RCB vs DC: के.एस. भरत ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़ दिल्ली से छीन ली जीत

IPL 2021, RC vs DC: मुश्किल हालात में खेलने उतरे विकेटकीपर एस. भरत (नाबाद 78) और ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 51) ने मिलकर दिल्ली को मुकाबले से बाहर कर दिया. लेकिन मुकाबले के बड़े हीरो रहे एस. भरत. एक समय आखिरी दो ओवरों में बेंगलोर को जीतने के लिए 19 रन बनाने थे और जब 19वें ओवर में नॉर्जे ने सिर्फ 4 रन दिए, तो लगा कि जीत तो दिल्ली की हो गयी.

RCB vs DC: के.एस. भरत ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़ दिल्ली से छीन ली जीत

RC vs DC: विकेटकीपरों के मुकाबले में अब केएस भरत नया नाम है.

दुबई:

Bangalore vs Delhi, 56th Match:  इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में शुक्रवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आरसीबी और दिल्ली के बीच रोमांच के अपने चरम पर पहुंचे मुकाबले को बेंगलोर के विकेटकीपर कोना स्रीकर भरत ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर दिख रही तय जीत को दिल्ली से छीन लिया. और अगर इस मुकाबले को आईपीएल इतिहास के सबसे रोमांचक मैचों में से एक करार दिया जाए, तो शायद गलत नहीं होगा. दिल्ली से जीत के लिए मिले 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बेंगलोर की शुरुआत बहुत ही खराब रही. और जब तीसरा ओवर खत्म होने से पहले ही विराट और पडिक्कल पवेलियन लौट गए, तो आरसीबी के फैंस ने भी एक बार को यह मान लिया कि आज तो उनकी टीम गयी!

SCORE BOARD

लेकिन मुश्किल हालात में खेलने उतरे विकेटकीपर एस. भरत (नाबाद 78) और ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 51) ने मिलकर दिल्ली को मुकाबले से बाहर कर दिया. लेकिन मुकाबले के बड़े हीरो रहे एस. भरत. एक समय आखिरी दो ओवरों में बेंगलोर को जीतने के लिए 19 रन बनाने थे और जब 19वें ओवर में नॉर्जे ने सिर्फ 4 रन दिए, तो लगा कि जीत तो दिल्ली की हो गयी! यहीं से रोमांच का सूचकांक ऊपर नीचे होना शुरू हुआ.

आखिरी गेंद पर बेंगलोर को जीतने के लिए जब पांच रन बनाने थे, तब इस आखिरी गेंद से पहले तक बेहतरीन गेंदबाजी करने आवेश खान दबाव के पलों में फुलटॉस फेंक बैठे और. एस. भरत ने इसे छक्के में तब्दील कर बेंगलोर को शानदार जीत दिलाते हुए अपनी टीम को ऐसा टॉनिक प्रदान किया, जिससे पीने के बाद आरसीबी यहां से कुछ भी कर सकती है!!

इससे पहले दिल्ली ने बेंगलोर से न्योता पाने के बाद बल्लेबाजी करते हुए टीम विराट के सामने जीत के लिए 165 रनों का लक्ष्य रखा. दिल्ली को शुरुआती दस ओवरों में 88 रन जोड़कर पृथ्वी शॉ (48) और शिखर धवन (43) ने शानदार शुरुआत दी, लेकिन दोनों आउट हुए, तो बाद में कोई बल्लेबाज मजबूत आधार को गति नहीं दे सका या इसे उस स्कोर तक नहीं पहुंचा सका, जिसकी ओपनरों ने उम्मीद जगायी थी. स्लॉग ओवरों में शिमरोन हैटमायर (29) ने हाथ दिखाए, तो कैपिटल्स कोटे के 20 ओवरों में 5 विकेट पर 164 रनों तक पहुंचने में सफल रहा, जहां से दिल्ली के गेंदबाज बेंगलोर को खासा चैलेंज दे सकते हैं. सिराज ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए.

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर): पडिक्कल, विराट पस्त, आरसीबी ध्वस्त!

पावर-प्ले में जो बेंगलोर का हाल हुआ, उससे देखने के बाद तो बेंगलरों के समर्थकों को विराट को भी भरोसा हो गया होगा कि उनका टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला गलत था, लेकिन इस फैसले को एस. भरत और मैक्सवेल ने बेहतरीन बल्लेबाजी से सही साबित कर दिया. पहले ही ओवर में जब पडिक्कल बहुत ही भद्दा शॉट खेलकर आउट हुए, तो लगा था कि विराट संभाल लेंगे, लेकिन नॉर्जे के खिलाफ जब तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर विराट भी बहुत ही घटिया शॉट खेलकर आउट हुए, तो साफ हो गया कि आरसीबी की पावर पावर-प्ले में ही ध्वस्त हो चुकी है. तीसरे ओवर के बाद बेंगलोर का स्कोर 2 विकेट पर 11 रन था, लेकिन मैच में अर्द्धशतक जड़ने वाले विकेटकीपर एस. भरत ने छक्का और और चौका जड़कर दिखाया कि हालात चाहे कैसे हों, वह तो अपना ही गेम खेलेंगे, जो उन्होंने बाद में खेलकर दिखाया भी. बहरहाल, दो बड़े विकेट गिरने का अर्थ यह रहा कि आरसीबी कांप उठा और पावर-प्ले में 2 विकेट खोकर 29 ही रन बन सके. 

पावर-प्ले: (शुरुआती 6 ओवर): दिल्ली की पावरफुल शुरुआत

विराट ने दिल्ली को यह सोचकर तो बल्ला नहीं थमाया होगा कि शुरुआत कुछ ऐसी होगी. पृथ्वी शॉ और शिखर धवन का मूड पहले ही ओवर से स्पष्ट था कि उन्हें क्या करना है और ग्लेन मैक्सवेल के फेंके पहले ओवर में ही 10 रन बटोकर साफ कर दिया कि वे पावर-प्ले मके शुरुआती छह ओवरों में क्या करने जा रहे हैं. और जैसी मार लगाने की शुरुआत दोनों बल्लेबाजों ने की थी, आखिरी ओवर तक यह अंदाज जारी रहा. कभी जमीन से बेहतरीन चौका, तो कभी हवा में छक्का. विराट इस दौरान यही सोच रहे होंगे कि पहले बल्ला थाम लेते थे, तो बढ़िया था. दोनों का अंदाज पांचवें और छठे ओवर में चरम पर पहुंचा और पावर-प्ले खत्म होते-होते स्कोर दिल्ली का बिना नुकसान के 55 रन हो गया. 


इससे पहले आरसीबी ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला  लिया है. दोनों टीमों की फाइनल XI इस प्रकार है:

दिल्ली: 1. ऋषभ पंत (कप्तान) 2. पृथ्वी शॉ 3. शिखर धवन 4. श्रेयस अय्यर 5. रिपल पटेल  6. शिमरोन हेटमायर 7. अक्षर पटेल 8. रविचंद्रन अश्विन 9. कैगिसो रबाडा 10 आवेश खान 11. एनरिच नॉर्जे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आरसीबी: 1. विराट कोहली (कप्तान) 2. देवदत्त पडिक्कल 3. एस. भरत 4. डैनियन क्रिस्टियन 5. ग्लेन मैक्सवेल 6. एबीडि विलियर्स 7. शहबाज अहमद 8. हर्शल पटेल 9. जॉर्डन गॉर्टोन 10. मोहम्मद सिराज 11. युजवेंद्र चहल