आईसीसी का ऐलान, टी20 विश्व कप यूएई और ओमान में, जाने भारत से क्यों छिनी मेजबानी

T20 World Cup: इस साल कुछ महीने पहले माहौल सामान्य होने लगा, तो बीसीसीआई और करोड़ों भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों यह सपना देखने लगे थे कि एक बार उन्हें अपनी जमीं पर टीम विराट को विश्व कप जीतते हुए देखने का मौका मिलेगा, लेकिन भारत में कोविड की दूसरी लहर ने फिर से इस सपने को चोट पहुंचा दी.

आईसीसी का ऐलान, टी20 विश्व कप यूएई और ओमान में, जाने भारत से क्यों छिनी मेजबानी

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की प्रतिकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच होगा
  • मेजबानी अधिकार बीसीसीआई के पास ही रहेंगे
  • भारत और यूएई के साथ मिलकर काम करेंगे-आईसीसी
नई दिल्ली:

एक दिन पहले भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Gaunguly) के बयान के बाद आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने आधिकारिक तौर पर ऐलान कर दिया है कि पहले भारत में इस साल के आखिर में आयोजित होने वाला टी20 वर्ल्ड कप अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और ओमान में आयोजित किया जाएगा. लेकिन इसी के साथ ही आईसीसी ने साफ कर दिया है कि मेजबानी अधिकार बीसीसीआई के पास ही रहेंगे. टूर्नामेंट का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच होगा. बता दें कि मूल कार्यक्रम के अनुसार यह प्रतियोगिता पिछले साल ही भारत में होनी थी, लेकिन कोविड-19 के प्रकोप के कारण यह स्थगित हो गयी थी. इस साल कुछ महीने पहले माहौल सामान्य होने लगा, तो बीसीसीआई और करोड़ों भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों यह सपना देखने लगे थे कि एक बार उन्हें अपनी जमीं पर टीम विराट को विश्व कप जीतते हुए देखने का मौका मिलेगा, लेकिन भारत में कोविड की दूसरी लहर ने फिर से इस सपने को चोट पहुंचा दी. नए हालात में केस कम होने शुरू हुए, तो आईसीसी (ICC) ने भारत को आखिरी जवाब देने के लिए 28 जून का समय दिया था. लेकिन विचार-विमर्श के बाद बीसीसीआई अधिकारियों ने पाया कि विश्व कप का आयोजन भारत में संभव नहीं और इसकी सोचना बोर्ड ने एक दिन पहले आईसीसी को दे दी. और आज आईसीसी ने आधिकारिक तौर इस विश्व कप के आयोजन स्थल का ऐलान कर दिया. 

इंग्लैंड में KKR बल्लेबाज ने की छक्कों की बरसात, 15 गेंद पर 75 रन ठोकते हुए जमाया तूफानी शतक- Video

इस बड़ी वजह से छिनी मेजबानी


दरअसल कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण स्थगित हुए आईपीएल के बाद बीसीसीआई को लगा कि विदेशी खिलाड़ियों का भारत लौटना बहुत मुश्किल होगा, लेकिन यह वजह बहाना मात्र थी और असल वजह कुछ और ही थी. सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई खाली स्टेडियमों में ही मैच कराने को लेकर तैयार था, लेकिन भारत सरकार ने मनोजरंजन कर में छूट देने से साफ तौर पर इनकार कर दिया. बोर्ड ने अपने स्तर से कई बार कोशिश की, लेकिन सरकारी तंत्र से कई दौरों की मुलाकात के बावजूद भी जब बीसीसीआई को रिआयत नहीं मिली, तो बीसीसीआई ने कोविड-19 को आधार बनाकर हाथ खड़े कर दिए. अगर टी20 विश्व कप का आयोजन भारत में होता, तो बहुत ही मोटी राशि बोर्ड को सरकार को देनी  होती. साल 2016 विश्व कप की मनोरंजन कर में छूट का मामला अभी भी लटका हुआ है. बहरहाल, विश्व कप के बाहर जाने से बीसीसीआई को अब फायदा  ही होगा और वह अपनी कमाई का 41 प्रतिशत पैसा बचाने में सफल रहेगा. 

शिखर धवन की कप्तानी वाली भारतीय टीम श्रीलंका पहुंची, खेली जाएगी 3 वनडे और 3 टी-20, देखें पूरा शेड्यूल

मेजबानी के अधिकार भारत के पास ही रहेंगे. 

आईसीसी ने पुष्टि की कि टूर्नामेंट के मेजबानी अधिकार भारत के पास ही रहेंगे. इसका मतलब यह है कि भले ही जगह बदल गई हो, लेकिन आईसीसी और भारत के बीच कमाई के अनुपात का बंटवारा ठीक वैसे ही रहेगा, जैसे भारत में आोजन की सूरत में होता. 

इन स्टेडियमों में खेले जाएंगे मैच 
टूर्नामें के मैच दुबई इंटरनेशनल, शेख जायद स्टेडियम (अबुधाबी), शारजाह स्टेडियम औ ओमान क्रिकेट अकादमी में खेले जाएंगे. टूर्नामेंट 17 अक्टबूर से शुरू होकर 14 नवंबर तक चलेगा. आईसीसी के अंतरिम सीईओ ज्यॉप एलाराइस ने कहा कि हमारी प्राथमिकता विश्व कप का सुरक्षित रूप से आयोजना कराना है. इसके लिए हम बीसीसीआई और एमिरेट्स बोर्ड के साथ मिलकर काम करेंगे. 

सुपर 12 राउंड में 9 क्वालीफायर होंगे

टूर्नामेंट के पहले दौर में आठ क्वालीफाइंग टीमें भाग लेंगी, इनमें से चार टीमें सुपर 12 दौर में पहुंचेगी जहां आठ क्वालीफायर होंगे. आगामी टूर्नामेंट 2016 के बाद पहला टी20 विश्व कप होगा. पिछली बार वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था. प्रारंभिक दौर में आठ टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है. टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को खेला जायेगा.

VIDEO: कुछ महीने पहले मिनी ऑक्शन में  कृष्णप्पा गौतम 9.25 करोड़ रुपये में बिके थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(जारी है..)