विज्ञापन
Story ProgressBack

ये बिहार में क्या हो रहा? फिर नदी बहा ले गई एक और पुल; एक सप्ताह में चार ढहे

कनकई नदी की सहायक नदी पर बना 70 मीटर लंबा पुल बहादुरगंज और दिघलबैंक ब्लॉक को जोड़ता था. पुल ढहने से दोनों शहरों के बीच संपर्क प्रभावित हुआ है.

Read Time: 3 mins
ये बिहार में क्या हो रहा? फिर नदी बहा ले गई एक और पुल; एक सप्ताह में चार ढहे
बिहार के किशनगंज में एक पुल का बीच का हिस्सा ढह गया.
पटना:

बिहार (Bihar) के किशनगंज (Kishanganj) जिले में एक पुल ढह गया. राज्य में एक सप्ताह में पुल ढहने की यह चौथी घटना है. किशनगंज जिले में धराशायी हुआ पुल कंकई नदी की सहायक नदी पर बना 70 मीटर लंबा पुल था. यह बहादुरगंज और दिघलबैंक ब्लॉक को जोड़ता था. इसके ढहने से दोनों शहरों के बीच सड़क संपर्क प्रभावित हुआ है. इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ.

अधिकारियों ने बताया कि नदी का जलस्तर बढ़ गया था. पानी के तेज बहाव के कारण पुल के बीच में कई खंभे करीब डेढ़ फीट नीचे धंस गए.

घटनास्थल पर मोबाइल फोन के कैमरे से बनाए गए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए हैं. इनमें पुल का बीच की हिस्सा झुकता हुआ दिख रहा है जो तेज गति से बहती नदी के जलस्तर के बहुत करीब पहुंच जाता है. पुल अब इस स्थिति में पहुंच चुका है कि वह कभी भी टूट सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

घटना की सूचना मिलते ही बहादुरगंज थाना प्रभारी अभिनव पारासर अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और तत्काल पुल के दोनों छोरों पर बैरिकेडिंग करके वाहनों की आवाजाही रोक दी. 

करीब छह साल पहले हुआ था पुल का निर्माण
स्थानीय लोगों ने बताया कि पुल का निर्माण करीब छह साल पहले हुआ था. सड़क विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं और मामले की जांच कर रहे हैं.

जिला मजिस्ट्रेट तुषार सिंगला ने बताया कि पुल 2011 में माडिया नदी पर बनाया गया था, जो कि कंकई नदी को महानंदा से जोड़ने वाली एक छोटी सहायक नदी है. समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने उनके हवाले से बताया, "नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश के कारण जलस्तर अचानक बढ़ गया है. पुल का एक खंभा तेज बहाव के कारण टिका नहीं रह सका."

सीवान और अररिया में पुल ढहने की तीन घटनाएं हुईं
बिहार में पिछले हफ्ते सीवान और अररिया जिलों में पुल ढहने की तीन घटनाएं सामने आई थीं. अररिया जिले में 19 जून को बकरा नदी पर निर्माणाधीन पुल का एक हिस्सा उद्घाटन से पहले ही ढह गया था. यह 12 करोड़ रुपये की लागत से बना पुल था जो कि कुछ ही सेकंड में टूट गया था. घटनास्थल के वीडियो में कंक्रीट के बड़े-बड़े टुकड़े बहते हुए दिखाई दे रहे हैं.

बिहार में पिछले कुछ वर्षों में राज्य के विभिन्न स्थानों पर इस तरह की अनेक घटनाएं हुई हैं, जिससे राज्य में सार्वजनिक निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर सवाल उठे हैं.

यह भी पढ़ें -

बिहार में एक हफ्ते में गिरा तीसरा पुल, मोतिहारी में डेढ करोड़ की लागत से बना ब्रिज धाराशायी

क्या हो रहा है बिहार में? अररिया के बाद अब सिवान में गिरा पुल, कोई हताहत नहीं

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दूसरी जगह का माल बर्दाश्त नहीं... अश्विनी चौबे के बयान पर जानें बिहार में क्यों सियासी घमासान
ये बिहार में क्या हो रहा? फिर नदी बहा ले गई एक और पुल; एक सप्ताह में चार ढहे
क्या आप जानते हैं बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें, बिहार में कहां ज्यादा गिरती है बिजली
Next Article
क्या आप जानते हैं बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें, बिहार में कहां ज्यादा गिरती है बिजली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;