Ashwin 100th Test: आखिरी टेस्ट में अश्विन करेंगे कमाल, इन भारतीय दिग्गज को 100 टेस्ट नहीं खेलने का रहेगा मलाल

अश्विन की इस कामयाबी का अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा (58 टेस्ट) समेत पूर्व कप्तान एमएस धोनी (90 टेस्ट), मो. अज़हरुद्दीन (99 टेस्ट), रवि शास्त्री (80 टेस्ट) और बिशन सिंह बेदी सरीखे टीम इंडिया के नायक भी अपने करियर में 100 टेस्ट पूरे नहीं कर सके.

Ashwin 100th Test: आखिरी टेस्ट में अश्विन करेंगे कमाल, इन भारतीय दिग्गज को 100 टेस्ट नहीं खेलने का रहेगा मलाल

Ashwin 100th Test: आखिरी टेस्ट में अश्विन करेंगे कमाल

टेस्ट क्रिकेट के क़रीब डेढ़ सौ साल के इतिहास में आर अश्विन और जॉनी बेयर्स्टो उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल होने जा रहे हैं जिनके नाम 100 टेस्ट मैच हो जाएंगे. बेयर्स्टो इंग्लैंड के 17वें और अश्विन भारत के 14वें टेस्ट क्रिकेटर होंगे जिनके नाम 'टेस्ट की सेंचुरी' यानी 100 टेस्ट का आंकड़ा दर्ज हो जाएगा. ये कितनी बड़ी कामयाबी है, इसका अंदाज़ा पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले के एक ताज़ा बयान से लगाया जा सकता है. कुंबले कहते हैं, "अश्विन की क्वालिटी का अहसास उनके करियर के बाद होगा....उन्हें 100 टेस्ट का आंकड़ा बहुत पहले पार कर लेना चाहिए था.. "

अश्विन की इस कामयाबी का अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा (58 टेस्ट) समेत पूर्व कप्तान एमएस धोनी (90 टेस्ट), मो. अज़हरुद्दीन (99 टेस्ट), रवि शास्त्री (80 टेस्ट) और बिशन सिंह बेदी सरीखे टीम इंडिया के नायक भी अपने करियर में 100 टेस्ट पूरे नहीं कर सके. मो. अज़हरुद्दीन को इस बात का हमेशा मलाल रहा कि वो 99 से 100वें टेस्ट का सफ़र पूरा नहीं कर सके. इनके अलावा ज़हीर ख़ान (92 टेस्ट) और गुंडप्पा विश्वनाथ (91 टेस्ट) भी टेस्ट की नर्वस नाइंटीज़ में फंसकर रह गए.

भारत मौजूदा सीरीज़ में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ में भारत को  इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 3-1 की बढ़त हासिल है. अश्विन ने मौजूदा सीरीज़ के 4 टेस्ट मैचों में 1 फ़ाइफ़र के साथ कुल 17 विकेट झटके हैं और राजकोट में टेस्ट में 500 विकेट का आंकड़ा पार कर लिया. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 500 से ज़्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले वो सिर्फ़ दूसरे (कुंबले 619 विकेट) और दुनिया के 9वें गेंदबाज़ हैं. कुंबले उन्हें उनके करियर में 600-650 या और ज़्यादा विकेट हासिल करता देखते हैं.


37 साल के चेन्नई के इस ऑफ़ स्पिन ऑलराउंडर के नाम अभी ही कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जो उन्हें दिग्गजों की एलीट लिस्ट में चमचमाता देखते हैं. कई एक्सपर्ट्स और फ़ैंस  कपिलदेव (131 टेस्ट, 434 विकेट, 5248 रन) के बाद अश्विन को (99 टेस्ट, 507 विकेट, 3309 रन)  भारत का अबतक सबसे बड़ा ऑलराउंडर मानते हैं.

अश्विन के नाम टेस्ट में 5 शतक और 14 अर्द्धशतकीय पारियां हैं. अपने 13 साल के करियर में मैचविनर अश्विन ने 11 बार मैन ऑफ़ द सीरीज़ का ख़िताब अपने नाम किया है. अश्विन ने कंबले की तरह अबतक सबसे ज़्यादा  35 बार पारी में 5 विकेट और 8 बार टेस्ट में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. टेस्ट में शतक के साथ 5 विकेट लेने वालों की लिस्ट में वो इंग्लैंड के धुंआधार ऑलराउंडर इयन बॉथम (चार बार टेस्ट में सेंचुरी और पारी में 5 विकेट) से सिर्फ़ एक कदम पीछे नज़र आते हैं.

इत्तफ़ाकन राजकोट में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने अपना 100वां टेस्ट पूरा किया और धर्मशाला में आर अश्विन के साथ जॉनी बेयर्स्टो 100 टेस्ट के मीलस्तंभ तक पहुंच जायेंगे. मैचविनर अश्विन धर्मशाला टेस्ट को खुद के लिए और भारतीय क्रिकेट फ़ैंस के लिए धमाकेदार बनाने की ज़रूर कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: "नहीं जानता कि बैज़बॉल का क्या मतलब..." रोहित शर्मा ने आखिरी टेस्ट की शुरुआत से पहले दिया बड़ा बयान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: Video: मुनव्वर फारुकी की गेंद पर आउट हुए सचिन तेंदुलकर, स्टेडियम में पसर गया सन्नाटा