदबाज की अनुपस्थिति के बावजूद श्रीलंका का आक्रमण मजबूत नजर आता है जबकि बल्लेबाजी में उसके पास कुसाल मेंडिस और पाथुम निसांका दो शानदार सलामी बल्लेबाज हैं. दनुष्का गुणतिलका, भानुका राजपक्षे, शनाका और चमकात्ने करुणारत्ने ने भी उपयोगी योगदान दिया है.


एशिया कप (Asia Cup) के पांच मैचों में अब तक श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने 28 छक्के और 62 चौके लगाए हैं जिससे उनके आक्रामक रवैये का पता चलता है. गेंदबाजी में महेश तीक्षणा और वानिंदु हसरंगा ने स्पिन विभाग को बखूबी संभाला है, जबकि दिलशान मधुशंका ने मुख्य तेज गेंदबाज की जिम्मेदारी काफी सराहनीय रूप से निभाई है.

श्रीलंका संभावित XI (Sri Lanka Probable XI Vs Pakistan, Final)
पथुम निसानका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), चरित असलांका / धनंजया डी सिल्वा, दनुष्का गुणथिलका, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका (कप्तान), वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, महेश थीक्षाना, प्रमोद मदुशन / असिथा फर्नांडो, दिलशान मदुशंका

पाकिस्तान को बाबर से 'विराट' पारी की उम्मीद
एशिया का किंग कौन, आज यदि पाकिस्तान को कमाल करना है तो कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को फॉर्म में वापसी करनी होगी. इस टूर्नामेंट में बाबर का फॉर्म बेहद ही खराब रहा है. बाबर ने  अब तक पांच मैचों में केवल 63 रन बनाए हैं, वह फाइनल में निश्चित तौर पर बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे. दूसरी ओर मोहम्मद रिजवान शानदार फॉर्म में हैं. आजभी रिजवान अपनी टीम को विजेता बनाने के लिए अहम पारी खेलने की कोशिश करेंगे. 

पाकिस्तान के गेंदबाजों की रहेगी अहम भूमिका
गेंदबाजी अभी पाकिस्तान का मजबूत पक्ष नजर आता है. नसीम शाह के खेल में लगातार सुधार हो रहा है जबकि हारिस रऊफ और मोहम्मद हसनैन भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उसके दोनों स्पिनर लेग ब्रेक गेंदबाज शादाब खान और बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज ने भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है.

पाकिस्तान संभावित XI (Pakistan Probable XI Vs Sri Lanka, Final)
मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, आसिफ अली, खुशदिल शाह, हारिस रऊफ, नसीम शाह, मोहम्मद हसनैन

क्या टॉस रहेगा अहम
फाइनल में टॉस की भूमिका भी अहम रहने की संभावनाएं हैं. दुबई में हालांकि टॉस की भूमिका महत्वपूर्ण रही है और ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को नुकसान होता है. पाकिस्तान का वैसे भी पहले बल्लेबाजी करते हुए प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. उसने भारत और श्रीलंका के खिलाफ जो मैच गंवाए उसमें उसने पहले बल्लेबाजी की थी.

'मैंने उससे ज्यादा क्रिकेट खेली है..', Virat Kohli के साथ तुलना पर Sourav Ganguly ने दिया जवाब, देखें Video

T20 WC के लिए इस दिग्गज ने सेट किया भारत का मिडिल ऑर्डर, इन दोनों विकेटकीपर को प्लेइंग XI में लिया

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com