विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs PAK T20 World Cup 2024: भारत-पाकिस्तान में से किस टीम का पलड़ा है भारी, जानें स्क्वाड Analysis

IND vs PAK T20 WC Squad:, भारत और पाकिस्तान के बीच सुपरहिट मुकाबला खेला जाएगा. भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से आगे है.

Read Time: 6 mins
IND vs PAK T20 World Cup 2024: भारत-पाकिस्तान में से किस टीम का पलड़ा है भारी, जानें स्क्वाड Analysis
India vs Pakistan in T20 World Cup 2024

IND vs PAK in T20 World Cup 2024: आज टी-20 वर्ल्ड  कप में भारत और पाकिस्तान के बीच ऐतिहासिक मैच खेला जाएगा. टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 7 मैच हुए हैं जिसमें 6 में भारत को जीत मिली है तो वहीं एक मैच में पाकिस्तान की टीम जीत हासिल करने में सफल रही है. पिछले टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से पटखनी दी थी. अब एक बार फिर दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ मैच खेलने वाली है. फैन्स इस मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पहली बार दोनों टीमों के बीच मैच न्यूयॉर्क में खेला जाएगा. ऐसे में इस बार कौन सी टीम जीतेगी. इसको लेकर फैन्स के बीच बहस तेज हो गई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

रोहित शर्मा vs बाबर आजम (कप्तान)

भारत की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे हैं तो वहीं बाबर आजम भारत के कप्तान हैं. रोहित की कप्तानी में भारत 2023 के वर्ल्ड के फाइनल में पहुंचा था और लगातार भारतीय टीम अच्छा कर रही है. कप्तान के तौर पर रोहित की रणनीति शानदार है. वहीं, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की रणनीति पूरी तरह से फ्लॉप रही है. यूएसए के खिलाफ मैच के दौरान बाबर आजम कप्तान के तौर पर फ्लॉप रहे थे. वैसे, टी-20 इंटरनेशनल में बाबर आजम कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान हैं. वहीं, रोहित ने अबतक 52 T20I मैचों में कप्तानी की है जिसमें भारत को 42 मैचों मे जीत मिली है. 

ओपनिंग  (IND vs PAK opener) 

भारत के ओपनर विराट कोहली और रोहित शर्मा हैं. ओपनिंग के तौर पर दोनों बल्लेबाज क्या कमाल कर सकते हैं, इसको बताने की जरूरत नहीं है. वहीं पाकिस्तान के लिए ओपनिंग में रिजवान और बाबर आजम हैं. दोनों बल्लेबाज टी-20 में अच्छी स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी नहीं कर पाते हैं जिससे पॉवर प्ले में टीम को नुकसान होता है. ओपनिंग में भारतीय बल्लेबाज यकीनन पाकिस्तान के ओपनर से आगे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

मिडल ऑर्डर (India vs Pakistan T20 World cup )

भारत के पास मिडिल ऑर्डर में सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या जैसे बल्लेबाज हैं जो किसी भी पल मैच को बदल सकते हैं. दूसरी ओर पाकिस्तान के पास फखर जमां, आजम खान, सैम अयूब और शादाब खान जैसे बल्लेबाज हैं. जिसमें सिर्फ फखर जमां ही ऐसे बल्लेबाज हैं जो इस समय तेजी से रन बना सकते हैं. लेकिन इसके अलावा कोई भी ऐसा बल्लेबाज नहीं हैं जो अपने दम पर पाकिस्तान को जीत दिला सके. हालांकि सैम अयूब ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी बल्लेबाजी अच्छी है लेकिन टीम मैनेजमेंट उनको मौका नहीं दे रहा है. यानी यहां मिडल ऑर्डर में भी भारत के बल्लेबाज, पाकिस्तानी बल्लेबाजों से आगे हैं. 

ऑलराउंडर

भारत की टीम में हार्दिक पंड्या ,रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल और शिवम दुबे जैसे वर्ल्ड क्लास ऑलराउंडर हैं जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी से परफॉर्मेंस देने का मद्दा रखते हैं. लेकिन बात करें पाकिस्तान की तो उनके पास ऑलराउंडर के तौर पर इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम और शादाब खान हैं. लेकिन ये ऑलराउंजर निरंतर परफॉर्म नहीं कर पाते हैं. इनमें से सिर्फ शादाब खान ऐसे हैं जो हर मैच में भरोसा जगाते हैं. ऐसे में यहां पर भी ऑलराउंडर के लेवल पर भारतीय टीम मजबूत है. 

Latest and Breaking News on NDTV

गेंदबाजी

भारत के पास जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, सिराज जैसे गेंदबाज हैं, तेज गेंदबाजी में भारत के पास बुमराह हैं जो पाकिस्तानी बल्लेबाजी की कमर तोड़ने का मद्द रखते हैं. दूसरी ओर पाकिस्तान के पास शाहीन अफरीदी, मोहम्मद आमिर, नसीम शाह, और हारिस रऊफ जैसे गेंदबाज हैं. गेंदबाजी डिपार्टमेंट में यहां पाकिस्तान का पलड़ा भारत से भारी है, लेकिन यूएसए के खिलाफ मैच में पाकिस्तानी गेंदबाजों का परफॉर्मेंस बेहद ही घटिया रहा है. ऐसे में गेंदबाजों का मनौबल भी गिरा होगा. लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच मैच न्यूयॉर्क की पिच पर होना है, जहां कि पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों को खूब मदद कर रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसे में न्यूयॉर्क की पिच पर पाकिस्तानी गेंदबाजों को फायदा मिल सकता है. दूसरी ओर भारत के पास बुमराह, अर्शदीप सिंह तेज गेंदबाज के तौर पर टीम में हैं जो अपनी सही लाइन और लेंथ के साथ विकेट निकालेन में सफल रहते हैं. इसके अलावा भारत के पास जडेजा, कुलदीप और चहल जैसे स्पिनर हैं जो पाकिस्तानी स्पिनरों से कहीं बेहतर हैं. स्पिनर डिपार्टमेंट में भारत का पलड़ा भारी है लेकिन तेज गेंदबाजी में पाकिस्तान का पलड़ा भारी नजर आता है. 

भारत को पिछले 5 टी-20 मैचों में मिली जीत
भारतीय टीम को अपने पिछले 5 टी 20 मैचों में जीत मिली है.टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने आयरलैंड को हरा दिया है. 

पाकिस्तान के पिछले 5 मैच 
पाकिस्तान को अपने पिछले 5 मैचों में दो में हार और एक में जीत मिली है. वहीं, दो मैचों का परिणाम नहीं आ सका था. पाकिस्तान को पिछले दिनों आयरलैंड से भी हार का सामना करना पड़ा था. यानी पाकिस्तान का परफॉर्मेंस टी20 में हाल के समय में काफी खराब रहा है. दो छोटी टीमों से इस टीम को हार का सामना करना पड़ा है. टी-20 वर्ल्ड कप में यूएसए से तो वहीं आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में एक मैच में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा था. 

Latest and Breaking News on NDTV

पाकिस्तान संभावित XI (Pakistan Best Playing 11 vs India)
बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), उस्मान खान, फखर जमान, आजम खान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, मोहम्मद आमिर, हारिस रउफ

भारत संभावित XI (India's Best Playing 11 Vs Pakistan)
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दूबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज

दोनों टीम इस प्रकार है
पाकिस्तान की टीम टी-20 वर्ल्ड कप के लिए (Pakisatn Team in T20 Word Cup 2024) 
बाबर आजम (कप्तान), सैम अयूब, मोहम्मद रिजवान, आजम खान, शादाब खान, फखर जमान, उस्मान खान, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, अबरार अहमद, मोहम्मद अब्बास अफरीदी, मोहम्मद आमिर, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ

भारत की टीम टी-20 वर्ल्ड कप के लिए (India team at T20 World cup 2024)
रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), संजू सैमसन (विकेट कीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

रिजर्व: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रोहित घर लौटे, तो बचपन के दोस्तों और तिलक वर्मा ने 'स्टाइल' में किया भारतीय कप्तान का स्वागत
IND vs PAK T20 World Cup 2024: भारत-पाकिस्तान में से किस टीम का पलड़ा है भारी, जानें स्क्वाड Analysis
South Africa vs India, Final:  Keshav maharaj puts Rishabh pant in such a worst condition that later fans wouldn't believe it
Next Article
South Africa vs India, Final: महाराज से हिसाब चुकता करने उतरे थे ऋषभ पंत, इतना बुरा हाल करवा लिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;