Uttar Pradesh: मुस्लिम बहुल इलाकों में बीजेपी के खाते में हिंदू वोट की बढ़ोतरी

Uttar Pradesh: मुस्लिम बहुल इलाकों में बीजेपी के खाते में हिंदू वोट की बढ़ोतरी

यूपी में मुस्लिम आबादी तकरीबन 18 प्रतिशत है.

खास बातें

  • ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में मुस्लिम आबादी दोगुनी
  • 2014 में मुस्लिम वोट बड़े पैमाने पर सपा और कांग्रेस में गया
  • मुस्लिम बहुल आबादी वाले इलाकों में हिंदू वोट बीजेपी के इर्द-गिर्द
लखनऊ:

यूपी की कुल आबादी में मुस्लिमों का हिस्‍सा तकरीबन 18 प्रतिशत है. ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में मुस्लिम वोट अधिक हैं. शहरों में 32 प्रतिशत मुस्लिम वोट हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में यह 16 प्रतिशत है. प्रदेश के उत्‍तरी क्षेत्र में मुस्लिम बेल्‍ट केंद्रित है. परंपरागत रूप से यह वोटबैंक कांग्रेस या सपा की तरफ झुकाव रखता रहा है. पिछले लोकसभा चुनाव में इस वोटबैंक का 66 प्रतिशत हिस्‍सा सपा और कांग्रेस के खाते में गया. 21 प्रतिशत हिस्‍सा मायावती की बीएसपी के पास गया. बाकी अन्‍यों में विभाजित हो गया.
 

muslim votebank in up
2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को यूपी में जबर्दस्‍त बढ़त मिली. राज्‍य की 403 विधानसभा सीटों में बीजेपी को 337 सीटों पर बढ़त मिली. हालांकि मुस्लिम तबके ने इस 'मोदी लहर' के खिलाफ वोट दिया. 2012 के विधानसभा चुनावों में सपा और कांग्रेस को मुस्लिमों का 56 प्रतिशत वोट मिला और 2014 के लोकसभा में इनका वोट प्रतिशत इन दलों के खाते में 66 प्रतिशत तक रहा. बीएसपी के खाते में 21 प्रतिशत मुस्लिम वोट गया. इन आंकड़ों के आधार पर कहा जा सकता है कि मुस्लिम वोटबैंक ज्‍यादातर सपा और कांग्रेस के खाते में रहा है और बीएसपी को इसका बहुत ज्‍यादा लाभ नहीं मिला है.
 
muslim votebank in up

इसके साथ ही आंकड़े यह भी बताते हैं कि जिन जगहों पर मुस्लिम वोट अधिक है, वहां पर हिंदू वोट बड़े पैमाने पर बीजेपी के ही खाते में गया है. इसको इस तरह समझा जा सकता है कि जिन सीटों में मुस्लिमों का हिस्‍सा कुल आबादी में से 30 प्रतिशत से कम हैं, वहां बीजेपी को 43 प्रतिशत हिंदू वोट मिला है. वहीं जिन सीटों पर मुस्लिमों की आबादी अधिक है, वहां 46 प्रतिशत हिंदू वोट बीजेपी को गया है.
 
muslim votebank in up

यूपी चुनावों के इस खास विश्‍लेषण को देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com