विज्ञापन

न्यूयॉर्क में रोहित शर्मा नाम का आया जलजला, तूफानी पारी के बीच 11 महारिकॉर्ड बनाए

Rohit Sharma Broke Many Records in New York: आयरलैंड के खिलाफ उम्दा अर्धशतकीय पारी के दौरान रोहित शर्मा ने कुल 11 बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं, जो इस प्रकार हैं-

न्यूयॉर्क में रोहित शर्मा नाम का आया जलजला, तूफानी पारी के बीच 11 महारिकॉर्ड बनाए
Rohit Sharma

Rohit Sharma Broke Many Records: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 8वां मुकाबला बीते बुधवार (5 जून) को भारत और आयरलैंड के बीच न्यूयॉर्क स्थित नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. मैच से पहले जैसी संभावना जताई जा रही थी कि टीम इंडिया अपने से कमजोर आयरिश टीम के खिलाफ आसानी से जीत दर्ज कर सकती है. न्यूयॉर्क में वैसा ही देखने को मिला. गेंदबाजों ने पहले विपक्षी टीम को महज 16 ओवरों में 96 रन पर ढेर कर दिया. वहीं जब लक्ष्य के पीछा करने के बारी आई तो कैप्टन रोहित शर्मा के आतिशी बल्लेबाजी के बदौलत भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 12.2 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर आसानी से प्राप्त कर लिया. 

मैच के दौरान पारी का आगाज करते हुए 'हिटमैन' शर्मा एक अलग ही अंदाज में नजर आए. उन्होंने इस मुकाबले में 37 गेंदों का सामना किया. इस बीच 140.54 की स्ट्राइक रेट से 52 (रिटायर्ड हर्ट) रन बनाने में कामयाब रहे. इस दौरान उनके बल्ले से 4 चौके और 3 बेहतरीन छक्के निकले. मैच के दौरान उन्होंने कई उपलब्धियां भी हासिल की, जो कुछ इस प्रकार है- 

1- रोहित शर्मा (4026) टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 4000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उनके अलावा यह उपलब्धि केवल विराट कोहली (4038) और बाबर आजम (4023) के नाम दर्ज है. 

2- यही नहीं आयरलैंड के खिलाफ उम्दा शतकीय पारी के साथ ही रोहित शर्मा (4026) टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. पहले स्थान पर विराट कोहली (4038) काबिज हैं. अगले मुकाबले में उनके बल्ले से 13 रन और निकलते हैं तो वह कोहली को भी पछाड़ देंगे.

3- रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पछाड़ दिया है. रोहित के नाम टी20 में अब 4026 रन दर्ज हैं. वहीं बाबर 4023 रन के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

4- रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप में 1000 रन पूरे कर लिए हैं. इसके साथ ही वह टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 1000 रन बनाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. 

5- रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप में अबतक कुल 40 मैचों में शिरकत की है. इस बीच उनके बल्ले से 1015 रन निकले हैं. खास लिस्ट में विराट कोहली 1142 रन के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं. वहीं दूसरे स्थान पर पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने (1016) का नाम आता है.

6- आयरलैंड के खिलाफ रोहित शर्मा ने कुल 3 छक्के जड़े. इसके साथ ही उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल छक्कों की संख्या 600 हो गई है. 

7- रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में 600 छक्के लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं. उनके बाद क्रिस गेल का नाम आता है. गेल ने 553 छक्के लगाए हैं.

8- यही नहीं रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम गेंदों में 4000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं.

9- इसके अलवा आईसीसी के लिमिटेड ओवर्स के टूर्नामेंट में वह 100 छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय बनने का भी गौरव प्राप्त किया है.

10- रोहित शर्मा एक खिलाड़ी के तौर पर 300 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले तीसरे भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं. उनसे पहले यह उपलब्धि सचिन तेंदुलकर (307) और  विराट कोहली (314) ने हासिल की थी.

11- रोहित शर्मा भारत की तरफ से टी20 फॉर्मेट के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. उन्होंने बीते कल एमएस धोनी को पीछे छोड़ा. रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने 55 टी20 मैचों में 42 जीत दर्ज की है. वहीं धोनी की अगुवाई में टीम को 72 मैचों में से 41 जीत मिली थी.

यह भी पढ़ें- Ind vs Ire: "यह विश्व कप तो छोड़िए बल्कि...", इरफान ने न्यूयार्क की पिच को लेकर कह दी बड़ी बात

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Travis Head: ट्रेविस हेड के बल्ले ने फिर मचाया कोहराम, वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ ये कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज़ बने
न्यूयॉर्क में रोहित शर्मा नाम का आया जलजला, तूफानी पारी के बीच 11 महारिकॉर्ड बनाए
Tim David took A Surprising Catch Watch Video Jordan Cox Xavier Bartlett England vs Australia
Next Article
Tim David: उल्टी दिशा में टिम डेविड ने लगाई लंबी दौड़, फिर हवा में मुंह के बल गिरते हुए पकड़ लिया बवाली कैच, VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com