AUS vs NZ: एक बार फिर ICC ने निशाने पर आया ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज, बैट से जबरन हटवाया गया ये स्टीकर

Usman Khawaja Dove Sticker: उस्मान ख्वाजा तीसरे दिन जब बल्लेबाजी कर रहे थे, तब उनके बल्ले में दरार आई जिसके बाद दिन के शुरुआती सत्र में ही उन्हें अपना बैट बदलना पड़ा. सब्स्टिट्यूट मैथ्यू रेनशॉ अपने साथ कई बैट लेकर आए थे. इसके बाद ख्वाजा ने एक बल्ले को चुना. इस बैट पर ओलिव ब्रांच के साथ डव का लोगो लगा हुआ था.

AUS vs NZ: एक बार फिर ICC ने निशाने पर आया ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज, बैट से जबरन हटवाया गया ये स्टीकर

Usman Khawaja: एक बार फिर ICC ने निशाने पर आया ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज

Usman Khawaja: ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को शानिवार को वेलिंगटन टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी के दौरान रिप्लेस बैट से प्रतिबंधित डव स्टिकर हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड के खिलाफ 217 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी. उस्मान ख्वाजा तीसरे दिन जब बल्लेबाजी कर रहे थे, तब उनके बल्ले में दरार आई जिसके बाद दिन के शुरुआती सत्र में ही उन्हें अपना बैट बदलना पड़ा. सब्स्टिट्यूट मैथ्यू रेनशॉ अपने साथ कई बैट लेकर आए थे. इसके बाद ख्वाजा ने एक बल्ले को चुना. इस बैट पर ओलिव ब्रांच के साथ डव का लोगो लगा हुआ था.

उस्मान ख्वाजा का इस स्टिकर को लेकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के साथ विवाद हुआ था और आखिरकार इस बल्लेबाज को अपने गियर से इन्हें हटाना पड़ा था. दिसंबर 2023 में, पाकिस्तान के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले ख्वाजा के डव स्टिकर पहनने के अनुरोध को आईसीसी ने खारिज कर दिया था. यह लोगो गाजा में मानवीय संकट के प्रति जागरूकता बढ़ाने के प्रतीक माना जाता है.


हालांकि, ICC ने इसे अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों के दौरान "राजनीतिक विरोध" माना था. इससे पहले पर्थ में उस सीरीज में ख्वाजा को "सभी जीवन समान हैं" और "स्वतंत्रता एक मानव अधिकार है" संदेश प्रदर्शित करने वाले जूते पहनने से भी रोक दिया गया था. ख्वाजा को मैच के दौरान काली पट्टी का इस्तेमाल करने के लिए भी फटकार लगाई गई थी, जबकि 37 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा था कि इसका इस्तेमाल "व्यक्तिगत शोक" के लिए किया गया था.

उस्मान ख्वाजा ने अभ्यास के दौरान डव स्टिकर लगे बैट का उपयोग किया है. बाएं हाथ के बल्लेबाज ने बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले आईसीसी के दोहरे मानकों की भी आलोचना की थी. इस दौरान उन्होंने क्रिकेटरों के बल्ले पर धार्मिक स्टिकर लगाए हुए कुछ तस्वीरें पोस्ट कीं, जिसमें टीम के साथी मार्नस लाबुस्चगने का बल्ला भी शामिल था, जिस पर बाइबिल की कुछ आयतें लिखी हुई थी.

उस्मान ख्वाजा को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख निक हॉकले का साथ मिला था. उस्मान ख्वाजा को लेकर पैट कमिंस ने कहा,"हम वास्तव में उज़ी का समर्थन करते हैं, मुझे लगता है कि वह जो मानता है उसके लिए खड़ा है और मुझे लगता है कि वह इसे वास्तव में सम्मानपूर्वक कर रहा है. सभी का जीवन समान है और मुझे नहीं लगता कि यह बहुत अपमानजनक है, और मैं डव के बारे में भी यही कहूंगा. 'वह उज्जी है' वह इस बारे में जिस तरह से चला है, अपना सिर ऊंचा रख सकता है, लेकिन इसके नियम मौजूद हैं, इसलिए मेरा मानना ​​है कि आईसीसी ने कहा है कि वे इसे मंजूरी नहीं देंगे. वे नियम बनाते हैं और आपको इसे स्वीकार करना होगा."

बता दें, उस्मान ख्वाजा मुकाबले में 28 रन पर आउट हुए. ऑस्ट्रेलियाई टीम की दूसरी पारी 164 रनों पर सिमट गई.ऐसे में पहली पारी में मिली बढ़त के आधार पर ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए  369 रन का कठिन लक्ष्य दिया है.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: "यह शर्म की बात है कि वह..." इंग्लैंड के दिग्गज ने विराट कोहली के सीरीज से बाहर रहने पर दिया बड़ा बयान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: ICC T20 World Cup के लिए कब होगा टीम इंडिया का ऐलान, सामने आई अहम जानकारी- रिपोर्ट