एशिया कप 2016 : 'अनहोनी को होनी' कर देंगे धोनी, अगर हो गए ये 5 चमत्कार

एशिया कप 2016 : 'अनहोनी को होनी' कर देंगे धोनी, अगर हो गए ये 5 चमत्कार

टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह मुख्य गेंदबाज होंगे (फाइल फोटो)

एशिया कप में बुधवार को टीम इंडिया का सामना मेज़बान बांग्लादेश से होगा। पहली बार टी-20 फ़ॉर्मेट में खेला जा रहा एशिया कप-टीम इंडिया के लिए आईसीसी वर्ल्ड टी-20 की तैयारी भी माना जा रहा है।
 
फ़ॉर्म में टीम इंडिया
एशिया कप से पहले टीम इंडिया ने लय पकड़ ली है। नए साल की शुरुआत भारत ने टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को व्हाइटवॉश करके किया। टीम इंडिया ने 3-0 से सीरीज अपने नाम की। श्रीलंका के साथ हुए टी-20 सीरीज में भी टीम इंडिया ने अपनी ब्रेंचस्ट्रेंथ को आजमाया। पुणे में पहला मैच हारने के बाद टीम ने कमबैक किया और दो मैच जीतकर टी-20 सीरीज 2-1 से जीती। हालांकि, एशिया कप के संदर्भ में देखे, तो यहां एमएस धोनी के लिए कुछ चुनौतियां भी हैं। भारत ने आख़िरी बार 2010 में ये टूर्नामेंट जीता था, तब से अब तक 2012 और 2014 में टीम तीसरे स्थान पर रही है।
 
दमदार ओपनिंग जोड़ी
शिखर धवन-रोहित शर्मा के रूप में टीम इंडिया के पास दमदार ओपनिंग जोड़ी है। दोनों ने चैंपियंस ट्रॉफ़ी में दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ 6 जून 2013 को पहली बार एक-साथ बल्लेबाज़ी शुरू किया था। इस मैच में उन्होंने 127 रन की साझेदारी बनाई। क़रीब दो साल में दोनों ने 45.36 की औसत से 56 मैचों में 2495 रन जोड़े हैं। इस दौरान दोनों ने 8 शतकीय साझेदारी बनाई है और इन 8 मैचों में टीम इंडिया की जीत हुई है। साफ़ है यदि रोहित-शिखर की जोड़ी ने शतकीय साझेदारी निभाई, तो टीम इंडिया की जीत तय है।
 
टीम इंडिया का 'मलिंगा' जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका के टी-20 कप्तान लसिथ मलिंगा से यॉर्कर फेंकने की कला सीखी है। बुमराह ने अब तक खेले मैच 6 टी-20 में 9 विकेट झटके हैं। गुजरात के बुमराह ने मैच के आख़िरी ओवरों में शानदार यॉर्कर डालकर सबको प्रभावित किया है। कप्तान एमएस धोनी ने बुमराह को ऑस्ट्रेलिया दौरे की खोज कहते हुए उनकी खूब तारीफ़ की।
 
स्पिन की ताकत
भारत के टॉप स्पिनर आर अश्विन के होते टीम इंडिया को ज्यादा फिक्र करने की जरूरत नहीं है। बांग्लादेश की पिच अश्विन की स्पिन गेंदबाजी के लिए माकूल है। अश्विन ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ रांची में 14 रन देकर 3 और विशाखापटनम में 8 रन देकर 4 विकेट लिए। इस प्रदर्शन से उम्मीद है कि वो बांग्लादेश में भी अच्छा प्रदर्सन करेंगे। टीम में रवींद्र जडेजा के होने से अश्विन को दूसरे छोर से मदद भी मिलेगी। टीम में हरभजन सिंह भी हैं, लेकिन उनको मौका मिलने की उम्मीद कम है। अगर उन्हें मौका मिले तो भज्जी अपने अनुभव से कमाल करने का माद्दा रखते हैं ये सभी जानते हैं।
 
ऑल-राउंडरों की फौज
एशिया कप के लिए टीम में 7 ऑल-राउंडर मौजूद हैं। विराट कोहली, सुरेश रैना, जडेजा, पवन नेगी, युवराज सिंह, हार्दिक पांड्या और आर अश्विन। एक अोर जहां अश्विन-जडेजा स्पिन के अलावा बल्ले से भी रंग जमा चुके हैं, वहीं रैना, पांड्या और युवी ने भी कप्तान धोनी को निराश नहीं किया है। ऐसे में जरूरत के मौके पर सभी ऑल-राउंड प्रदर्शन कर टीम इंडिया के लिए मैच विनर की भूमिका निभा सकते हैं।
 
वैसे इन सब वजहों के अलावा टीम के कप्तान धोनी तो हैं ही, जो कप्तानी में अपनी खोई हुई साख धीरे-धीरे वापस पा रहे हैं। उम्मीद है धोनी का रंग भी जमेगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com