राहुल द्रविड़ बने टीम इंडिया के कोच, बीसीसीआई का आधिकारिक ऐलान

द्रविड़ से पहले अनुरोध किया गया था, तो उन्होंने साफ इनकार करते हुए एनसीए से ही जुड़े रहने की बात कही थी. इसके बाद और कई लोगों से बात की गयी, जिसमें टॉम मूडी, वीवीएस लक्ष्मण सहित कई दिग्गज शामिल थे

राहुल द्रविड़ बने टीम इंडिया के कोच, बीसीसीआई का आधिकारिक ऐलान

अब राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के नए कोच हैं

खास बातें

  • सीएसी ने बुधवार को पूरी की औपचारिकता
  • कभी भी हो सकता है सपोर्ट स्टॉफ के नामों का ऐलान
  • नवंबर 17 से संभालेंगे हेड कोच की जिम्मेदारी
नयी दिल्ली:

जारी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के तहत बुधावर को भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मैच के दौरान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बड़ा ऐलान करते हुए राहुल द्रविड़ को आधिकारिक रूप से टीम इंडिया का नया कोच नियुक्त कर दिया है. अब यह तो पहले से साफ है कि वर्तमान कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल विश्व कप के बाद खत्म हो रहा है और उन्होंने पहले ही साफ कर दिया था कि वह अब टीम इंडिया के कोच बनने रहने के इच्छुक नहीं हैं. इसी के बाद बॉस सौरव गांगुली और सचिव जय शाह मिलकर जोर-शोर से अगले कोच की की तलाश में जुड़ गए थे. द्रविड़ से पहले अनुरोध किया गया था, तो उन्होंने साफ इनकार करते हुए एनसीए से ही जुड़े रहने की बात कही थी. इसके बाद और कई लोगों से बात की गयी, जिसमें टॉम मूडी, वीवीएस लक्ष्मण सहित कई दिग्गज शामिल थे, लेकिन किसी से भी बात न बनने के बाद एक बार फिर से बीसीसीआई की तलाश रूपी सुयीं द्रविड़ की तरफ घूम गयी. 

यह भी पढ़ें:  दो हार के बाद कपिल देव ने बीसीसीआई को दिया यह सुझाव

सीएसी ने बुधवार को पूरी की औपचारिकता
हर ओर से निराशा मिलने के बाद बॉस गांगुली और जय शाह ने पिछले दिनों आईपीएल के दौरान द्रविड़ से हर बारीक मुद्दे पर बात की. द्रविड़ की तमाम शर्तों को माना गया. फिर चाहे यह उनके वेतन से जुड़ी रही हो या फिर उनके ज्यादा अधिकारों को लेकर. फिर औपचारिक रूप से द्रविड़ का आवेदन कारया गया. और हाल ही में द्रविड़ के आवेदन के  बाद आज क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (सीएसी) के सदस्यों सुलक्षणा नाइक और रुद्र प्रताप सिंह ने बुधवार को द्रविड़ के नाम पर मुहर लगाने की औपचारिकता पूरी कर दी.


इस तारीख से संभालेंगे कार्यभार

बीसीसीआई ने 26 अक्टूबर को ही टीम इंडिया के हेड कोच सहित तमाम विशेषज्ञ कोचों (बैटिंग, बॉलिंग, फील्डिंग) के आवेदन मंगाए थे. लेकिन सिर पर न्यूजीलैंड की सीरीज सवार होने के कारण हेड कोच की नियुक्ति और ऐलान करना अनिवार्य हो चला था. बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि राहुल द्रविड़ न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने जा रही टी20 सीरीज से हेड कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे. सीरीज का पहला मैच विश्व कप खत्म होने के तुरंत बाद 17 नवंबर को खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें: अफगानियों पर भूखे शेर की तरह टूटे राहुल और रोहित, बराबर किया बाबर-रिजवान का रिकॉर्ड

जल्द ही होगा सपोर्ट स्टॉफ के नामों का ऐलान, ये नाम हैं रेस में

वह दिन दूर नहीं, जब स्पोर्ट स्टॉफ के नामों का भी ऐलान होगा क्योंकि स्टॉफ के सदस्य भी द्रविड़ के साथ ही जिम्मेदारी संभालेंगे. भारत के पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा, रेलवे के पूर्व कप्तान अभय शर्मा फील्डिंग कोच बनने की रेस में हैं, तो पारस महाम्ब्रे का बॉलिंग कोच बनना तय है. बैटिंग कोच पद के लिए फिर से विक्रम राठौर ने आवेदन किया है. अब देखते हैं किसका भाग्य जोर मारता है. 

VIDEO:  ​आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप : अब अफगानिस्तान से मत हार जाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com