INDvsSL ODI: अपने 300वें वनडे मैच में महेंद्र सिंह धोनी बना सकते हैं ये दो वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ 31 अगस्‍त को कोलंबो में खेला जाने वाले चौथा वनडे मैच टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए बेहद खास होगा. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्‍टेडियम में होने वाला यह मैच माही के वनडे करियर का 300वां मैच होगा.

INDvsSL ODI: अपने 300वें वनडे मैच में महेंद्र सिंह धोनी बना सकते हैं ये दो वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

एमएस धोनी गुरुवार को अपने करियर का 300वां वनडे मैच खेलेंगे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सीरीज में अब तक दो बार नाबाद रहकर 112 रन बना चुके हैं
  • वनडे में धोनी 100 स्‍टंपिंग के रिकॉर्ड से हैं एक स्‍टंपिंग दूर
  • सर्वाधिक बार वनडे में नाबाद रहने का भी बना सकते हैं रिकॉर्ड
नई दिल्‍ली:

श्रीलंका के खिलाफ 31 अगस्‍त को कोलंबो में खेला जाने वाले चौथा वनडे मैच टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए बेहद खास होगा. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्‍टेडियम में होने वाला यह मैच माही के वनडे करियर का 300वां मैच होगा. धोनी इस समय जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं, उसे देखते ही फैंस की उनसे उम्‍मीद काफी बढ़ गई है. सीरीज के  तीन मैचों की दो पारियों में महेंद्र सिंह धोनी दो बार नाबाद रहकर 112 रन बना चुके हैं. इसमें महत्‍वपूर्ण बात यह रही है कि दूसरे और तीसरे मैच में टीम इंडिया को जीत दिलाने में उन्‍होंने प्रमुख भूमिका निभाई है. कोलंबो के चौथे वनडे मैच में धोनी के पास दो वर्ल्‍ड रिकॉर्ड स्‍थापित करने का मौका होगा.

सीरीज में अपने बल्‍लेबाजी प्रदर्शन से टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान ने उन आलोचकों को मुंहतोड़ जवाब दिया है जो उन्‍हें चुका हुआ मानकर वर्ल्‍डकप 2019 के लिए उनके विकल्‍प को तलाशने की सलाह दे रहे थे. सीरीज के दूसरे वनडे मैच में जब टीम इंडिया 131 रन पर सात विकेट गंवा चुकी थी तब धोनी ने भुवनेश्‍वर कुमार के साथ मिलकर टीम इंडिया को तीन विकेट की यादगार जीत दिला दी. उन्‍होंने विपरीत परिस्थितियों में भुवी के साथ जिस तरह से 100 रन की अविजित साझेदारी की, उसने माही के 'फिनिशर' के रोल की याद ताजा कर दी. रविवार को तीसरे वनडे मैच में भी धोनी, रोहित शर्मा के आदर्श जोड़ीदार साबित हुए. उन्‍होंने इस मैच में रोहित के साथ नाबाद 157 रन की साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को छह विकेट की जीत दिलाई.

यह भी पढ़ें : धोनी ने कहा था, 'एक पैर टूट जाएगा तो भी पाकिस्‍तान के खिलाफ खेलूंगा'

सीरीज के दूसरे और तीसरे वनडे मैच में धोनी नाबाद रहे थे. यदि नाबाद रहने का सिलसिला वे कोलंबो वनडे में भी बरकरार रखते हैं तो वनडे में सबसे अधिक बार नाट आउट रहने के शॉन पोलाक और चामिंडा वास के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे. धोनी इस समय 299 वनडे मैचों में 72 बार नाट आउट रहे हैं. वे इस मामले में पोलाक और वास के साथ संयुक्‍त रूप से बराबरी पर हैं. यदि वे कल के मैच में नाबाद रहे तो इन दोनों पूर्व क्रिकेटरों को पीछे छोड़ देंगे. गौरतलब है कि धोनी ने 299 वनडे मैचों में अब तक 10 शतक और 65 अर्धशतक की मदद से 9608 रन बनाए हैं और उनका औसत 51.93 का है.

वीडियो : टीम इंडिया ने तीसरा वनडे जीतकर सीरीज पर किया कब्‍जा


विकेट के पीछे भी धोनी के पास एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने का मौका है. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले तक धोनी के खाते में 98 स्‍टंपिंग दर्ज थीं. दूसरे वनडे मैच में उन्‍होंने श्रीलंका के गुणतिलका को युजवेंद्र चहल की गेंद पर स्‍टंप करके इस संख्‍या को 99 तक पहुंचा लिया. श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर और कप्‍तान कुमार संगकारा के नाम भी धोनी के ही बराबर 99 स्‍टंप हैं. माही यदि कल के मैच में एक स्‍टंप करने में कामयाब होते हैं तो वनडे में 100 स्‍टंपिंग पूरे करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर होंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com