विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs ZIM T20I Series: जिम्बाब्वे दौरे पर धमाका करने की तैयारी में ये 5 बल्लेबाज, बेहतर प्रदर्शन करने को फड़क रहे है हाथ

शुभमन गिल की अगुवाई वाली टीम में अभिषेक शर्मा, रियान पराग और तुषार देशपांडे शामिल हैं, जिन्हें पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है. जिम्बाब्वे का दौरा गिल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहला बड़ा नेतृत्व है, इससे पहले वे आईपीएल 2024 में गुजरात टाइटंस के कप्तान थे.

Read Time: 5 mins
IND vs ZIM T20I Series: जिम्बाब्वे दौरे पर धमाका करने की तैयारी में ये 5 बल्लेबाज, बेहतर प्रदर्शन करने को फड़क रहे है हाथ
IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे पर धमाका करने की तैयारी में ये 5 बल्लेबाज

युवा भारतीय क्रिकेट टीम और अंतरिम कोच वीवीएस लक्ष्मण 6-14 जुलाई तक हरारे स्पोर्ट्स क्लब में होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए सोमवार देर रात जिम्बाब्वे के लिए रवाना हुए. बीसीसीआई ने सोशल मीडिया पर खिलाड़ियों और कोच की जिम्बाब्वे के लिए रवाना होने की कई तस्वीरें पोस्ट की. पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 6 जुलाई को हरारे में खेला जाएगा. यह चौथी बार होगा जब जिम्बाब्वे टी20 सीरीज में भारत की मेजबानी करेगा, इससे पहले क्रमशः 2010, 2015 और 2016 में दोनों टीमों के बीच मुकाबला हुआ था.

शुभमन गिल की अगुवाई वाली टीम में अभिषेक शर्मा, रियान पराग और तुषार देशपांडे शामिल हैं, जिन्हें पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है. जिम्बाब्वे का दौरा गिल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहला बड़ा नेतृत्व है, इससे पहले वे आईपीएल 2024 में गुजरात टाइटंस के कप्तान थे. आईपीएल 2024 में अपने-अपने फ्रैंचाइजी के लिए शानदार प्रदर्शन के चलते अभिषेक, रियान और तुषार को पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है. विकेटकीपर-बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ 4-1 की सीरीज जीत में भारत के लिए तीन टेस्ट खेलने के बाद पहली बार भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है.

दमदार प्रदर्शन करने को लेकर फड़क रहे इन खिलाड़ियों के हाथ

रिंकू सिंह

जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज में जिन खिलाड़ियों पर नजरें रहेंगी उसमें रिंकू सिंह शामिल हैं. रिंकू सिंह को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के रिजर्व खिलाड़ी के रूप में चुना गया था. भारत के लिए 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले रिंकू सिंह ने आईपीएल 2024 में कोलकाता के लिए अधकितर समय इम्पेक्ट प्लेयर की भूमिका निभाई थी. जिसके चलते उन्हें विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम में भी शामिल नहीं किया गया था. ऐसे में रिंकू सिंह बल्ले से धमाकेदार प्रदर्शन करने को लेकर तड़प रहे होंगे.

संजू सैमसन

संजू सैमसन को ऋषभ पंत के साथ भारत की 15 सदस्यीय टीम में शामिल जरुर किया गया था, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. आईपीएल 2024 में राजस्थान की अगुवाई करते हुए उसे नॉकआउट स्टेज में पहुंचाने वाले संजू सैमसन की कोशिश इस मौके को भुनाने की होगी. संजू ने आईपीएल 2024 में 15 मैचों में 48.27 की औसत और 153.47 की स्ट्राइक रेट से 531 रन बनाए थे. इस दौरान उनके बल्ले से पांच अर्द्धशतक भी आए.

शुभमन गिल

आईपीएल 2024 में गुजरात की अगुवाई करने वाले शुभमन गिल को सीनियर खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में पहली बार टी20 टीम की कमान सौंपी गई है. गिल को विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया था. ऐसे में उनके पास खुद की लीडरशिप स्किल को साबित करने का अहम मौका होगा. गिल बीते कुछ समय से शानदार फॉर्म में रहे हैं और वो एक बार फिर बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे. रोहित द्वारा टी20 फॉर्मेट से संन्यास लेने के बाद गिल की नजरें ओपनिंग स्लॉट पर अपनी जगह पक्की करने और कप्तानी की दावेदारी पेश करने पर नजरें होंगी.

यशस्वी जायसवाल

भारतीय क्रिकेट टीम की नई सनसनी यशस्वी जायसवाल को विश्व कप के लिए चुनी गई टीम इंडिया में जगह मिली थी. लेकिन अमेरिका और वेस्टइंडीज में हुए टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम के लिए विराट कोहली और रोहित शर्मा ने पारी की शुरुआत की. ऐसे में जायसवाल को टीम से बाहर बैठना पड़ा. राजस्थान के सलामी बल्लेबाज ने 15 मैचों में 31.07 की औसत और 155.91 की स्ट्राइक रेट से 435 रन बनाए थे.

अभिषेक शर्मा

आईपीएल 2024 में अपने शानदार प्रदर्शन से भारतीय टीम का कॉल-आप हासिल करने वाले अभिषेक शर्मा पर टीम इंडिया में खुद की जगह बनाने का अहम मौका है. अभिषेक शर्मा ने आईपीएल 2024 में 16 मैचों में 32.27 की औसत और 204.22 की स्ट्राइक रेट से 484 रन बनाए थे. आईपीएल 2024 में अभिषेक के बल्ले से रिकॉर्ड 42 छक्के आए थे. अभिषेक की कोशिश इस मौके को हाथ से नहीं जाने देने की होगी.

इसके अलावा फैंस की नजरें रियान पराग पर भी होंगी, जिन्होंने आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन किया है. रियान पराग आईपीएल 2024 में पूरे सीजन नंबर-चार पर बल्लेबाजी को आए और उन्होंने 15 मैचों में 52.09 की औसत और 149.22 की स्ट्राइक रेट से 573 रन बनाए थे. रियान पराग ने आईपीएल 2024 से पहले घरेलू सर्किट में भी दमदार प्रदर्शन किया था.

जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम: शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे.

यह भी पढ़ें: Sanjay Manjrekar: "रोहित, द्रविड़, अजित..." मांजरेकर ने T20 विश्व कप पोस्ट में विराट को नहीं दी जगह, सोशल मीडिया पर बुरी तरह हुए ट्रोल

यह भी पढ़ें: "कप्तानी का फैसला..." रोहित के बाद हार्दिक के टीम की कमान संभालने को लेकर जय शाह ने दिया ये जवाब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Team India Return: बारबाडोस सरकार ने वापस ली चेतावनी, इस दिन भारत लौट सकती है भारतीय टीम, दिल्ली पहुंचने पर पीएम से मुलाकात- रिपोर्ट
IND vs ZIM T20I Series: जिम्बाब्वे दौरे पर धमाका करने की तैयारी में ये 5 बल्लेबाज, बेहतर प्रदर्शन करने को फड़क रहे है हाथ
Hurricane Beryl Effect, Sai Sudharsan, Jitesh Sharma and Harshit Rana added to India’s squad for first two T20I vs Zimbabwe
Next Article
IND vs ZIM T20I Series: बेरिल तूफान का इफ़ेक्ट, पहले दो मैचों से बाहर हुए ये तीन खिलाड़ी, BCCI ने किया ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;