• होम
  • ज्योतिष
  • तुलसी पर दिखने लगें कुछ संकेत तो मान्यतानुसार आर्थिक दिक्कतें हो सकती हैं दूर

तुलसी पर दिखने लगें कुछ संकेत तो मान्यतानुसार आर्थिक दिक्कतें हो सकती हैं दूर

Tulsi Tips: कहते हैं कि तुलसी अगर सूखने लगे तो घर में दरिद्रता आने लगती है, लेकिन अगर तुलसी में आपको ये चार चीजें नजर आने लगें तो समझ जाएं कि आपकी किस्मत का ताला खुल सकता है.

Edited by Updated : January 10, 2024 7:26 AM IST
तुलसी पर दिखने लगें कुछ संकेत तो मान्यतानुसार आर्थिक दिक्कतें हो सकती हैं दूर
Lucky Signs In Tulsi: तुलसी को हिंदू धर्म में तुलसी माता माना जाता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Tulsi Puja: सनातन धर्म में तुलसी को सिर्फ एक पौधा नहीं माना जाता बल्कि इसकी देवी मां के रूप में पूजा की जाती है. यह एक ऐसा पवित्र पौधा है जो अच्छे वातावरण में पनपता है और वहीं अगर तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) मुरझा जाए तो ये अशुभ संकेत भी देता है. ऐसे में तुलसी के पौधे में अगर आपको ये चार चीजें दिखने लगें तो समझ जाएं कि आपकी किस्मत पर पड़े ताले अब खुलने वाले हैं और मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) प्रसन्न होकर आपको सौभाग्य का आशीर्वाद दे सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि माना जाता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. जानिए कौनसे हैं ये शुभ संकेत. 

तुलसी के शुभ संकेत 

जब घर के आंगन में लगी तुलसी का पौधा अचानक से हरा-भरा होने लगे तो समझ जाएं कि तुलसी माता और मां लक्ष्मी आपसे बहुत प्रसन्न हैं और आपके जीवन में खुशहाली आने वाली है. कहते हैं कि तुलसी का पौधा हरा-भरा होने से मां लक्ष्मी और विष्णु भगवान  (Lord Vishnu) की कृपा आप पर होने लगती है.

छोटे तुलसी के पौधे उगना 

कई बार देखा जाता है कि तुलसी के पौधे के आसपास अपने आप से ही छोटे-छोटे पौधे उगाने लगते हैं. ये भी एक शुभ संकेत होता है और इसका मतलब होता है मां लक्ष्मी प्रसन्न होने वाली हैं और धन संबंधी समस्याएं आपके घर से दूर जाने वाली हैं.

तुलसी के समीप दुर्वा का लगना 

हिंदू धर्म में दूर्वा का भी बहुत महत्व होता है और भगवान गणेश को उसे अर्पित करना बहुत शुभ होता है. ऐसे में अगर तुलसी के पौधे के पास दूर्वा उगने लगे तो यह शुभ संकेत देता है और इसका अर्थ होता है कि आर्थिक स्थिति मजबूत होने वाली है और धन संबंधी समस्याएं (Financial Problems) दूर होने वाली हैं.

तुलसी में मंजरी आना 

तुलसी में मंजरी का आना भी शुभ संकेत देता है. कहते हैं कि जब तुलसी में ढेर सारी मंजरी आने लगती है, तो मां लक्ष्मी बहुत खुश होती है और जातकों पर कृपा बरसाती हैं. लक्ष्मी मां की कृपा से धन की वृद्धि के योग बनने लगते हैं और आपके रुके काम अपने आप ही होने लगते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)