IPL के लिए 2 नई टीमों की नीलामी 17 अक्टूबर को होने की उम्मीद

आईपीएल (IPL 2022) में 2 नई टीमों को जोड़मे की तैयारी जोरो पर है. बीसीसीआई (BCCI) इसके लिए पूरी तैयारी कर रहा है. आईपीएल की 2 नई टीमों के लिए ऑक्शन की तारीफ को लेकर बड़ी खबर सामने आई है.

IPL के लिए 2 नई टीमों की नीलामी 17 अक्टूबर को होने की उम्मीद

IPL की 2 नई टीमों की नीलामी 17 अक्टूबर को होने की उम्मीद

आईपीएल (IPL 2022) में 2 नई टीमों को जोड़मे की तैयारी जोरो पर है. बीसीसीआई (BCCI) इसके लिए पूरी तैयारी कर रहा है. आईपीएल की 2 नई टीमों के लिए ऑक्शन की तारीफ को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. एजेंसी ANI को मिली खबर के अनुसार 17 अक्टूबर को आईपीएल की दो नई टीमें की नीलामी बीसीसीआई करने वाला है. बोर्ड को 2 नई टीमों की नीलामी से 5000 से लेकर 6000 करोड़ रुपए की कमाई होने की उम्मीद है. यानि अब आईपीएल 2022 में 8 की बजाय 10 टीमें टूर्नामेंट में भागी दारी करती हुई नजर आएगी. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की गवर्निंग काउंसिल ने 31 अगस्त को टेंडर जारी कर दिया था. .

दूसरी ओर बीसीसीआई के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘कोई भी कंपनी 10 लाख रुपये देकर बोली दस्तावेज खरीद सकती है. पहले दो नयी टीमों का आधार मूल्य 1700 करोड़ रुपये रखने पर विचार किया जा रहा था लेकिन अब आधार मूल्य 2000 करोड़ रुपये करने का फैसला किया गया है. आईपीएल के वित्तीय पक्ष को देखने वाले सूत्र ने बताया कि यदि बोली प्रक्रिया योजना के अनुसार आगे बढ़ी तो बीसीसीआई को कम से कम 5000 करोड़ रुपये का लाभ होगा क्योंकि कई कंपनियां बोली प्रक्रिया में दिलचस्पी दिखा रही हैं. उन्होंने कहा, ‘‘बीसीसीआई कम से कम 5000 करोड़ रुपये की उम्मीद कर रहा है, अगले सत्र में आईपीएल में 74 मैच होंगे और यह सभी के लिये फायदे वाली स्थिति होगी.'

ये भी पढ़ें 
* मैदान में घुसकर गेंद लेकर भागने वाले कुत्ते को ICC ने दिया अवार्ड, Video ने इंटरनेट पर मचाई धूम
* IPL 2021 से हटे 15 खिलाड़ी, प्रीति जिंटा की टीम पंजाब किंग्स को लगा जोर का झटका, देखें पूरी लिस्ट
* Suryakumar Yadav ने अपना बर्थडे पर वाइफ के साथ क्वारंटीन में रहते हुए ऐसे सेलिब्रेट किया
* हम सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच चाहते हैं, एकमात्र टेस्ट नहीं, सौरव गांगुली ने कहा

बोली जमा करने के इच्छुक किसी भी इच्छुक पार्टी को आईटीटी (Invitation to Tender) खरीदना आवश्यक है, हालांकि, केवल आईटीटी में निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले और उसमें निर्धारित अन्य नियमों और शर्तों के अधीन, बोली लगाने के लिए पात्र होंगे, 

यह स्पष्ट किया गया है कि केवल इस आईटीटी को खरीदने से कोई व्यक्ति बोली लगाने का हकदार नहीं हो जाता है. बीसीसीआई बिना कोई कारण बताए किसी भी स्तर पर किसी भी स्तर पर बोली प्रक्रिया को रद्द या संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित रखता.

नीलामी में शामिल होने के लिए
# सालाना 3000 करोड़ रुपये या इससे अधिक का टर्न ओवर रखने वाली कंपनियों को ही बोली प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी

# य़दि 2-3 कंपनियां मिलकर एक टीम पर बोली लगाती है तो तीनों में से कम से कम किसी एक का नेट वर्थ 2500 करोड़ के आसपास होना चाहिए.

#  टीमों का बेस प्राइस
आईपीएल में नई टीम का बेस प्राइस 2000 करोड़ रूपये है.


# ये टीमें हो सकती हैं शामिल
नयी टीमों जो आधार स्थल होंगे उनमें अहमदाबाद, लखनऊ और पुणे भी शामिल हैं, अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम और लखनऊ का इकाना स्टेडियम फ्रेंचाइजी की पसंद हो सकते हैं क्योंकि इन स्टेडियमों की क्षमता अधिक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: ICC T20 World Cup : महेंद्र सिंह धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, BCCI ने किया ऐलान . ​