IPL 2023: क्या आईपीएल के इस सीजन के बाद रिटायरमेंट लेंगे धोनी? ChatGPT ने किया ये बड़ा खुलासा

MS Dhoni IPL Retirement: एमएस धोनी अगस्त 2020 में पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.

IPL 2023: क्या आईपीएल के इस सीजन के बाद रिटायरमेंट लेंगे धोनी? ChatGPT ने किया ये बड़ा खुलासा

MS Dhoni

MS Dhoni IPL Retirement, IPL 2023: 31 मार्च से  इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (Indian Premier League 2023) शुरू होने जा रहा है, लेकिन इससे पहले चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (Chennai Super Kings) के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के रिटायरमेंट को लेकर चर्चा भी तेज हो गई है. माना जा रहा है कि आईपीएल 2023 (IPL 2023) महेंद्र सिंह धोनी के करियर का आखिरी सीजन हो सकता है. धोनी ने आईपीएल से संन्यास लेने (MS Dhoni IPL Retirement) से पहले खुद चेन्नई में घरेलू दर्शकों के सामने खेलने के इरादे की पुष्टि की थी. इस सीजन में, होम-अवे फॉर्मेट वापस आ गया है, जिसमें पूरी टी20 लीग भारत में हो रही है. 41 साल के हो चुके पूर्व भारतीय कप्‍तान इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल से कब संन्‍यास लेंगे ये तो खुद माही ही बता सकते हैं. ये सिर्फ हम नहीं कह रहे हैं बल्कि AI चैटबॉट ChatGPT  ने भी कुछ ऐसा ही सिग्नल दिया है. ChatGPT ने धोनी के रिटायरमेंट (MS Dhoni Retirement) के फैसले को पूरी तरह से दिग्गज विकेटकीपर और बल्लेबाज के कॉल पर छोड़ दिया है.

चैटजीपीटी (ChatGPT on MS Dhoni Retirement) ने कहा: "एक एआई भाषा मॉडल के रूप में, मेरे पास अंदरूनी जानकारी या एमएस धोनी के व्यक्तिगत विचारों और योजनाओं तक पहुंच नहीं है. इसलिए, मैं निश्चित रूप से भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि वह आईपीएल 2023 के बाद रिटायर होंगे या नहीं." हालाँकि, यह ध्यान देने वाली बात  है कि एमएस धोनी अगस्त 2020 में पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) से संन्यास ले चुके हैं. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) में उनकी भविष्य की योजनाओं के अनुसार, यह पूरी तरह से उन पर निर्भर है कि वह क्रिकेट खेलने से कब संन्यास लेना चाहते हैं.

धोनी भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल और सम्मानित क्रिकेटरों में से एक हैं और उन्होंने अपने पूरे करियर में कई मील के पत्थर और प्रशंसा हासिल की है. इसलिए, वह अपने संन्यास के बारे में जो भी निर्णय लेते हैं वह संभवतः एक सुविचारित और अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों, फिटनेस और खेल को जारी रखने की प्रेरणा के आधार पर माना जाएगा" .


वहीं, यह पूछे जाने पर कि क्या धोनी को इस सत्र के बाद आईपीएल से संन्यास (Should MS Dhoni Retire From IPL) ले लेना चाहिए, चैटजीपीटी ने उन कारणों को बताया किया जिन पर विचार करने की आवश्यकता है. चैटजीपीटी ने कहा, "धोनी को आईपीएल 2023 के बाद संन्यास लेना चाहिए या नहीं, यह एक निर्णय है जो उन्हें कई कारकों के आधार पर करना होगा, जैसे कि उनकी फिटनेस, फॉर्म और क्रिकेट खेलना जारी रखने की प्रेरणा. व्यक्तिगत निर्णय और व्यक्तिगत परिस्थितियों और वरीयताओं के आधार पर किया जाना चाहिए. धोनी के संन्यास का भारतीय क्रिकेट और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पर पड़ने वाले प्रभाव पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है. धोनी भारत में कई युवा क्रिकेटरों के लिए एकइंस्पेरेशन और आइडल हैं और उनका रिटायरमेंट टीम के नेतृत्व में सूनापन ला सकता है.

आखिर में ChatGPT  ने कहा, एमएस धोनी को आईपीएल 2023 के बाद संन्यास लेना चाहिए या नहीं, इसका निर्णय व्यक्तिगत है, और विभिन्न कारकों पर आधारित होना चाहिए. एआई भाषा मॉडल के रूप में, मैं एक निश्चित उत्तर नहीं दे सकता, लेकिन मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपको एक सूचित निर्णय लेने में मदद करेगी."

आपको बता दें कि धोनी इंडियन प्रीमियर लीग के 2023 सीजन के लिए खुद को बेहतर तरीके से तैयार करने के लिए नेट्स पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं. वह सीएसके की अगुवाई करेंगे. इस सीजन के पहले मैच में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स 31 मार्च को पिछले सीजन के चैंपियन गुजरात टाइटन्स (CSK vs Gujarat Titans 2023) से भिड़ेगा.

--- ये भी पढ़ें ---

* WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका का धमाका, टी20 अंतरराष्ट्रीय में पॉवरप्ले में कूट दिए इतने रन, बन गया विश्व रिकॉर्ड
* IPL 2023: CSK और Ravindra Jadeja के बीच किस बात को लेकर हुई थी अनबन? कैसे बनी बात, सामने आई पूरी जानकारी

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com