विज्ञापन
This Article is From Jun 21, 2017

अनिल कुंबले के बाद कोच की तलाश शुरू, 5 से नहीं चल रहा काम, BCCI ने मंगाए और आवेदन...

अनिल कुंबले के टीम इंडिया के कोच पद से इस्तीफा देने के दूसरे दिन से ही बीसीसीआई ने उनके विकल्प की तलाश शुरू कर दी है.

अनिल कुंबले के बाद कोच की तलाश शुरू, 5 से नहीं चल रहा काम, BCCI ने मंगाए और आवेदन...
कोच अनिल कुंबले के कार्यकाल में तेज गेंदबाजी में भी सुधार आया (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: अनिल कुंबले के टीम इंडिया के कोच पद से इस्तीफा देने के दूसरे दिन से ही बीसीसीआई ने उनके विकल्प की तलाश शुरू कर दी है. वास्तव में वेस्टइंडीज दौरे के लिए तो बोर्ड ने जैसे तैसे इंतजाम कर लिया है, लेकिन अगले महीने होने वाले श्रीलंका दौरे के लिए टीम को नया कोच चाहिए होगा, इसीलिए बोर्ड ने इस दिशा में प्रयास तेज कर दिए हैं. हालांकि ऐसा लग रहा है कि तय सीमा के भीतर जो पांच आवेदन बोर्ड को मिले थे, उनसे वह संतुष्ट नहीं है. ऐसे में उसने और आवेदन बुलाने का फैसला कर लिया है.

बीसीसीआई ने बुधवार को बताया कि उसने टीम इंडिया के कोच पद के लिए और आवेदन आमंत्रित करने का फैसला किया है. बोर्ड ने इसके पीछे तर्क दिया है कि इससे क्रिकेट सलाहकार समिति, जिसमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज शामिल हैं, उसको उपयुक्त उम्मीदवार चुनने के लिए ज्यादा विकल्प मिल सकेंगे.

गौरतलब है कि बीसीसीआई की ओर से पूर्व में तय की गई सीमा में टीम इंडिया के कोच पद के लिए वीरेंद्र सहवाग, टॉम मूडी, लालचंद राजपूत, डोडा गणेश और रिचर्ड पायबस ने आवेदन किए थे. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाजी कोच क्रेग मैकडरमॉट ने भी आवेदन किया था, लेकिन इसके समय पर नहीं पहुंचने के कारण खारिज कर दिया गया था. अब उनका आवेदन भी स्वीकार हो सकता है.

हालांकि नए आवेदनों की समयसीमा अभी तय नहीं की गई है. माना जा रहा है कि यह एक सप्ताह के आसपास हो सकती है. इस प्रक्रिया से जुड़े बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि नए आवेदनों के लिए सात से 10 दिन का समय दिया जा सकता है जिससे कि उचित पात्रता और दर्जे वाले इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकें.

वास्तव में पिछले आवेदन के समय अनिल कुंबले ने भी आवेदन भेजा था. ऐसे में अन्य किसी के चांस कम नजर आ रहे थे, लेकिन अब अनिल कुंबले पूरी तरह से हट गए हैं.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया,  'जब हमने पिछली बार आवेदन आमंत्रित किए थे तो अनिल को स्वत: प्रवेश मिला था. तब कई लोगों ने सोचा होगा कि आवेदन करने का क्या फायदा जब मौजूदा कोच अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और उम्मीदवारों में शामिल है.'

उन्होंने कहा,  'अब स्थिति पूरी तरह से बदल गई है. अब काफी लोग इच्छुक हो सकते हैं क्योंकि पता है कि बराबरी का मौका है. बीसीसीआई ने पिछली बार जब पद के लिए आवेदन दिया था तो इसके लिए अंतिम तारीख 31 मई थी.

प्रबल दावेदार माने जा रहे वीरेंद्र सहवाग के बारे में पूछने पर अधिकारी ने कहा,  'अधिक आवेदन मंगाने के बीसीसीआई के फैसले का सहवाग के आवेदन से कोई लेना देना नहीं है. अंत में फैसला सीएसी को करना है कि अगला कोच कौन होगा. जितने अधिक विकल्प होंगे, पसंद उतनी अच्छी होगी.'

गौरतलब है कि अनिल कुंबले ने कप्तान विराट कोहली के विरोध के बाद मंगलवार को वेस्टइंडीज दौरे तक अपने अनुबंध को बढ़ाने से इनकार कर दिया था.
(इनपुट भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
अनिल कुंबले के बाद कोच की तलाश शुरू, 5 से नहीं चल रहा काम, BCCI ने मंगाए और आवेदन...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com