एशिया कप INDvsPAK : बॉलिंग में पांड्या, तो बैटिंग में चमके विराट, टीम इंडिया 5 विकेट से जीती

एशिया कप INDvsPAK : बॉलिंग में पांड्या, तो बैटिंग में चमके विराट, टीम इंडिया 5 विकेट से जीती

हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट लिए (फाइल फोटो)

बांग्लादेश में खेले जा रहे एशिया कप के तहत मीरपुर में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया। युवराज सिंह (14) और एमएस धोनी (7) रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया के टॉप स्कोरर विराट कोहली रहे। उन्होंने 49 रन बनाए। कोहली को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। एक समय टीम इंडिया के 8 रन पर ही 3 विकेट गिर गए थे, जिससे मैच में रोमांच आ गया, लेकिन बाद में कोहली और युवी ने 68 रन की साझेदारी करके जीत सुनिश्चित कर दी।

पाकिस्तान की ओर से तीन विकेट तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने लिए, जबकि दो विकेट मोहम्मद समी को मिला। गौरतलब है कि आमिर स्पॉट फिक्सिंग मामले में 5 साल का प्रतिबंध झेलने के बाद वापस लौटे हैं और विराट कोहली ने हाल ही में उनके गेंदबाजी कौशल की प्रशंसा की थी।

नहीं लगा एक भी छक्का, इतिहास में 5वीं बार हुआ ऐसा
भारत-पाक के बीच खेले गए इस हाईवोल्टेज मुकाबले में एक भी छक्का नहीं लगा। टीम इंडिया और पाक में से कोई भी बल्लेबाज गेंद को बाउंड्री के ऊपर से बाहर पहुंचाने में सफल नहीं हुआ। दरअसल इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट के इतिहास में ऐसा 5वीं बार हुआ है।

टीम इंडिया की बैटिंग का पूरा अपडेट
भारत ने 84 रन के लक्ष्य को 15.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। कप्तान धोनी ने वहाब रियाज को चौका लगाकर जीत दिलाई, जबकि अभी 27 गेंदें बाकी थीं।

11 से 15 ओवर : कोहली-पांड्या आउट
युवी-कोहली ने कोई भी और विकेट नहीं गिरने दिया और टीम इंडिया को संकट से उबारते हुए जीत की ओर कदम बढ़ा दिए। आमिर के अलावा पाकिस्तान का कोई भी गेंदबाज उतना प्रभावी नहीं दिखा। 11वें और 12वें ओवर में 5 रन बने।  विराट और युवी के बीच 68 रन की साझेदारी हुई। विराट को मोहम्मद समी ने पगबाधा आउट किया। उन्होंने 49 रन बनाए। कोहली के बाद बैटिंग करने आए हार्दिक पांड्या भी एक गेंद बाद बिना खाता खोले आउट हो गए। उन्हें पहली स्लिप पर मोहम्मद हफीज ने लपका। भारत - 80/5.

6 से 10 ओवर : विराट जमे
8 रन पर ही 3 विकेट खो देने के बाद टीम इंडिया दबाव में आ गई। इसके बाद विराट कोहली और युवराज सिंह ने संभलकर खेलना शुरू कर दिया। छठे ओवर में मात्र एक रन लिया। सातवें ओवर में आमिर की गेंदों पर कोहली ने दो चौके लगाए और 8 रन बटोरे। इस बीच मोहम्मद आमिर ने अपना कोटा पूरा किया और 4 ओवर में 18 रन देकर 3 विकेट लिए। नौवें ओवर में 11 रन आए, जिसमें कोहली ने 11 रन ठोके, जबकि युवी ने 4 रन बनाए। हालांकि 10वें ओवर में मात्र तीन रन ही बने। भारत - 53/3.

पहले 5 ओवर : 3 विकेट गिरे
84 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर दो तगड़े झटके दिए। आमिर ने सबसे पहले फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा को दूसरी ही गेंद पर शून्य के स्कोर पगबाधा आउट कर दिया। इसके बाद चौथी गेंद पर अजिंक्य रहाणे भी पगबाधा हो गए। आउट होने वाले दोनों बल्लेबाज खाता नहीं खोल सके। टीम का पहला विकेट शून्य और दूसरा दो रन के स्कोर पर गिरा। इसके बाद टीम ने 8 रन ही बनाए थे, कि सुरेश रैना भी मोहम्मद आमिर के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर मिड-ऑन पर लपक लिए गए। उनका कैच वहाब रियाज ने पकड़ा। पाकिस्तान की शानदार गेंदबाजी के आगे भारतीय बल्लेबाज लाचार नजर आए। भारत - 20/3.

टीम इंडिया की गेंदबाजी का अपडेट- पांड्या : 3.3-0-8-3
इससे पहले पाकिस्तान की टीम 17.3 ओवर में 83 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया की ओर से हार्दिक पांड्या ने 3.3 ओवर में 8 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि आशीष नेहरा, युवराज सिंह, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिले, वहीं 2 खिलाड़ी रनआउट हुए। पाकिस्तान की ओर से सरफराज अहमद ने सबसे अधिक 25 रन बनाए। खुर्रम मंजूर ने 10 रनों का योगदान दिया, जबकि 9 बल्लेबाज दहाई अंक तक भी नहीं पहुंच सके।

पाक बैटिंग का पूरा अपडेट
16 से 17.3 ओवर : पाक ऑलआउट

पाक का खराब दौर जारी रहा और 16वें ओवर की पहली ही गेंद पर कुछ हद तक अच्छा खेल रहे सरफराज अहमद आउट हो गए। उन्हें रवींद्र जडेजा ने 25 के निजी स्कोर पर बोल्ड किया। 16वें ओवर में मात्र एक रन बना। 17वें ओवर में जरूर पाक ने 12 रन जोड़े, लेकिन 18वें ओवर में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने पाक के दो खिलाड़ियों को आउटकर 83 रन पर उनकी पारी ही समेट दी। पाकिस्तान- 83/10.

11 से 15 ओवर : 23 रन और जोड़े, एक विकेट खोया
भारतीय गेंदबाजी और फील्डिंग के आगे पाकिस्तानी टीम के बल्लेबाज टिक नहीं पाए और उनके लिए रन बनाना मुश्किल हो गया। 12वें ओवर की चौथी गेंद पर पाक को एक झटका लगा, जब रवींद्र जडेजा की गेंद को वहाब रियाज समझ नहीं पाए और स्वीप करने की कोशिश में पगबाधा हो गए। उस समय पाक का स्कोर 52 रन था। 11 से 15 ओवर के बीच पाक ने 23 रन जोड़े और एक विकेट खोया। पाकिस्तान- 70/7.

6 से 10 ओवर :  आधे से अधिक टीम पैवेलियन लौटी
छठे ओवर में पाक को एक और झटका लगा, जब शोएब मिलक ने बुमराह की गेंद को कवर की ओर खेला और दौड़ पड़े। इस दौरान विराट कोहली ने खूबसूरती से सीधा थ्रो फेंककर खुर्रम मंजूर को रनआउट कर दिया। मंजूर ने 10 रन बनाए। इसके बाद तो जैसे पाक के विकेटों की झड़ी लग गई और 35 रन पर आधी टीम पैवेलियन लौट गई। सातवें ओवर में हार्दिक पांड्या ने शोएब मलिक को आउट कर पाक को जोरदार झटका दिया। शोएब ने 4 रन बनाए और धोनी को कैच थमा दिया। आठवें ओवर में पाक को दो झटके लगे। युवराज के इस ओवर में पहली ही गेंद पर उमर अकमल पैर अड़ा बैठे और 3 रन पर पगबाधा आउट हो गए। इसके बाद अंतिम गेंद पर कप्तान शाहिद अफरीदी भी 2 रन पर चलते बने। अफरीदी ने गेंद को स्क्वेयर लेग की ओर खेला और एक रन पूरा करने के बाद दूसरे रन के लिए भी दौड पड़े। तभी मिडविकेट पर खड़े जडेजा ने दौड़ लगाते हुए शानदार थ्रो फेंककर धोनी के हाथों रनआउट करवा दिया। 10वें ओवर की समाप्ति तक आधे से अधिक पाक टीम पैवेलियन लौट चुकी थी। पाकिस्तान- 47/6.

पहले 5 ओवर : पाक के 2 विकेट
टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ओपनर मोहम्मद हफीज को आशीष नेहरा ने पहले ओवर की चौथी ही गेंद पर पैवेलियन भेजकर टीम इंडिया को पहली सफलता दिला दी। हफीज को 4 के निजी स्कोर पर विकेट के पीछे धोनी ने लपका। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने दूसरा ओवर मैडन डाला। उनके सामने खुर्रम मंजूर थे, लेकिन वे एक भी रन नहीं बना सके। तीसरे ओवर में नेहरा की गेंदों पर 13 रन बने। चौथे ओवर में जसप्रीत बुमराह ने एक और सफलता दिलाई और शर्जील खान को चलता किया। उन्हें रहाणे ने पहली स्लिप से थोड़ा दूर लपका। इस ओवर में 8 रन बने। 5वें ओवर में मात्र दो रन बने। पाकिस्तान- 28/2.

कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया है। कप्तान धोनी ने बताया कि शिखर धवन के चोटिल होने के कारण अजिंक्य रहाणे टीम में शामिल किए गए हैं।

भारत ने इस साल जीते हैं 6 मैच
भारत ने वर्ल्ड टी-20 की अच्छी तैयारी करते हुए इस साल 7 में से 6 मैच जीते हैं। हालांकि एशिया कप पहली बार टी-20 प्रारूप में खेला जा रहा है, लेकिन पाकिस्तान के खिलाड़ी हाल ही में पाकिस्तान टी-20 सुपर लीग में हिस्सा लेने के बाद यहां आए हैं। ऐसे में उनका मैच अभ्यास अच्छा है।

एक साल पहले खेला था पिछला मुकाबला
भारत और पाकिस्तान के बीच पिछला मुकाबला एक साल और 11 दिन पहले एडिलेड में वनडे वर्ल्ड कप के दौरान खेला गया था, जिसमें भारत ने 76 रन से जीत दर्ज की थी।

टीमें इस प्रकार हैं -
भारत:
  एमएस धोनी (कप्तान), विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, युवराज सिंह, जसप्रीत बुमराह और आशीष नेहरा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाकिस्तान : शाहिद अफरीदी (कप्तान), खुर्रम मंजूर, शारजील खान, शोएब मलिक, सरफराज अहमद, मोहम्मद इरफान, वहाब रियाज, मोहम्मद समी, मोहम्मद आमिर और उमर अकमल।