दिल्ली कैपिटल्स में होगा बड़ा उलटफेर, पंत की जगह ले सकता है ये युवा विकेटकीपर

बंगाल के प्रतिभावान विकेटकीपर बल्लेबाज अभिषेक पोरेल शुक्रवार से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सत्र में दिल्ली कैपिटल्स में चोटिल ऋषभ पंत की जगह ले सकते हैं.

दिल्ली कैपिटल्स में होगा बड़ा उलटफेर, पंत की जगह ले सकता है ये युवा विकेटकीपर

दिल्ली कैपिटल्स में होगा बड़ा उलटफेर, Rishabh Pant की जगह ले सकता है ये युवा विकेटकीपर

नई दिल्ली:

बंगाल के प्रतिभावान विकेटकीपर बल्लेबाज अभिषेक पोरेल (Abhishek Porel) शुक्रवार से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगामी सत्र में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) में चोटिल ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की जगह ले सकते हैं. पंत पिछले साल कार दुर्घटना में चोटिल हो गए थे और कम से कम एक साल तक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से दूर हो गए हैं. दिल्ली की टीम उनकी जगह किसी भारतीय विकल्प पर विचार कर रही है. आईपीएल के एक सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘‘दिल्ली कैपिटल्स के मौजूदा सत्र के लिए ऋषभ के विकल्प के तौर पर अभिषेक पोरेल का नाम देने की संभावना है.
बता दें कि वे सिर्फ 21 साल के हैं और ऋषभ के वापस लौटने के बाद भी उन्हें रिकी पोंटिंग और सौरव गांगुली के मार्गदर्शन में विकेटकीपर के दूसरे विकल्प के रूप के निखारा जा सकता है.''

मुंबई के स्टार बल्लेबाज सरफराज खान (Sarfaraz Khan) कम से कम शुरुआती कुछ मुकाबलों में दिल्ली के नंबर एक विकेटकीपर बल्लेबाज होंगे क्योंकि फिल सॉल्ट को शुरुआत से ही यह जिम्मेदारी सौंपे जाने की संभावना नहीं है. सूत्र ने कहा, ‘‘अभी ऐसा लगता है कि लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ सरफराज (विकेटकीपर के तौर पर) शुरुआत करेगा और अगर यह प्रयोग सफल रहा तो वह आगे भी इसे जारी रखेगा.'' सॉल्ट के साथ समस्या उनकी बल्लेबाजी हो सकती है क्योंकि फिरोजशाह कोटला मैदान की पिच आक्रामक बल्लेबाजी के अनुकूल नहीं होती. गेंद आसानी से बल्ले पर नहीं आती और अच्छे स्पिनरों के खिलाफ उन्हें समस्या हो सकती है.

दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता में अपने पहले शिविर में बंगाल के पोरेल, कर्नाटक के विकेटकीपर लवनीत सिसोदिया और सौराष्ट्र के दिग्गज शेल्डन जैकसन को ट्रायल के लिए बुलाया था लेकिन कुछ तय नहीं हुआ. दिल्ली में टीम ने बाएं हाथ के आक्रामक बल्लेबाज और विकेटकीपर बरिंदर विवेक सिंह को भी शामिल किया.

जैकसन इनमें सबसे बड़ा नाम हैं लेकिन 36 साल की उम्र में उन पर भविष्य के लिए दांव नहीं खेला जा सकता. इसके अलावा इतने वर्षों में वह कभी आईपीएल में खुद को स्थापित नहीं कर पाए जो उनके खिलाफ जाता है. विवेक भी कामचलाऊ विकेटकीपर हैं और एनरिच नोर्खिया जैसे तूफानी गेंदबाज के सामने गैर विशेषज्ञ विकेटकीपर को मुश्किल हो सकती है.

सिसोदिया ने प्रभावित किया लेकिन माना जा रहा है कि पोरेल ने ट्रायल मुकाबलों में पोंटिंग और गांगुली को अधिक प्रभावित किया. इस बीच बांग्लादेश ने आयरलैंड के खिलाफ तीन मैच की मौजूदा श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त ले ली है और ऐसे में दिल्ली को उम्मीद है कि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड एक अप्रैल को टीम के पहले मैच से पूर्व मुस्ताफिजुर रहमान को रिलीज कर सकता है. आयरलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला एक अप्रैल को खत्म होगी और इसके बाद एकमात्र टेस्ट खेला जाएगा. मुस्ताफिजुर हालांकि सीमित ओवरों के करियर को लंबा खींचने के लिए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.

--- ये भी पढ़ें ---

* WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका का धमाका, टी20 अंतरराष्ट्रीय में पॉवरप्ले में कूट दिए इतने रन, बन गया विश्व रिकॉर्ड
* IPL 2023: CSK और Ravindra Jadeja के बीच किस बात को लेकर हुई थी अनबन? कैसे बनी बात, सामने आई पूरी जानकारी


स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com