World Women's Boxing Championships: मुक्केबाज निकहत जरीन विश्व चैम्पियनशिप प्री क्वार्टरफाइनल में

World Women's Boxing Championships: अगर आप उसके करीब से खेलो तो वह काफी हावी हो जाती है. इसलिये मेरा लक्ष्य दूर से ही मुक्के जड़ने का था, हालांकि ‘क्लिंचिंग’ (एक दूसरे को जकड़ना) हुई. ’’

World Women's Boxing Championships: मुक्केबाज निकहत जरीन विश्व चैम्पियनशिप प्री क्वार्टरफाइनल में

Nikhat Zareen

World Women's Boxing Championships: भारत की स्टार मुक्केबाज निकहत जरीन (Nikhat Zareen) ने रविवार को यहां अल्जीरिया की बोआलम रोमायसा को हराकर महिला विश्व चैम्पियनशिप (World Women's Boxing Championships) के प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया. 50 किग्रा स्पर्धा में प्रतिस्पर्धा कर रही निकहत ने मौजूदा अफ्रीकी चैम्पियन को 5-0 के सर्वसम्मत फैसले से हराकर टूर्नामेंट में दूसरी जीत दर्ज की. दोनों मुक्केबाजों ने सतर्क शुरुआत करते हुए सुरक्षित दूरी बनाये रखी. पिछले चरण में स्वर्ण पदक जीतने वाली निकहत ने पहला अंक जुटाया. अल्जीरियाई मुक्केबाज को इसके बाद अंक मिला जिसके बाद दोनों मुक्केबाजों ने एक दूसरे को पछाड़ने का प्रयास किया.

निकहत ने जहां ‘कॉम्बिनेशन' (सभी तरीकों के मुक्के) मुक्के जड़कर अंक जुटाये, वहीं रोमायसा ने भारतीय मुक्केबाज के ‘ओपन गार्ड' (गार्ड नीचे करके खेलना) से फायदा उठाकर कई मुक्के जड़े. पहला राउंड निकहत के पक्ष में रहा और दूसरे में भी उन्होंने रोमायसा को कोई मौका नहीं दिया जो आक्रामक होने की कोशिश कर रही थीं. फिर दोनों आक्रामक होने के बाद एक दूसरे को जकड़े रहीं लेकिन अंत में केडी जाधव स्टेडियम में विजेता बनी निकहत.

निकहत ने मुकाबले के बाद कहा, ‘‘आज मेरी रणनीति दबदबा बनाने की थी क्योंकि रोमायसा शीर्ष वरीय मुक्केबाज थीं. वरीयता का फायदा होता है. मुझे भी वरीयता मिली. अगर मैं शीर्ष वरीय को हराती हूं तो इससे ‘जजों' पर प्रभाव पड़ता है. '' उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उसके मुकाबले देखे हैं. अगर आप उसके करीब से खेलो तो वह काफी हावी हो जाती है. इसलिये मेरा लक्ष्य दूर से ही मुक्के जड़ने का था, हालांकि ‘क्लिंचिंग' (एक दूसरे को जकड़ना) हुई. ''


दिन में एक अन्य मुकाबले में 2022 विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता मनीषा मौन (57 किग्रा) अपने अभियान की शुरूआत आस्ट्रेलिया की रहीमी टीना के खिलाफ करेंगी.

ये भी पढ़ें-

*IND vs AUS 2nd ODI: हार के बाद कप्तान Rohit का फूटा गुस्सा, इसे बताया हार का कारण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IND vs AUS 2nd ODI: भारत के खिलाफ Mitchell Starc ने बरपाया कहर, ऐसा रिकॉर्ड बनाकर पाकिस्तानी दिग्गज की बराबरी की