विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 26, 2023

WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका का धमाका, टी20 अंतरराष्ट्रीय में पॉवरप्ले में कूट दिए इतने रन, बन गया विश्व रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के लिए जहां जॉनसन चार्ल्स ने शतकीय पारी खेली तो वहीं दक्षिण अफ्रीका के लिए क्विंटन डी कॉक ने शतक लगाया.

WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका का धमाका, टी20 अंतरराष्ट्रीय में पॉवरप्ले में कूट दिए इतने रन, बन गया विश्व रिकॉर्ड
दक्षिण अफ्रीकी ओपनरों ने शुरुआत में धमाकेदार बल्लेबाजी की और पावर-प्ले में रिकॉर्ड बन गया
नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जॉनसन चार्ल्स की शतकीय पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 258 रन बनाए हैं. दक्षिण अफ्रीका के लिए पारी की शुरुआत करने आए क्विंटन डी कॉक ने भी दमदार पारी खेली और शतक लगाया. इस हाईस्कोरिंग मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. दरअसल, दक्षिण अफ्रीका अब विश्व टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में पहले पॉवरप्ले में सबसे अधिक स्कोर बनाने वाली टीम बन गई है.

टी20 अंतरराष्ट्रीय में ये कारनामा करने वाली पहली टीम

वेस्टइंडीज से मिले 259 के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका के लिए पारी की शुरूआत करने आए क्विंटन डी कॉक और रेजा हेन्ड्रिक्स ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. इन दोनों बल्लेबाजों ने चौकों और छक्कों की बरसात करते हुए पहले 6 ओवर में ही 102 रन बना लिए थे. पहले 6 ओवर के बाद क्विंटन डी कॉक 24 गेंदों पर 64 रन बनाकर खेल रहे थे तो हेन्ड्रिक्स ने 12 गेंदों पर 35 रन बना लिए थे. इन दोनों की बदौलत ही टी20 अंतरराष्ट्रीय में किसी टीम द्वारा लगाए गए सबसे तेज शतक का विश्व रिकॉर्ड भी दक्षिण अफ्रीका के नाम हुआ.

इससे पहले पॉवरप्ले में सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम था, जिन्होंने 2021 में श्रीलंका के खिलाफ पॉवरप्ले में 4 विकेट के नुकसान पर 98 रन बनाए थे. वहीं अब इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर भी वेस्टइंडीज ही है, जिसने आयरलैंड के खिलाफ 2020 में पॉवरप्ले में बिना कोई विकेट गंवाए 93 रन बनाए थे. बांग्लादेश इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं तो न्यूजीलैंड पांचवे और आयरलैंड छठवें स्थान पर है.

टी20 अंतरराष्ट्रीय में पावरप्ले में सर्वोच्च स्कोर:
102/0 दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज, सेंचुरियन, आज
98/4, वेस्टइंडीज बनाम श्रीलंका, कूलिज, 2021
93/0, वेस्टइंडीज बनाम आयरलैंड, सेंट जॉर्ज, 2020
91/1, बांग्लादेश बनाम वेस्टइंडीज, सिलहट, 2018
91/0, न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, ऑकलैंड, 2018
91/1, आयरलैंड बनाम नीदरलैंड, सिलहट, 2014

क्विंटन डी कॉक का तेज शतक 

इस दौरान क्विंटन डी कॉक टी20 अंतरराष्ट्रीय में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बने. क्विंटन डी कॉक ने इस मुकाबले में सिर्फ 43 गेंदों में शतक ठोका. इसके साथ ही क्विंटन डी कॉक लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे तेज शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पहुंचे. बताते चलें कि यह दक्षिण अफ्रीका के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में क्विंटन डी कॉक का पहला शतक है. क्विंटन डी कॉक ने अपनी पारी के दौरान 9 चौके और 8 छक्के लगाए.

क्विंटन डी कॉक ने पहले विकेट के लिए हेन्ड्रिक्स के साथ मिलकर 152 रन जोड़े जो दक्षिण अफ्रीका के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है. क्विंटन डी कॉक के रूप में 152 के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका को मैच का पहला झटका लगा. क्विंटन डी कॉक 100 रन बनाकर आउट हुए.
तोड़ा खुद का रिकॉर्ड

क्विंटन डी कॉक ने अपनी इस पारी के दौरान सिर्फ 15 गेंदों में अर्धशतक जड़ा दिया था और ऐसे में वो दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बनें. क्विंटन डी कॉक ने इस दौरान खुद का ही रिकॉर्ड तोड़ा है. क्विंटन डी कॉक ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 17 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था. वहीं ट्रिस्टन स्टब्स इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं जिन्होंने 19 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था तो एबी डिविलियर्स चौथे स्थान पर हैं.

बात अगर मुकाबले की करें तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम जॉनसन चार्ल्स की 118 रनों की पारी की बदौलत 258 रन बनाने में सफल हुई. जॉनसन चार्ल्स ने अपनी पारी के दौरान 46 गेंदों का सामना किया और इस दौरान उनके बल्ले से 10 चौके और 11 छक्के आए. इसके अलावा वेस्टइंडीज के लिए काइल मेयर्स ने 51, रोमारियो शेफर्ड ने 18 गेंदों पर 41 रनों की नाबाद पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका के लिए इस मैच में मार्को जानसेन ने 52 रन देकर 3 विकेट झटके.

--- ये भी पढ़ें ---

* 'पहले सीरीज तो जीतो..' टीम कॉम्बिनेशन को लेकर राहुल द्रविड़ पर भड़का पाकिस्तान का पूर्व कप्तान
* IND vs AUS: Sunil Gavaskar के बाद Wasim Akram ने दिया Virat, Rohit और KL Rahul को लेकर बड़ा बयान, 'इस वजह से...'

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gautam Gambhir: "मुझे लगता है कि यह...", कोच गंभीर को लेकर रवि शास्त्री ने कही वो बात जो बदल देगी टीम इंडिया की कहानी
WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका का धमाका, टी20 अंतरराष्ट्रीय में पॉवरप्ले में कूट दिए इतने रन, बन गया विश्व रिकॉर्ड
social media gives its verdict as early as this big news comes in about Suryakumar Yadav
Next Article
जैसे ही सूर्यकुमार को लेकर आई यह बड़ी खबर, तो सोशल मीडिया ने भी सुना दिया यादव को लेकर यह फैसला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;