विज्ञापन
Story ProgressBack

RBI ने चालू वित्तवर्ष के लिए आर्थिक विकास दर अनुमान को बढ़ाकर 7.2 प्रतिशत किया

RBI ने निजी उपभोग में सुधार तथा ग्रामीण क्षेत्र की मांग मजबूत होने से वृद्धि दर के अनुमान को बढ़ाया है.

Read Time: 2 mins
RBI ने चालू वित्तवर्ष के लिए आर्थिक विकास दर अनुमान को बढ़ाकर 7.2 प्रतिशत किया
मुंबई:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने चालू वित्तवर्ष 2024-25 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर के अनुमान को सात प्रतिशत से बढ़ाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया है. निजी उपभोग में सुधार तथा ग्रामीण क्षेत्र की मांग मजबूत होने से केंद्रीय बैंक ने वृद्धि दर के अनुमान को बढ़ाया है.

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को द्विमासिक मौद्रिक नीति पेश करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी अनुमान के अनुसार 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था 8.2 प्रतिशत की दर से बढ़ी है. उन्होंने कहा, "2024-25 में अभी तक घरेलू आर्थिक गतिविधियां मजबूत हैं... घरेलू मांग बढ़ने से विनिर्माण गतिविधियों में तेजी आई है..." दास ने कहा कि विभिन्न आर्थिक संकेतकों से पता चलता है कि सेवा क्षेत्र की रफ्तार भी कायम है.

RBI गवर्नर ने कहा कि कुल मांग का मुख्य आधार निजी खपत है और शहरी क्षेत्रों में स्थिर विवेकाधीन खर्च के साथ इसमें सुधार हो रहा है. कृषि क्षेत्र की गतिविधियों में सुधार से ग्रामीण मांग में पुनरुद्धार देखा जा रहा है और गैर-खाद्य कर्ज में विस्तार से भी गतिविधियों में तेजी जारी है. उन्होंने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा सामान्य से अधिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पूर्वानुमान से खरीफ उत्पादन को बढ़ावा मिलने और जलाशयों का स्तर बढ़ने की उम्मीद है.

गवर्नर ने कहा, "इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए 2024-25 के लिए वास्तविक GDP वृद्धि 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है... पहली तिमाही में वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 7.2 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 7.3 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 7.2 प्रतिशत रहेगी... जोखिम समान रूप से संतुलित हैं..."

उन्होंने कहा कि बैंकों और कंपनियों के मजबूत बही-खाते, पूंजीगत व्यय पर सरकार के निरंतर जोर, उच्च क्षमता उपयोग और कारोबार को लेकर भरोसा निवेश गतिविधियों के लिए अच्छा संकेत है. गवर्नर ने कहा, वैश्विक व्यापार की संभावनाओं में सुधार से बाहरी मांग को बढ़ावा मिलना चाहिए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विदेशी मुद्रा भंडार 651.5 अरब US डॉलर के नए उच्च स्तर पर : RBI गवर्नर
RBI ने चालू वित्तवर्ष के लिए आर्थिक विकास दर अनुमान को बढ़ाकर 7.2 प्रतिशत किया
अदाणी सोलर सातवीं बार किवा पीवीईएल के पीवी मॉड्यूल रिलायबिलिटी स्कोरकार्ड में टॉप परफ़ॉरमर
Next Article
अदाणी सोलर सातवीं बार किवा पीवीईएल के पीवी मॉड्यूल रिलायबिलिटी स्कोरकार्ड में टॉप परफ़ॉरमर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;