जब कपिल देव ने लाइव मैच में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज से लिया पंगा, पूरा क्रिकेट जगत चौंक गया था- Video

Kapil Dev mankanded Peter Kirsten: भारत और साउथ अफ्रीका (SA vs IND) के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज होने वाला है. 26 दिसंबर को पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जाएगा

जब कपिल देव ने लाइव मैच में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज से लिया पंगा, पूरा क्रिकेट जगत चौंक गया था- Video

जब कपिल देव ने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज की ली थी खबर

खास बातें

  • साल 1992 में कपिल देव ने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज को किया था माकंड
  • खूब चर्चित हुई थी यह घटना
  • इस बार भारत फिर से साउथ अफ्रीकी दौरे पर

Kapil Dev mankanded Peter Kirsten: भारत और साउथ अफ्रीका (SA vs IND) के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज होने वाला है. 26 दिसंबर को पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जाएगा. साउथ अफ्रीका की धरती पर भारतीय टीम अब तक एक भी सीरीज नहीं जीत पाई है. ऐसे में इस बार कोहली (kohli) की कप्तानी में क्या भारतीय टीम अफ्रीकी धरती पर नया इतिहास रच पाएगी. इस बार ये उम्मीद जरूर जगी है. दरअसल कोहली की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में जाकर लगातार 2 बार टेस्ट सीरीज जीतने का कमाल कर दिखाया है, जिसके कारण ऐसी उम्मीद बंध है. बता दें कि भारतीय टीम साल 1992 से साउथ अफ्रीकी दौरे पर जा रही लेकिन एक बार भी सीरीज नहीं जीत पाई है. लेकिन इन सालों में, भारत ने कई अवसरों पर यादगार प्रदर्शन भी किए हैं. इतना ही नहीं कुछ ऐसी घटनाएं भी हुई है जिसने फैन्स को हैरान कर दिया है. जैसे साल 1992 के दौरे पर भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 टेस्ट और 7 वनडे सीरीज सीरीज खेलेगी.

IPL Mega Auction की तारीख को लेकर आई बड़ी Update, जानिए कब और कहां और किस शहर में होगा आयोजन

इस दौरे के दौरान एक ऐसी घटना घटी थी जिसकी याद आज भी फैन्स के जेहन में कैद है. दरअसल वनडे सीरीज के दौरान भारत के दिग्गज ऑलराउंडर रहे कपिल देव (Kapil Dev) और साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज पीटर कर्स्टन (Peter Kirsten) के बीच कहासुनी हो गई थी. 


वनडे सीरीज के दौरान पीटर कर्स्टन और कपिल देव उलझे
हुआ ये कि वनडे सीरीज के दौरान बल्लेबाज पीटर कर्स्टन को कपिल देव ने माकंड आउट (Mankand Run out) कर दिया था. दरअसल पहले वनडे मैच के दौरान कर्स्टन बार-बार अपने नॉन स्ट्राइक क्रीज से गेंदबाजी होने से पहले निकल जा रहे थे. ऐसे में कपिल ने नॉन स्ट्राइक एंड के स्टंप पर लगी बेल्स को गिरा कर कर्स्टन को माकंड करने की चेतावनी दे दी. हालांकि भारतीय पूर्व ऑलराउंडर ने उस समय बेल्स गिराकर आउट की अपील नहीं की और चेतावनी देकर छोड़ दिया. इसके बाद बल्लेबाज ने कपिल से इसके लिए माफी मांगी. लेकिन माफी मांगने के बाद भी साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज अपनी गलती से नहीं सीखा. 

मोहम्मद सिराज की तारीफ में तेंदुलकर ने बांधे पुल तो हैरान हुआ क्रिकेटर, ऐसे किया रिएक्ट

दूसरे वनडे में कपिल देव ने दिखाया बाहर का रास्ता
दूसरे वनडे में  पीटर कर्स्टन ने वही गलती फिर से दोहराई, इस बार कपिल ने चेतावनी न देते हुए उन्हें माकंड रन आउट करने की अपील कर दी. जिसके बाद अंपायर को आउट का फैसला देना पड़ा. इसके बाद कर्स्टन काफी नाराज हो गए और कपिल देव से उलझ गए. हालांकि दोनों के बीच मनमुटाव जरूर हुआ लेकिन आखिर में कर्स्टन माकंड रन आउट होकर पवेलियन जाना पड़ा.

बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले टीम इंडिया ने सेंचुरियन में की नाइट पार्टी, देखें तस्वीरें

यह घटना बना बड़ा विवाद
कपिल द्वारा माकंड किए जाने के बाद विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा था क्योंकि कई लोगों ने कपिल के इस कृत्य को खेल भावना के खिलाफ बताया था. बता दें कि 1992 के साउथ अफ्रीकी दौरे पर भारत की कप्तानी मोहम्मद अजहरुद्दीन ने की थी. इस दौरे पर भारत को साउथ अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज में 1-0 से हराया था तो वहीं 7 मैचों की वनडे सीरीज में भारत को 5-2 से हार का सामना करना पड़ा था. 

भारतीय क्रिकेट टीम विवाद : कप्तान को लेकर विवादों का लंबा इतिहास'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com