IND vs NZ: 18 सालों से आईसीसी इवेंट में न्यूजीलैंड से नहीं जीता भारत, देखें रिकॉर्ड

आईसीसी पुरुष T20 वर्ल्ड कप 2021 में (ICC Men's T20 World Cup 2021) में आगामी रविवार यानि आज भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का दूसरा मुकाबला 2019 वर्ल्ड कप उपविजेता न्यूजीलैंड (New Zealand) के साथ है. भारतीय टीम को सेमीफाइनल मुकाबले में पहुंचने के लिए इस मैच को जितना ही होगा

IND vs NZ: 18 सालों से आईसीसी इवेंट में न्यूजीलैंड से नहीं जीता भारत, देखें रिकॉर्ड

भारतीय और न्यूजीलैंड (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • टीम इंडिया का दूसरा मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ
  • T20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड से कभी नहीं जीता भारत
  • आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में डरावना है भारत का रिकॉर्ड
दुबई:

आईसीसी पुरुष T20 वर्ल्ड कप 2021 में (ICC Men's T20 World Cup 2021) में आगामी रविवार यानि आज भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का दूसरा मुकाबला 2019 वर्ल्ड कप उपविजेता न्यूजीलैंड (New Zealand) के साथ है. भारतीय टीम को सेमीफाइनल मुकाबले में पहुंचने के लिए इस मैच को जितना ही होगा, क्योंकि ग्रुप बी में पाकिस्तान (Pakistan) के साथ-साथ अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम भी जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है. हाल यह है कि पाकिस्तान की टीम अपने दोनों मुकाबलों में जीत के साथ चार (+0.738) अंक लेकर पहले पायदान पर काबिज है, वहीं अफगानिस्तान की टीम ने अपने पहले ही मुकाबले में स्कॉटलैंड को 130 रनों के बड़े अंतर से शिकस्त देते हुए दो (+6.500) अंकों के साथ अंकतालिका में अच्छी बढ़त बना रखी है. वहीं बात करें टीम इंडिया के बारे में तो विराट सेना मौजूदा समय में बिना किसी अंक के निचे से दूसरे स्थान पर स्थित है. टीम का रन औसत (-0.973) भी बेहद खराब है. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का डरावना रिकॉर्ड:

भारत और न्यूजीलैंड की टीम T20 वर्ल्ड कप में अबतक दो बार आमने-सामने हुई है. इस दौरान दोनों बार भारतीय टीम को कीवी टीम से शिकस्त खानी पड़ी है. दोनों टीमों के बीच T20 वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला साल 2007 में खेला गया. इस मुकाबले में कीवी टीम ने भारतीय टीम को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी. वहीं दोनों टीमों के बीच T20 वर्ल्ड कप इतिहास का दूसरा मुकाबला साल 2016 में खेला गया. इस मुकाबले में भी भारतीय टीम को विपक्षी टीम के खिलाफ 47 रनों से शिकस्त खानी पड़ी थी.


T20 वर्ल्ड कप 2021 इस भारतीय दिग्गज खिलाड़ी का हो सकता है आखिरी T20 वर्ल्ड कप

बता दें भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2003 के बाद से आईसीसी के किसी बड़े टूर्नामेंट में जीत नसीब नहीं हुई है. इस दौरान दोनों टीमें पांच बार आमने-सामने हुई हैं. इन पांचों मुकाबलों में से कीवी टीम ने चार मुकाबलों में बाजी मारी है, जबकि एक मैच ड्रा रहा है. दोनों टीमों के बीच जो मैच बेनतीजा रहा वो आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के ग्रुप में खेला जाने वाला था. 

IND vs NZ: न्यूजीलैंड को शिकस्त देने के लिए भारतीय टीम अनोखे अंदाज में कर रही है अभ्यास, देखें तस्वीर

इसके अलावा भारत और न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में अबतक 12 बार एक दूसरे के सामने आई है. इस दौरान न्यूजीलैंड का पलड़ा हमेशा भारी रहा है. कीवी टीम ने आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ अबतक आठ बार जीत हासिल की है, जबकि भारतीय टीम विपक्षी टीम के खिलाफ महज तीन जीत ही हासिल कर पाई है. इसके अलावा दोनों टीमों के बीच एक मैच ड्रा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IPL: भारी रकम खर्च करने वाले संजीव गोयनका इसे कारोबारी फैसला बताया
. ​