SA vs BAN: साउथ अफ्रीका ने World Cup में रचा इतिहास, ऐसा कमाल कर बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

South Africa 350-plus scores in a single World Cup edition: पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने 50 ओवरों में 5 विकेट खोकर 382 रन बनाए और बांग्लादेश को जीत के लिए 383 रनों का लक्ष्य दिया.

SA vs BAN: साउथ अफ्रीका ने World Cup में रचा इतिहास, ऐसा कमाल कर बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका ने World Cup में रचा इतिहास

South Africa 350-plus scores in a single World Cup edition:साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच  ICC Cricket World Cup 2023 का 23वां मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने क्विंटन डी कॉक की 174 और हेनरिक क्लासेन द्वारा 90 रनों की तूफानी पारी की बदौलत 50 ओवरों में 5 विकेट खोकर 382 रन बनाए और बांग्लादेश को जीत के लिए 383 रनों का लक्ष्य दिया. साउथ अफ्रीका ने इस दौरान एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया और टीम ने कुछ ऐसा किया जो उनसे पहले विश्व कप के इतिहास में कोई भी टीम नहीं कर पाई थी.

साउथ अफ्रीका ने विश्व कप में एक बार फिर 350 से अधिक का स्कोर खड़ा किया है और टीम विश्व कप में सबसे अधिक बार 350 से अधिक का स्कोर करने वाली टीम बन गई है. साउथ अफ्रीका ने 8 बार ऐसा किया है. वहीं लिस्ट में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है जिसने सिर्फ 7 बार ऐसा किया है जबकि भारत लिस्ट में तीसरे स्थान पर है जिसने 4 बार ऐसा किया है.


इसके अलावा साउथ अफ्रीका विश्व कप इतिहास की एकमात्र ऐसी टीम बन गई है, जिसने वर्ल्ड कप के एक संस्करण में तीन बार 350 का स्कोर खड़ा किया है. इसके अलावा साउथ अफ्रीका ने अपनी पारी के दौरान कुल 19 छक्के लगाए. विश्व कप की एक पारी में किसी टीम द्वारा लगाए गए सबसे अधिक छक्कों की सूची में अफ्रीकी टीम संयुक्त रुप से तीसरे स्थान पर आ गई है.

दक्षिण अफ्रीका ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. हालांकि, टीम को शुरुआत में दो बड़े झटके लगे.  दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज रीजा हेंडरिक्स (12) और रासी वान डेर डुसेन (01) जल्दी विकेट गंवा बैठे. इसके बाद क्विंटन डी कॉक ने कप्तान एडेन मार्कराम (69 गेंद पर 60 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 131 रन की साझेदारी करके टीम को शुरुआती झटकों से उबारा. डिकॉक ने 140 गेंद पर 174 रनों की पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 15 चौके और सात छक्के लगाए. उनके अलावा क्लासेन ने केवल 49 गेंद पर 90 रन बनाए, जिसमें दो चौके और आठ छक्के शामिल रहे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: SA vs BAN: Quinton de Kock का धमाका, एक साथ तोड़ा सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा और डिविलियर्स का रिकॉर्ड