ठीक आज के दिन इंग्लैंड पर 1 का 500 का भाव था, लेकिन इयान बॉथम ने असंभव को संभव बना दिया!

दूसरी पारी में जब इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 41 हो गया, तो इयान  बॉथम बैटिंग के लिए उतरे और 148 गेंद पपर 149 रन जड़ डाले. इंग्लैंड ने 356 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के सामने सिर्फ 130 रन का टारगेट था,

ठीक आज के दिन इंग्लैंड पर 1 का 500 का भाव था, लेकिन इयान बॉथम ने असंभव को संभव बना दिया!

इयान बॉथम की पारी को महानतम पारियों में से एक गिना जाता है

खास बातें

  • जब इयान बॉथम ने रचा इतिहास
  • क्रिकेट इतिहास की महानतम पारियों में से एक
  • फॉलोऑन के बाद इंग्लैंड ने दर्ज की जीत
नई दिल्ली:

आज से ठीक 39 साल पहले ठीक आज के ही दिन मतलब 20 जुलाई 1981 को वह हुआ, जो किसी ने सोचा भी नहीं होगा! क्रिकेट इतिहास में ऐसा अध्याय लिखा गया, जो हमेशा स्वर्णिम अक्षरों में लिखा रहेगा! और  इतिहास के महानतम ऑलराउंडरों में से एक इयान बॉथम (#IanBotham) ने वह कर दिखाया, जो टेस्ट इतिहास में पहली बार घटित हुआ, तो पूरा क्रिकेट जगत हैरान रन रह  गया. हालात ऐसे थे कि इंग्लैंड की जीत का भाव एक समय 1 के 500 पर आ गया था और इंग्लैंड ने इतने बुरे हालात से निकलकर जीत हासिल की, तो इतिहास बन गया. दूसरी पारी में बॉब विलिस ने 8 विकेट लिए, लेकिन मैन ऑफ द मैच इयान बॉथम ही रहे. यह बॉथम की पारी ही थी, जिसने इंग्लैंड की जीत का आधार रखा. 

यह ऑस्ट्रेलिया के इंग्लैंड दौरे में खेला गया तीसरा टेस्ट था, जो 16 से 21 जुलाई तक खेला गया. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी और 9 विकेट पर 401 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. जवाब में इंग्लैंड टीम 174 रन पर ढेर गई और उसे फॉलोऑन खेलने पर मजबूर होना पड़ा. यही वह समय था, जब इंग्लैंड की जीत पर भाव सट्टा बाजार में 1 का पांच सौ चला गया. 

दूसरी पारी में जब इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 41 हो गया, तो इयान  बॉथम बैटिंग के लिए उतरे और 148 गेंद पपर 149 रन जड़ डाले. इंग्लैंड ने 356 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के सामने सिर्फ 130 रन का टारगेट था, लेकिन कंगारू 111 पर ही ढेर हो गए. इतिहास बन चुका था. इंग्लैंड 18 रन से तो जीता ही, साथ ही यह इतिहास का पहला ऐसा टेस्ट बन गया, जिसमें किसी टीम ने फॉलोऑन खेलने के बाद जीत दर्ज की हो. और इस मुकाबले ने इयान बॉथम के कद को और ऊंचा कर दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO. कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.