विज्ञापन

Ind vs Pak: टॉस ने कर दिया खेला, भारत ने इन 4 चैलेंजों को किया चूर, तो पाकिस्तान का बचना बहुत ही मुश्किल

India vs Pakistan, T20 World Cup 2024: पहले बल्लेबाजी करने के साथ ही टीम इंडिया की राह में 4 बड़े चैलेंज पैदा हो गए हैं

Ind vs Pak: टॉस ने कर दिया खेला, भारत ने इन 4 चैलेंजों को किया चूर, तो पाकिस्तान का बचना बहुत ही मुश्किल
IND vs PAK: रोहित और विराट के सामने चैलेंज वास्तव में हैं, क्योंकि टॉस ने कर दिया खेला
नई दिल्ली:

जारी टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2024) में न्यूयार्क के नसाऊ काउंटी इंटरेशनल क्रिकेट स्टेडियम ( Nassau County International Cricket Stadium, New York) में चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान (Ind vs Pak) के बीच वर्षा से बाधित मुकाबले में पहली बाजी पाकिस्तान के नाम रही है. और इस मेगा मुकाबले में टॉस ने भारत के साथ खेला कर दिया है. बहुत ही निर्णायक टॉस का फैक्टर पाकिस्तान के पक्ष में गया है. और उसने भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. जाहिर है कि रोहित भी यही फैसला लेते और इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है यहां कि पिच, जिसने हालिया मैचों में बड़े-बड़े बल्लेबाजों की हवा निकाल दी है. हालांकि, टीम रोहित ने आयरलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन इससे वे चुनौतियां कम नहीं हो जाती हैं, जो अब पाकिस्तान के बॉलर रोहित और विराट को पेश करने जा रहे हैं या करेंगे. और अगर टीम इंडिया को पाकिस्तान पटखनी देनी है, तो भारतीय बल्लेबाजों को इन पहलुओं पर हर हाल में फतह हासिल करनी होगी. चलिए हम आपका ऐसे ही 4 बड़े पहलुओं से परिचय करा देते हैं. 

जानें मैच का ताजा हाल

1. पावर-प्ले में सुपर पेशंस का टेस्ट! 

इसमें दो राय नहीं कि न्यूयार्क की पिच पर शुरुआती छह ओवर बहुत ही महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं. और करीब 60 प्रतिशत मैच यही छह ओवर तय करेंगे. साफ है कि नसीम शाह एंड कंपनी के साथ रोहित और विराट दोनों को ही अप्रत्याशित और दोहरे उछाल करे सामने कड़ी परीक्षा देनी होगी, तो टेस्ट साहस का भी होगा. 

2. शॉट चयन बनाएगा बात !

जब पिच इस तर की होती है, तो शॉट सेलेक्शन अपने आप में बहुत ही ज्यादा अहम बात हो जाती है क्योंकि दोहरे उछाल के सामने एक खराब शॉट चयन विरोधी टीम के लिए बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित हो सकता है. यह ऐसी पिच है, जहां भारतीय पिच या आईपीएल की तरह "दादागीरी" नहीं चल सकती है

3. बाउंड्री हैं बड़ी, सिंगल डबल्स पर हो जोर!

नसाऊ काउंटी का मैदान बहुउद्देशीय मैदान है. मतलब यहां बेसबॉल सहित तमाम बाकी खेल भी खेले जाते हैं. इनकी लंबाई ज्यादा है. आउटफील्ड भी धीमी है. ऐसे में शीर्ष बल्लेबाजों का जोर सीधे बल्ले से खेलने, कम ताकत का इस्तेमाल करके सिंगल्स-डबल्स पर ज्यादा होगा, तो इसका फायदा टीम रोहित को मिलेगा. 

4. किसी एक को लेनी होगी बड़ी पारी की जिम्मेदारी

निश्चित तौर पर इस तरह की पिच पर किसी एक बल्लेबाज को पिच पर आखिर तक टिकने की जिम्मेदारी लेनी होगी. निश्चित तौर पर इस लिहाज से विराट से बेहतर कोई दूसरा नहीं है. इसके बावजूद कि वह पारी शुरू करेंगे. लेकिन अगर वह एक छोर थामे रहेंगे, तो टीम का स्कोर चलायमान रहेगा, तो बाकी बल्लेबाजों का भी कॉन्फिडेंस बना रहेगा. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ICC Women's World Cup: भारतीय बल्लेबाजों का शर्मनाक प्रदर्शन, न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से गंवाया मैच
Ind vs Pak: टॉस ने कर दिया खेला, भारत ने इन 4 चैलेंजों को किया चूर, तो पाकिस्तान का बचना बहुत ही मुश्किल
IND vs BAN: Captain Rohit Sharma took a shocking decision in the second test, this happened for the first time after 60 years
Next Article
IND vs BAN: दूसरे टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा ने लिया चौंकाने वाला फैसला, 60 साल के बाद पहली बार हुआ ऐसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com