शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर, BSE लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 400 लाख करोड़ रुपये के पार

Stock Market Hit Record Highs : बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण पिछले साल जुलाई में 300 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े पर पहुंच गया था.

शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर, BSE लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 400 लाख करोड़ रुपये के पार

Stock Market On Record High: सेंसेक्स शुरुआती कारोबार 425.62 अंक उछलकर 74,673.84 अंक के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया.

नयी दिल्ली:

बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार मार्केट कैप सोमवार सुबह 401.10 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया. यह पहली बार है जब बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप 400 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा है.बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स भी अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया. सेंसेक्स शुरुआती कारोबार 425.62 अंक उछलकर 74,673.84 अंक के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया.

बाजार में तेजी की बदौलत बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) 4,01,16,018.89 करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया. बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण पिछले साल जुलाई में 300 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े पर पहुंच गया था.

सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, टाटा स्टील, बजाज फिनसर्व, पावर ग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर सबसे अधिक फायदे में रहे. विप्रो, नेस्ले, एचडीएफसी बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयरों को नुकसान हुआ.

एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की225 फायदे में रहे, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट तथा हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे.अमेरिकी बाजार शुक्रवार को मुख्यत: सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए.वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 89.93 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 1,659.27 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे थे.