विज्ञापन

Harry Brook: विश्व क्रिकेट के नए सुपरस्टार ने वनडे में रचा इतिहास, 25 साल की उम्र में ऐसा कमाल कर मचाई खलबली

Harry Brook record in ODI: हैरी ब्रूक (Harry Brook) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच (ENG vs AUS 3rd ODI) में कप्तान के तौर पर इतिहास रच दिया है.

Harry Brook: विश्व क्रिकेट के नए सुपरस्टार ने वनडे में रचा इतिहास, 25 साल की उम्र में ऐसा कमाल कर मचाई खलबली
Harry Brook

Harry Brook record in ODI as England captain : विश्व क्रिकेट में भविष्य के सुपरस्टार के तौर पर देखे जाने वाले हैरी ब्रूक (Harry Brook) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच (ENG vs AUS 3rd ODI) में कप्तान के तौर पर इतिहास रच दिया है. हैरी ब्रूक इंग्लैंड के कप्तान के तौर पर वनडे में शतक लगाने वाले सबसे युवा कप्तान बन गए हैं. 25 साल और 215 दिन की उम्र में हैरी ब्रूक ने कप्तान के तौर पर इंग्लैंड के लिए ऐसा धमाकेदार कमाल कर दिखाया है. हैरी ब्रूक ने इंग्लैंड के लिए इतिहास रच दिया है. ब्रूक ने कप्तान के तौर पर शतक लगाकर एलिस्टर कुक  का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. वनडे में कप्तान के तौर पर कुक इंग्लैंड के लिए शतक 26 साल 190 दिन की उम्र में जमाया था. 

ऑस्ट्रेलिया के  खिलाफ तीसरे वनडे मैच में ब्रूक ने कप्तान के तौर पर शतक लगाकर एलिस्टर कुक  का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. वनडे में कप्तान के तौर पर कुक इंग्लैंड के लिए शतक 26 साल 190 दिन की उम्र में जमाया था. 

वहीं, ब्रूक इंग्लैंड की ओर से कप्तान के तौर पर वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने वाले चौथे इंग्लैंड कप्तान बन गए हैं, उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में कप्तान के तौर पर शतक मोर्गन, माइकल एथर्टन और डेविड गॉवर ने जमाया था. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जमाने वाले इंग्लैंड के वनडे कप्तान (England ODI captains with 100s against Australia)

121 - इयोन मोर्गन, सिडनी, 2015

113* - माइकल एथरटन, द ओवल, 1997

110* - हैरी ब्रूक, चेस्टर-ले-स्ट्रीट, 2024

102 - डेविड गॉवर, लॉर्ड्स, 1985

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की लगातार 14 ODI मैचों की जीत का सिलसिला खत्म हो गया है. उन्हें आखिरी वनडे हार पिछले साल विश्व कप के दौरान लखनऊ में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली थी और अब इंग्लैंड ने तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को हराया है. 

वनडे में लगातार सबसे ज़्यादा जीत (Most consecutive wins in ODIs)

21 - ऑस्ट्रेलिया (जनवरी 2003 - मई 2003)
14 - ऑस्ट्रेलिया (अक्टूबर 2023 - सितंबर 2024)
13 - श्रीलंका (जून 2023 - अक्टूबर 2023)
12 - साउथ अफ्रीका (फरवरी 2005 - अक्टूबर 2005)
12 - पाकिस्तान (नवंबर 2007 - जून 2008)
12 - साउथ अफ्रीका (सितंबर 2016 - फरवरी 2017)

मैच की  बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की थी और 7 विकेट पर 304 रन बनाए थे, जिसके बाद इंग्लैंड की टीम बारिश से बाधित मैच में डकबर्थ लुईस नियम के तहत 46 रन से मैच जीतने में सफल रही. दरअसल,  इंग्लैंड की पारी के 37.4 ओवर के बाद बारिश की वजह से मैच को रोकना पड़ा था.

बारिश इतनी ज्यादा थी कि मैच फिर दोबारा नहीं हो सका. जिसके बाद अंपायरों ने मैच को रद्द करने का फैसला लिया, जिसके कारण मैच का परिणाम डकबर्थ लुईस के तहत लिया गया. 5 मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम, इंग्लैंड ने अभी भी 2-1 से आगे है. अब चौथा वनडे मैच 27 सितंबर को खेला जाएगा. बता दें कि ब्रूक का वनडे में यह पहल शतक है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सकलैन मुश्ताक ने चुनी भारत-पाकिस्तान के खिलाड़ियों को मिलाकर T20 प्लेइंग 11, भारतीय दिग्गज को जगह न देकर चौंकाया
Harry Brook: विश्व क्रिकेट के नए सुपरस्टार ने वनडे में रचा इतिहास, 25 साल की उम्र में ऐसा कमाल कर मचाई खलबली
Nathan Lyon on Rishabh Pant What will be Australia's strategy to stop Rishabh Pant? Spinner Lyon revealed
Next Article
Lyon vs Pant : "हां, वो मुझे छक्का मारेगा लेकिन...", ऋषभ पंत को आउट करने के लिए नाथन लियोन ने बना ली है रणनीति, खुलासे ने मचाई खलबली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com