विज्ञापन
This Article is From Mar 12, 2017

गुमनाम सी टीम और इसके एक गेंदबाज ने इंटरनेशनल टी20 में बनाया ऐसा रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना होगा बेहद मुश्किल

गुमनाम सी टीम और इसके एक गेंदबाज ने इंटरनेशनल टी20 में बनाया ऐसा रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना होगा बेहद मुश्किल
राशिद खान दाएं हाथ के स्पिनर होने के अलावा अच्‍छी बल्‍लेबाजी भी कर लेते हैं (फोटो फेसबुक पेज से)
नई दिल्ली: अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम और इसके स्‍टार स्पिनर राशिद खान ने टी20 क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने स्पिनर राशिद खान के रिकॉर्ड प्रदर्शन की बदौलत अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में लगातार सर्वाधिक जीत हासिल करने का सिलसिला 10 मैचों तक पहुंचा लिया है. अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में लगातार सर्वाधिक जीत हासिल करने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड पहले ही अफगानिस्तान के नाम था, जिसमें टीम ने एक और इजाफा कर लिया. यहां ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मैदान पर शुक्रवार को खेले गए मैच में अफगानिस्तान ने राशिद की धारदार गेंदबाजी की बदौलत आयरलैंड को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 17 रनों से हरा दिया. राशिद ने इस मैच में दो ओवर गेंदबाजी करते हुए तीन रन देकर पांच विकेट चटकाए, जो अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

राशिद इस साल अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में सबसे ऊपर हैं, उन्होंने छह मैचों में 82 रन देकर 12 विकेट लिए हैं. लगातार सर्वाधिक मैच जीतने की बात करें तो इस सूची में इंग्लैंड की टी-20 टीम दूसरे स्थान पर है. उसने लगातार आठ मैच जीते हैं. भारत की अंतर्राष्ट्रीय टीम इस सूची में लगातार सात टी-20 मैचों में जीत के रिकॉर्ड के साथ छठे स्थान पर है.

आईपीएल के सीजन 10 की नीलामी में अफगानिस्‍तान के क्रिकेटर राशिद खान को जब  चार करोड़ रुपये की ऊंची कीमत पर खरीदा गया है. 18 साल के राशिद ने छोटे से करियर में ही अपने क्रिकेट कौशल से हर किसी को प्रभावित किया है. वे दाएं हाथ के लेग ब्रेक बॉलर और बैट्समैन हैं. 20 सितंबर 1998 को जन्‍मे राशिद अफगानिस्‍तान की अंडर-19 के अलावा सीनियर टीम का भी प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं. अफगानिस्‍तान की टीम का सदस्‍य होने के कारण राशिद का प्रदर्शन ज्‍यादातर लोगों की नजर में नहीं आ पाता, लेकिन अपने खेल से उन्‍होंने बेहद कम समय में कई क्रिकेट जानकारों को प्रशंसक बनाया है. राशिद ने अब तक 21 वनडे और 23 टी20 मैचों में अफगानिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व किया है. अफगानिस्‍तान के एक अन्‍य क्रिकेटर मो. नबी को भी सनराइजर्स की टीम ने ही 30 लाख रुपये में खरीदा है.

वनडे और टी20 में ले चुके हैं 37-37 विकेट
ऑलराउंडर की हैसियत से खेलने वाले राशिद ने अब तक 21 वनडे मैचों में 19.81 के औसत से 317 रन (सर्वोच्‍च स्‍कोर 60 नाबाद) रन बनाने के अलावा 18.13 के औसत से 37 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान 21 रन देकर चार विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है. 23 टी20 मैचों में उन्‍होंने 21.33 के औसत से 64 रन बनाने के अलावा 14.18 के औसत से 37 ही विकेट अपनेनाम किए है. तीन रन देकर पांच विकेट उनका अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
गुमनाम सी टीम और इसके एक गेंदबाज ने इंटरनेशनल टी20 में बनाया ऐसा रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना होगा बेहद मुश्किल
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com