अब फैंस ने उठाया भारत की T20 World Cup टीम की औसत आयु पर सवाल, बोले कहां 2007 और कहां ये टीम रोहित की उम्र

T20 World Cup 2022: हालिया सालों में न केवल फिटनेस और ट्रेनिंग के तौर-तरीके एकदम बदल गए हैं, बल्कि खिलाड़ियों के लिए पैमाने भी बहुत सख्त हो गए हैं. ऐसे में उम्र का फौरमेट विशेष में खेलने से ज्यादा रिश्ता नहीं रह गया है.

अब फैंस ने उठाया भारत की T20 World Cup टीम की औसत आयु पर सवाल, बोले कहां 2007 और कहां ये टीम रोहित की उम्र

T20 World Cup 2022: अब टीम इंडिया की औसत उम्र को लेकर चर्चा शुरू हो गयी है

खास बातें

  • भारतीय टीम में नौ खिलाड़ी 30 के पार
  • 2007 और इस टीम में अंतर बहुत है
  • क्या इस अंतर से पड़ेगा अंतर ?
नई दिल्ली:

इसमें दो राय नहीं कि अक्सर बड़ी प्रतियोगिताओं के लिए टीम की औसत आयु के भी खासे मायने होते हैं. खासतर जब कोई खेल बहुत ज्याादा तेज-तर्रार हो. हालांकि, यह मसला आज के दौर में फिटनेस से भी बहुत ज्यादा जुड़ा हुआ है, लेकिन प्रशंसक तो सवाल उठाते ही हैं और तुलना भी करते हैं, फिर चिंता भी करते हैं. इसी कड़ी में अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए चुनी गयी टीम इंडिया की औसत आयु को लेकर चर्चा है. फैंस का कहना है कि वर्तमान टीम वेटरनों की टीम है! हालांकि, जब आप इसकी तुलना साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका में हुए पहले टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम के साथ करते हैं, तो एक बार को जरूर ऐसा लगता है. 

यह भी पढ़ें:  जसप्रीत बुमहाह की फिटनेस पर अभी भी सवाल, क्या सोच रहा है भारतीय टीम मैनेजमेंट?

Ind vs Aus 2nd T20I: सूर्यकुमार ने बुमराह को लेकर किया चिंताओं को खारिज, स्टार बल्लेबाज ने पेसर को लेकर दिया नया अपडेट


बता दें कि साल 2007 में जिस टीम ने टी20 विश्व कप जीता था, तब भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की उम्र 26 साल थी और उस टीम की औसत आयु 23.6 साल थी. मतलब बात यह है कि तब उस टीम में एक भी खिलाड़ी  तीस साल से ऊपर का नहीं था. 

लेकिन अगर टीम रोहित की बात करें, तो नौ खिलाड़ी इस टीम में ऐसे हैं, जिनकी उम्र तीस साल से ऊपर की है. सबसे ज्यादा उम्रदराज दिनेश कार्तिक (37) और आर. अश्विन (36) हैं. और अगर ऐसे में फैंस तुलना कर रहे हैं, तो इसमें बिल्कुल भी चौंकाने वाली बात नहीं है. 

लेकिन आज का एक बड़ा तथ्य यह भी है कि बड़ी उम्र का होने का मतलब यह नहीं है कि खिलाड़ी टी20 के लिए फिट नहीं है. हालिया सालों में ट्रेनिंग और फिटनेस के मायने बदल गए हैं. ये सभी खिलाड़ी आईपीएल को मिलाकर लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं, तो वहीं इनके वर्कलोड का प्रबंधन भी अच्छी तरह से किया जा रहा है. ऐसे में बात साफ है कि जो फिट है, वह खेलेगा. फिर उसकी चाहे उम्र कुछ भी हो. 

यह भी पढ़ें:

विराट कोहली के साथ खास चर्चा करते नज़र आए दिल्ली बॉय अशनीर ग्रोवर, देखिए Photos

“यहीं पर धोनी बेस्ट थे....” भारत की हार के बाद रवि शास्त्री ने उठाए सवाल 

Women's Asia Cup 2022: भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हुआ एलान, जानिए टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

VIDEO: बाकी खबरों से जुड़े वीडियो देखने के लिए हमारा YOU-TUBE चैनल सब्सक्राइब करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com