SA vs BAN: Quinton de Kock का धमाका, एक साथ तोड़ा सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा और डिविलियर्स का रिकॉर्ड

Quinton de Kock enter record list in World Cup: दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने ICC Cricket World Cup 2023 के 23वें मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ा है.

SA vs BAN: Quinton de Kock का धमाका, एक साथ तोड़ा सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा और डिविलियर्स का रिकॉर्ड

South Africa vs Bangladesh,Quinton de Kock enter record list: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) ने  ICC Cricket World Cup 2023 के 23वें मुकाबले में बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ शतक जड़ा है. इस शतक के साथ ही क्विंटन डी कॉक ने रिकॉर्ड लिस्ट में अपनी जगह बना ली है. क्विंटन डी कॉक ने विश्व कप के एक संस्करण में सबसे अधिक शतक लगाने वाली बल्लेबाजों की सूची में अपनी जगह बना ली है तो साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ा दिया है.

बांग्लादेश के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को उतरी दक्षिण अफ्रीका को शुरुआत में ही दो झटके लगे. रीज़ा हेंड्रिक्स 12 तो रासी वैन डेर डुसेन 1 रन बनाकर पवेलियन लौटे. लेकिन इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को क्विंटन डी कॉक ने मैच में वापसी करवाई. क्विंटन डी कॉक ने इसके बाद एडेन मार्कराम के साथ मिलकर टीम की पारी को संभाला और टीम को एक बड़े स्कोर की तरफ लेकर गए. एडेन मार्करम 60 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन क्विंटन डी कॉक क्रीज पर डटे रहे और उन्होंने 174 रनों की पारी खेली. क्विंटन डी कॉक ने बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ते ही रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी.


क्विंटन डी कॉक  विश्व कप के एक संस्करण में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में 7वें स्थान पर आ गए हैं. रोहित शर्मा इस लिस्ट में टॉप पर हैं. उन्होंने 2019 विश्व कप में पांच शतक जड़े थे. क्विंटन डी कॉक ने इस सीजन में तीन शतक जड़ दिए हैं. लिस्ट में दूसरे स्थान पर कुमार संगकारा है, जिन्होंने 2015 में चार शतक जड़े थे. इसके बाद मार्क वॉ,  सौरव गांगुली, मैथ्यू हेडन, डेविड वार्नर और क्विंटन डी कॉक हैं. इन सभी ने तीन-तीन शतक जड़े हैं.

एक विश्व कप संस्करण में सर्वाधिक शतक
5 - रोहित शर्मा (2019)
4 - कुमार संगकारा (2015)
3 - मार्क वॉ (1996)
3 - सौरव गांगुली (2003)
3 - मैथ्यू हेडन (2007)
3 - डेविड वार्नर (2019)
3* - क्विंटन डी कॉक (2023)

क्विंटन डी कॉक विश्व कप के एक संस्करण में तीन शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले एक ही विश्व कप संस्करण में दो (या अधिक) शतक लगाने वाले एकमात्र अन्य अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (2011 में दो) थे.

क्विंटन डी कॉक इसके साथ ही विश्व कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले अफ्रीकी बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. उनसे आगे केवल एबी डिविलियर्स हैं, जिन्होंने विश्व कप में चार शतक जड़े है.

दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वाधिक विश्व कप शतक
4- एबी डिविलियर्स
3 - क्विंटन डी कॉक
2 - हर्शल गिब्स
2- हाशिम अमला
2- फाफ डु प्लेसिस

क्विंटन डी कॉक का यह 20वां वनडे शतक था और इसके साथ ही उन्होंने सबसे कम पारियों में 20 शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भी जगह बना ली है. इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा है. क्विंटन डी कॉक को 20वें वनडे शतक तक पहुंचने के लिए 150 पारियां लगीं.

सबसे कम पारियों में 20 वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज
108 - हाशिम अमला
133-विराट कोहली
142 - डेविड वार्नर
150 - क्विंटन डी कॉक*
175 - एबी डिविलियर्स
183 - रोहित शर्मा
195 - रॉस टेलर
197 - सचिन तेंदुलकर

बता दें, दक्षिण अफ्रीका ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 382 रन बनाए और बांग्लादेश को जीत के लिए 383 रनों का लक्ष्य दिया. अफ्रीकी टीम के लिए क्विंटन डी कॉक के अलावा हेनरिक क्लासेन ने 90 रनों की तूफानी पारी खेली.

यह भी पढ़ें: "जडेजा के प्रभाव के कारण..."Pakistan को हराकर Afghanistan ने रचा इतिहास तो Sachin Tendulkar ने किया रिएक्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: PAK vs AFG: बाबर आजम से कहां हुई चूक, इस गलती ने बदल दिया पूरा मैच