IPL 2021: इन बड़े बदलावों के साथ खेला जाएगा टूर्नामेंट, ऐसी गलती होने पर मिलेगी खिलाड़ियों को सजा

IPL 2021: आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज आज से यानि 9 अप्रैल से होने वाला है. पहले मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम (RCB) के साथ मुकाबला करेगी.

IPL 2021: इन बड़े बदलावों के साथ खेला जाएगा टूर्नामेंट, ऐसी गलती होने पर मिलेगी खिलाड़ियों को सजा

Indian Premier League में हुए नए बदलाव

IPL 2021: आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज आज से यानि 9 अप्रैल से होने वाला है. पहले मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम (RCB) के साथ मुकाबला करेगी. दोनों टीमों आईपीएल की सबसे बेहतरीन टीमों में से एक हैं,. भले ही आरसीबी खिताब अबतक नहीं जीत पाई है लेकिन टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी हैं जो मैच का पासा मिनटों में बदल सकते हैं. वहीं. रोहित की कप्तानी वाली मुंबई टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम हैं.

IPL 2021 का घमासान, जानिए कहां देख सकते हैं MI vs RCB के बीच मैच का लाइव टेलीकास्ट, दोनों टीम का रिकॉर्ड, जानें पूरी डिटेल्स

मुंबई इंडियंस 5 बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है. इस बार यदि मुंबई खिताब जीतने में सफल रही तो रिकॉर्ड छठी बार खिताब जीतने में सफल रहेगी. इस बार आईपीएल में कुछ बदलाव भी देखने को मिले हैं. कोरोना वायरस के कहर के बीच टूर्नामेंट के मैच बंद स्टेडियम में खेले जाएंगे. पिछला सीजन यूएई में खएला गया था. लेकिन इस बार भारत में टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है ऐसे में बीसीसीआई ने टूर्नामेंट को लेकर कुछ बड़े बदलाव किए हैं जिसे क्रिकेट फैन्स के लिए जानना बेहद ही जरूरी है. 

समय में बदलाव- इस बार आईपीएल के मैचों के समय में बदलाव किया गया है. दोपहर वाले मैच साढ़े 3 बजे से शुरू होगा और टॉस 3 बजे किया जाएगा. वहीं, शाम वाले मैच का टॉस 7 बजे होगा और मैच का आगाज शाम साढ़े 7 बजे से होंगे. इससे पहले आईपीएल के मैच जब भारत में होते थे तो समय 4 बजे और दूसरा मैच रात 8 बजे से शुरू होता था. 

टीमों के लिए होमग्राउंड पर नहीं होंगे मैच - इस बार आईपीएल में टीम के होमग्राउंड पर कोई मैच नहीं होने हैं. कोरोना को देखते हुए बीसीसीआई ने यह फैसला किया है. इस सीजन में कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर मैच नहीं खेलने वाला है. यही कारइण है कि मुंबई और आरसीबी के बीच होने वाले मैच को चेन्नई में कराया जा रहा है तो वहीं, सीएसके और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मैच को मुंबई के वानखड़े में कराया जा रहा है. 

स्टेडियम से बाहर गई गेंद को बदला जाएगा- यदि कोई बल्लेबाज छक्का लगाता है और गेंद स्टेडियम के बाहर जाती हैं तो उस गेंद को दोबारा मैच में वापस नहीं लाया जाएगा. गेंद को बदला जाएगा या फिर गेंद को सेनेटाइज कर इस्तेमाल में लाया जा सकता है. 

IPL 2021: धोनी को बड़ी राहत, हेजलवुड के बदले 30 साल के तूफानी तेज गेंदबाज को मिली CSK में एंट्री

90 मिनट में एक पारी को खत्म करना होगा- इस बार आईपीएल के मैच में समय पर कड़ी नजर रखी जाएगी. टीम को 90 मिनट के अंदर पारी को खत्म करना होगा, ऐसा नहीं होने पर टीम के कप्तान औऱ खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया जा सकता है. 

शॉर्ट रन का फैसला थर्ड अंपायर के पास होगा - आईपीएल के दौरान शॉर्ट रन का फैसला अब मैदानी अंपायर नहीं बल्कि थर्ड अंपायर करेंगे. पिछले सीजन में शॉर्ट रन कंट्रोवर्सी भी देखने को मिली थी, जिसका खामियाजा पंजाब किंग्स की टीम को उठाना पड़ा था. इसके अलावा नो बॉल पर भी निगरानी थर्ड अंपायर रखने वाली है. 


आईपीएल 2021 में सॉफ्ट सिग्नल नियम 
इस सीजन में आईपीएल से सॉफ्ट सिग्नल नियम को हटा दिया गया है. यानि अब मैदानी अंपायर को किसी तरह का कंफ्यूजन होता है तो वो थर्ड अंपायर के पास मदद के लिए जा सकेंगे. पहले मैदानी अंपायर को थर्ड अंपायर की तरफ जाने से पहले सॉफ्ट सिग्नल देना होता था लेकिन अब आईपीएल के मैचों में ऐसा नहीं होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com