Ind vs Nz: विराट कोहली बने कप्तान नंबर-1, जरा इस आंकड़े पर नजर दौड़ा लें

Ind vs Nz 2nd Test: विराट बतौर कप्तान वापस लौटे, तो जीत तो लेकर आए ही, साथ ही उन्होंने कप्तानी के मामले में भी सभी मौजूदा कप्तानों को पछाड़ दिया.

Ind vs Nz: विराट कोहली बने कप्तान नंबर-1, जरा इस आंकड़े पर नजर दौड़ा लें

Ind vs Nz 2nd Test: विराट ने दिखाया है कि आलोचक कुछ भी कहें, उनकी कप्तानी में दम है

खास बातें

  • आलोचक कहें कुछ भी, विराट हैं मस्ती में !
  • मुंह नहीं, आपके आंकड़े बोलते हैं !
  • कोहली आगे, बाकी सब पीछे !
नयी दिल्ली:

कप्तान विराट (Virat Kohli) की  वापसी बहुत ही यादगार रही. और जिस अंदाज में भारत ने वानखेड़े  स्टेडियम में न्यूजीलैंड को 1-0 से हराकर सीरीज पर कब्जा किया, वह कई बातों के लिए हमेशा उनके ज़हन में रहेगा. मसलन उन्हें खुद को गलत आउट दिया जाना, मयंक अग्रवाल का शतक, 372 रनों के अंतर से जीत वगैरह-वगैरह. लेकिन इन तमाम बातों के बीच एक और जो बात निकलकर आयी, वह यह रही कि विराट मौजूदा दौर के कप्तानों में सर्वश्रेष्ठ कप्तान बन गए हैं. अगर इन कप्तानों का पैमाना कम से कम दस टेस्ट रखा जाए, तो विराट अब दुनिया में नंबर-1 टेस्ट कप्तान हैं. 

यह भी पढ़ें- मुंबई में भारत की इस शानदार जीत पर दुनियाभर से आए बधाई संदेश, देखिए किसने क्या लिखा

यूं तो विराट 97 टेस्ट भारत के लिए खेल चुके हैं, लेकिन उन्होंने 66 टेस्ट में भारत की कप्तानी की है. इन 66 में से विराट ने 39 टेस्ट मैच जीते हैं. उनका औसत 58.66 का रहा है और 11 शतक उन्होंने इस दौरान बनाए हैं. और उनकी जीत का प्रतिशत सबसे ज्यादा 59 प्रतिशत हो गया है. दुनिया के बाकी कप्तानों का आंकड़ा देंगे, तो बात बहुत ही लंबी हो जाएगी, लेकिन आप जीत प्रतिशत बाकी मौजूदा कप्तानों का हम आपको जरूर बताएंगे. 


अगर कम से कम दस टेस्ट बतौर कप्तान पैमाना रखा जाए, तो जहा कोहली (59%) सबसे आगे हो गए हैं, तो वहीं उनके बाद केन विलियमसन (58 %), स्टीव स्मिथ (53 %), फैफ डु प्लेसी (50 %), जो. रूट (48 %), टिम पेन (48%), दिमुथ करुणारत्ने (44 %), एंजेलो मैथ्यूज (38%), दिनेश रामदीन (31%) और सर्फराज अहमद (31 %) का नंबर आता है. 

यह भी पढ़ें- मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने एजाज पटेल को किया सम्मानित, बदले में एजाज पटेल ने दी अपनी ये खास चीज

ऐसे में आप समझ सकते हैं कि विराट का बतौर कप्तान प्रदर्शन लगातार बेहतर हुआ है और उन्होंने मौजूदा समय में अपने तमाम प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ दिया हैं. हालांकि, केन विलियमसन से उनकी होड़ बनी हुई है और उन्हें और पीछे धकेलने के लिए विराट को कुछ और जीतें हासिल अपनी कप्तानी में करनी होंगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा.