IND vs ENG: 141 सालों के इतिहास में पहली बार, आखिरी टेस्ट में दो विकेट लेते ही जेम्स एंडरसन रच देंगे इतिहास

James Anderson 700 wickets: जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेटों के आंकड़े तक पहुंचने से सिर्फ दो विकेट दूर हैं. एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए खेले 186 मैचों की 347 पारियों में 698 विकेट हासिल किए हैं.

IND vs ENG: 141 सालों के इतिहास में पहली बार, आखिरी टेस्ट में दो विकेट लेते ही जेम्स एंडरसन रच देंगे इतिहास

James Anderson: आखिरी टेस्ट में जेम्स एंडरसन के निशाने पर होगा बड़ा रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला रांची में खेला जाना है. भारत अभी सीरीज में 3-1 से आगे है. इंग्लैंड ने जीत के साथ सीरीज का आगाज किया था, लेकिन इसके बाद रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने शानदार वापसी की और इसके बाद लगातार तीन मैच जीतकर सीरीज अपने नाम की. बेन स्टोक्स की अगुवाई में इंग्लैंड सीरीज का आखिरी मुकाबला अपने नाम करना चाहेगी और जीत के साथ सीरीज का अंत करना चाहेगी. वहीं धर्मशाला में होने वाले इस मुकाबले में इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इतिहास रच सकते हैं.

जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेटों के आंकड़े तक पहुंचने से सिर्फ दो विकेट दूर हैं. एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए खेले 186 मैचों की 347 पारियों में 698 विकेट हासिल किए हैं. एंडरसन ने अपने करियर के दौरान 32-32 बार फोर और फाइव विकेट हॉल हासिल किए हैं. जेम्स एंडरसन से पहले सिर्फ दो ही गेंदबाज टेस्ट में 700 विकटों के आंकड़े को पार कर पाए हैं. जेम्स एंडरसन के अलावा मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वार्न (708) ही टेस्ट में 700 विकटों के आंकड़े को पार कर पाए हैं. हालांकि, जेम्स एंडरसन 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज होंगे. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक कोई भी तेज गेंदबाज 700 विकटों के आंकड़ो को नहीं छू पाया है.


इसके अलावा अगर जेम्स एंडरसन आखिरी टेस्ट में 3 विकेट हासिल करते हैं तो वह भारत के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ 38 मैचों में 147 विकेच हासिल किए हैं. इसके बाद लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन हैं, जिन्होंने भारतीय टीम के खिलाफ कुल 121 विकेट झटके हैं.

बात अगर मौजूदा सीरीज की करें तो इस तेज गेंदबाज ने तीन मौचों में 8 विकेट हासिल किए हैं. जेम्स एंडरसन ने रांची में हुए चौथे मैच में  पहली पारी में 48 रन देकर दो विकेट लिए थे, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 12 रन देकर कोई विकेट हासिल नहीं किया था.

यह भी पढ़ें: वनडे मैच होगा 40 ओवरों का? क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ ने ICC के ड्राफ्ट को लेकर कही ये बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें:"आखिरी बार केएल राहुल रणजी खेलने कब आए..." श्रेयस अय्यर के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने पर बढ़ा विवाद