INDvsAUS: कंगारुओं के खिलाफ टीम इंडिया करेगी वापसी, इतिहास है गवाह

INDvsAUS: कंगारुओं के खिलाफ टीम इंडिया करेगी वापसी, इतिहास है गवाह

टीम इंडिया 4 मैचों की सीरीज में 1-0 से पीछे है.

खास बातें

  • सीरीज में पिछड़ने के बाद पहले भी कई मर्तबा टीम इंडिया कर चुकी है वापसी
  • 2015-16 में श्रीलंका के खिलाफ की थी शानदार वापसी
  • 2000-01 की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक सीरीज कोई नहीं भूला

सीरीज का पहला टेस्ट और भारत में भारत को मिली दूसरी सबसे बड़ी हार.. 333 रनों की हार भारतीय जमीं पर भारत को मिली दूसरी सबसे बड़ी हार है. इससे पहले भी ऑस्ट्रेलिया ने ही 342 रनों से हराकर भारत को उसकी जमीं पर सबसे बड़ी हार दी थी.

लेकिन इस जीत के बाद जाहिर है विपक्षी कप्तान स्टीव स्मिथ के पास बोलने को बहुत कुछ है. स्टीव स्मिथ ने जीत के बाद उनकी टीम के आलोचकों और उन्हें सीरीज में कोई मौका न देने वाले एक्सपर्ट्स और पूर्व क्रिकेटर्स को करारा जवाब देते हुए कहा कि "सीरीज़ से पहले सबका मानना ये था कि हम 4-0 से हारेंगे... लेकिन अब ये नतीजा तो मुमकिन नहीं."

गौरतलब है कि सीरीज से पहले भारतीय क्रिकेटर और दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा था कि कंगारू टीम बहुत अच्छा खेली तो भारत 3-0 से जीतेगा... और नहीं तो नतीजा वहीं होगा जो पिछली बार हुआ था, भारत क्लीन स्वीप करते हुए 4-0 से सीरीज जीतेगा.

यही नहीं पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने भी भारत के पक्ष में क्लीन स्वीप की भविष्यवाणी की थी... 

स्टीव स्मिथ ने इन दोनो को जवाब तो दिया ही और साथ ही ये भी कह दिया कि "अब सीरीज़ में दबाव कंगारू टीम पर नहीं बल्कि भारतीय टीम पर रहेगा." लेकिन कंगारू कप्तान ने अपने जवाब के बाद अपनी टीम को चेताया भी कि "ये एक मैच में जीत है, और सीरीज में भारतीय टीम अभी भी वापसी कर सकती है. हम अच्छा खेले और जीते. लेकिन ये भारतीय टीम वापसी कर सकती है और वो वापसी करने के लिए जोर लगाएंगे , हमें सतर्क रहना होगा और इस तरह का क्रिकेट ही खेलना होगा."
 
सीरीज में पिछड़ने के बाद पहले भी टीम इंडिया कर चुकी है वापसी
स्मिथ की इस बात के पीछे वजह भी साफ है. इस भारतीय टीम ने हाल ही में 0-1 से पिछड़ने के बाद वापसी की और सीरीज जीती. वो विराट की कप्तानी में भारत की पहली सीरीज जीत थी. जिसके बाद 19 मैचों में न हारने का रिकॉर्ड इस टीम ने बनाया.
 
2015-16, बनाम श्रीलंका
श्रीलंका में खेली गई सीरीज़ के पहले टेस्ट मैच में भारत ने पहली पारी में 192 रनों की बढ़त ली और अंत में 176 रनों का पीछा करते हुए टीम इंडिया बांए हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ के शानदार 48 रन पर 7 विकेट के स्पेल के चलते महज 112 रनों पर ढेर हो गई. और मैच 63 रनों से हार गई
लेकिन फिर अगले दो मैचों में भारतीय टीम ने शानदार वापसी की. पहले कोलंबों में 278 रनों से मैच जीत कर सीरीज 1-1 से बराबर की और फिर तेज गेंदबाजों के लिए मददगार एसएससी की पिच पर पुजारा के शानदार 145 रनों की बदौलत 117 रनों से जीत कर सीरीज 2-1 से जीते.
 
2000-07, बनाम ऑस्ट्रेलिया
ये महज इकलौता उदाहरण नहीं. सन 2000-01 की वो ऐतिहासिक सीरीज कोई नहीं भूला जब मुंबई में इनविंसिबल ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ 10 विकेट की बड़ी हार मिली. फिर कोलकाता में पहली पारी में 274 रनों की लीड कंसीड करने के बाद फॉलोऑन मिला. और वेरी वेरी स्पेशल लक्ष्मण और द्रविड़ ने रिकॉर्ड साझेदारी की और हरभजन ने मैच भारती की झोली में ला दिया. सीरीज़ के अंतिम मैच में एक बार फिर हरभजन का जलवा दिखा और छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत 2 विकेट से जीत कर सीरीज 2-1 से जीता.
 
1972/73, बनाम इंग्लैंड
ऐसा पहला वाक्या भारत के पक्ष में 1972/73 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में हुआ, जब 5 मैचों की सीरीज में दिल्ली में हार के बावजूद अगले दोनों टेस्ट में भारत जीता और सीरीज 2-1 से अपने नाम की. 

यही नहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी भी अपनी टीम को आगाह कर रहे हैं. पूर्व कंगारू क्रिकेटर किम ह्यूज ने कंगारू टीम को आगाह करते हुए कहा है कि भारतीय टीम के खिलाफ सतर्क रहना होगा. इंटेसिटी को बरकरार रखना होगा. मैच जीते हैं सीरीज नहीं. भारतीय टीम वापसी करेगी.

सौरव गांगुली ने भी ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स की तारीफ करते हुए कहा कि उनसे इस तरह की गेंदबाजी की उम्मीद नहीं थी. लेकिन भारतीय टीम वापसी करेगी. उनके स्पिनर्स ने चौंकाया है लेकिन ये भारतीय टीम सीरीज में वापसी करेगी.

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा है कि टीम वापसी कर सकती है लेकिन दो बदलाव करने होंगे जिसमें जयंत यादव और इशांत शर्मा को उन्होंने टीम से बाहर करने को कहा है. उनकी जगह करुण नायर और दूसरा कोई गेंदबाज खिलाया जा सकता है.

हरभजन ने भी अपने कमेंट पर ट्रोल होने के बाद कहा है कि भारतीय टीम की हार के लिए पिच दोषी है. इस तरह की पिच पर टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला जा सकता. लेकिन भारतीय टीम सीरीज में वापसी करेगी अगर मैच वैसी पिचों पर खेला गया जहां टेस्ट मैच खेला जाना चाहिए.
 
मतलब साफ है. ये टीम वापसी करना जानती है. और विराट कोहली का मैच के बाद दिया भरोसा कि अगले टेस्ट में पहली गेंद से ही फर्क दिखाई देगा. कंगारुओं को भी चेन की सांस नहीं भरने देगा. सीरीज अभी बाकी है और भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का रोमांच भी...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com