एमर्जिंग एशिया कप के लिए इंडिया ए टीम का ऐलान, यश धुल को बनाया गया कप्तान

अंडर-19 विश्व कप 2022 विजेता भारतीय टीम के कप्तान धुल घरेलू सत्र के दौरान छह रणजी मैच में 270 रन ही बना सके. इससे पहले विजय हजारे ट्रॉफी के सात मैच में भी वह सिर्फ 191 रन बना पाए थे.

एमर्जिंग एशिया कप के लिए इंडिया ए टीम का ऐलान, यश धुल को बनाया गया कप्तान

एमर्जिंग एशिया कप के लिए इंडिया ए टीम का ऐलान, यश धुल को बनाया गया कप्तान

नई दिल्ली:

प्रथम श्रेणी सत्र में निराशाजनक प्रदर्शन के कारण दलीप ट्रॉफी की टीम से नजरअंदाज किए गए प्रतिभावान यश धुल को श्रीलंका में 13 से 23 जुलाई तक होने वाले एमर्जिंग एशिया कप एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए मंगलवार को भारत ए टीम का कप्तान चुना गया. एमर्जिंग टूर्नामेंट की जरूरत के अनुसार टीम में मुख्य रूप से अंडर-23 खिलाड़ी ही शामिल हैं. पंजाब के रणजी कप्तान अभिषेक शर्मा को उप कप्तान बनाया गया है.

टीम में चुने गए सभी खिलाड़ी तीनों में से किसी ना किसी प्रारूप में अपने राज्य की सीनियर टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. प्रभसिमरन सिंह के नाम पर तो इंडियन प्रीमियर लीग में शतक भी दर्ज है. विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी प्रभसिमरन और ध्रुव जुरेल के कंधों पर होगी. जुरेल ने राजस्थान रॉयल्स के लिए ‘इंपेक्ट प्लेयर' के रूप में खेलते हुए कुछ मौकों पर फिनिशर की भूमिका में प्रभावित किया. दिल्ली के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हर्षित राणा को भी टीम में जगह मिली है. राणा ने आईपीएल के दौरान अपनी गति से प्रभावित किया था. उन्होंने हाल में दलीप ट्रॉफी में पदार्पण करते हुए अपना पहला प्रथम श्रेणी शतक जड़ा.

अंडर-19 विश्व कप 2022 विजेता भारतीय टीम के कप्तान धुल घरेलू सत्र के दौरान छह रणजी मैच में 270 रन ही बना सके. इससे पहले विजय हजारे ट्रॉफी के सात मैच में भी वह सिर्फ 191 रन बना पाए थे. माना जा रहा है कि दिल्ली कैपिटल्स के 20 साल के इस बल्लेबाज की प्रतिभा को देखते हुए राष्ट्रीय चयन समिति ने उन्हें मौका दिया है.


असम के रियान पराग के साथ भी ऐसा ही है. वह राजस्थान रॉयल्स की ओर से मिले कई मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रहे लेकिन चयनकर्ताओं ने उनकी प्रतिभा को देखते हुए उन्हें टीम में शामिल किया है. उप कप्तान अभिषेक ने पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद दोनों की ओर से अच्छा प्रदर्शन किया है.

चयनकर्ताओं ने घरेलू प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले केरल के निकिन जोस, हरियाणा के निशांत सिंधू, तमिलनाडु के प्रदोष रंजन पॉल और बी साई सुदर्शन को भी टीम में जगह दी है. जहां तक तेज गेंदबाजी विभाग की बात है तो ऐसे गेंदबाजों पर ध्यान दिया गया है जो 135 किमी प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी करने में सक्षम हों. राणा, लखनऊ सुपर जाइंट्स के तेज गेंदबाज युवराज सिंह डोडिया, चेन्नई सुपरकिंग्स के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आकाश सिंह और महाराष्ट्र के राजवर्धन हांगरगेकर को टीम में जगह मिली है.

भारत ए को ग्रुप बी में नेपाल, यूएई ए और पाकिस्तान ए के साथ रखा गया है जबकि ग्रुप ए में श्रीलंका ए, बांग्लादेश ए, अफगानिस्तान ए और ओमान ए को जगह मिली है. नेपाल टूर्नामेंट में अपनी सीनियर टीम को उतार रहा है. प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी. पहला सेमीफाइनल ग्रुप ए में शीर्ष और ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम के बीच होग. दूसरा सेमीफाइनल ग्रुप बी में शीर्ष और ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम के बीच खेला जाएगा. सेमीफाइनल 21 जुलाई को होंगे. फाइनल 23 जुलाई को खेला जाएगा.

भारत ए टीम इस प्रकार है:

यश धुल (कप्तान), बी साई सुदर्शन, अभिषेक शर्मा, निकिन जोस, प्रदोष रंजन पॉल, रियान पराग, निशांत संधू, प्रभसिमरन सिंह, ध्रुव जुरेल, मानव सुथार, युवराज सिंह डोडिया, हर्षित राणा, आकाश सिंह, नितीश कुमार रेड्डी, राजवर्धन हेंगरगेकर.

स्टैंडबाई: हर्ष दुबे, नेहल वढेरा, स्नेल पटेल, मोहित रेडकर.

भारत ए का कार्यक्रम इस प्रकार है:

13 जुलाई: भारत ए बनाम यूएई ए

15 जुलाई: भारत ए बनाम पाकिस्तान ए

18 जुलाई: भारत ए बनाम नेपाल

21 जुलाई: दो सेमीफाइनल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

23 जुलाई: फाइनल