IND vs SA: मोहम्मद शमी के पास 'दोहरा शतक' जमाने का मौका, कोहली और अश्विन रच सकते हैं इतिहास

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa)  विराट कोहली (Virat Kohli) के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से होने वाला है.

IND vs SA: मोहम्मद शमी के पास 'दोहरा शतक' जमाने का मौका, कोहली और अश्विन रच सकते हैं इतिहास

शमी के पास विकटों का दोहरा शतक लगाने का मौका

खास बातें

  • मोहम्मद शमी के पास 200 टेस्ट विकेट हासिल करने का मौका
  • अश्विन तोड़ सकते हैं कपिल देव का खास रिकॉर्ड
  • कोहली के पास कप्तान के तौर पर साउथ अफ्रीका में नया इतिहास रचने का मौका

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से होने वाला है. पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जाएगा. सीरीज में भारत 3 टेस्ट मैच खेलेगा. इस टेस्ट मैच के दौरान भारतीय टीम के खिलाड़ी कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. सबसे पहले अश्विन के पास कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा तो वहीं कोहली अपने ही कोच राहुल द्रविड़ के खास रिकॉर्ड को तोड़ने वाले हैं. इसके अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी एक बड़ा कारनामा अपने नाम कर लेंगे. 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को कहना पड़ा-ये शानदार कैच ही मार्श नाम के 'तूफान' को आज रोक सकती थी, देखें VIDEO

अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका


सबसे पहले बात करते हैं अश्विन की, भारत के स्पिनर अश्विन (Ashwin) के पास कपिल देव जैसे दिग्गज का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. अश्विन ने अबतक टेस्ट क्रिकेट में 427 विकेट लिए हैं. वहीं, महान ऑलराउंडर कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर में 434 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है. अब अश्विन साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान 8 विकेट लेने में सफल रहे तो कपिल के इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. ऐसा करते ही अश्विन भारत की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे. टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट  अनिल कुंबले के नाम दर्ज है. कुंबले ने 619 विकेट हासिल किए हैं. 

मोहम्मद शमी पूरा कर सकते हैं विकेटों का 'दोहरा शतक'
टेस्ट क्रिकेट में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने अबतक 54 टेस्ट में 195 विकेट चटाकाए हैं. अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान शमी के पास विकेटों का दोहरा शतक जमाने का मौका होगा. शमी 5 विकेट लेते ही टेस्ट में 200 विकेट हासिल करने में सफल हो जाएंगे. ऐसा करते ही शमी भारत की ओर से टेस्ट में 200 विकेट हासिल करने वाले पांचवें तेज गेंदबाज बन जाएंगे. अबतक टेस्ट में 200 या उससे ज्यादा विकेट भारतीय तेज गेंदबाजों में कपिल देव, जहीर खान, इशांत शर्मा और जवागल श्रीनाथ ने ही हासिल किए हैं. 

बॉलर शाहीन से इस वजह से नाराज हुए 'ससुर' शाहिद अफरीदी, बोले- वो मेरी बात नहीं मानता..'

विराट कोहली (Virat Kohli) के पास राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. कोहली ने साउथ अफ्रीका में जाकर अबतक 5 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान कुल 558 रन बनाए हैं. कोहली साउथ अफ्रीका में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं. कोहली से आगे तीसरे नंबर पर द्रविड़ हैं. द्रविड़ ने साउथ अफ्रीका में 624 रन बनाए हैं. तो वहीं लक्ष्मण ने 566 रन बनाए हैं. कोहली के पास द्रविड़ और लक्ष्मण को पछाड़ने का मौका होगा. कोहली यदि 67 रन बना लेते हैं तो वो द्रविड़ और लक्ष्मण से आगे निकल जाएंगे. 

जब कपिल देव ने लाइव मैच में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज से लिया पंगा, पूरा क्रिकेट जगत चौंक गया था- Video

क्या कोहली की कप्तानी में भारत रच पाएगा इतिहास
अबतक साउथ अफ्रीका में भारतीय टीम टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. ऐसे में क्या इस बार कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम नया इतिहास रच पाएगी. वैसे, इस साल भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराकर नया कारनामा कर दिखाया है. ऐसे में उम्मीद है कि कोहली की कप्तानी में भारत टेस्ट सीरीज जीतकर नए अध्याय की शुरूआत करेगी.

भारतीय क्रिकेट टीम विवाद : कप्तान को लेकर विवादों का लंबा इतिहास'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com