इस चीज़ का क्या है काम, आपके प्रदेश में क्या है इसका नाम? गांव के लोगों को ज़रूर पता होगा

ज़िंदगी में हम इतने आगे बढ़ चुके हैं कि कई पुरानी चीज़ों को हम पूरी तरह से भूल चुके हैं. सोशल मीडिया पर जब उन्हीं चीज़ों को हम देखते हैं तो हमें कुछ धुंधला-धुंधला सा नज़र आता है. सोशल मीडिया पर आज एक ऐसी ही चीज़ बहुत ही ज़्यादा वायरल हो रही है.

इस चीज़ का क्या है काम, आपके प्रदेश में क्या है इसका नाम? गांव के लोगों को ज़रूर पता होगा

ज़िंदगी में हम इतने आगे बढ़ चुके हैं कि कई पुरानी चीज़ों को हम पूरी तरह से भूल चुके हैं. सोशल मीडिया पर जब उन्हीं चीज़ों को हम देखते हैं तो हमें कुछ धुंधला-धुंधला सा नज़र आता है. सोशल मीडिया पर आज एक ऐसी ही चीज़ बहुत ही ज़्यादा वायरल हो रही है. इस तस्वीर को देखकर आपका उसका नाम और काम बताना है. हो सकता है कि शहर के लोगों को इस चीज़ के बारे में जानकारी ना हो, मगर ग्रामीण इलाकों में आज भी ये चीज़ इस्तेमाल में लाई जाती है. 

तस्वीर देखें

तस्वीर में जो चीज़ दिख रही है, उसे कई जगहों पर कांटा बोलते हैं, वहीं कुछ जगहों पर इसे झग्गड़ बोलते हैं. इसका काम कुएं में गिरे बाल्टी या लोटे को निकालना होता है. इसमें कई कांटें होते हैं, जो आसानी से कुएं में गिरी चीज़ों को निकाल देती है. सोशल मीडिया पर यह तस्वीर बहुत ही ज़्यादा वायरल हो रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर dc_sanjay_jas नाम के यूज़र ने शेयर किया है. इस ट्वीट पर कई लोगों की प्रतिक्रियाएं आई हैं. करीब 3 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने लाइक किया है, वहीं सैंकड़ों लोगों ने इस तस्वीर पर कमेंट किया है. आपको क्या लगता है, आपके क्षेत्र में इस चीज़ को क्या कहा जाता है?