यह ख़बर 28 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मोबाइल और लैपटॉप पर नहीं, ‘बुद्धू बक्से’ पर ही खबरें पसंद करते हैं लोग

खास बातें

  • यूं तो लैपटॉप, स्मार्टफोन और टैबलेट पीसी आजकल बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किए जाते हैं पर बात जब देश-दुनिया की खबरें जानने की हो तो ज्यादातर लोग ‘बुद्धू बक्सा’ यानी टीवी की ओर ही टकटकी लगाते हैं।
मुंबई:

यूं तो लैपटॉप, स्मार्टफोन और टैबलेट पीसी आजकल बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किए जाते हैं पर बात जब देश-दुनिया की खबरें जानने की हो तो ज्यादातर लोग ‘बुद्धू बक्सा’ यानी टीवी की ओर ही टकटकी लगाते हैं।

जी हां, ‘बीबीसी वर्ल्ड न्यूज’ के लिए ‘इनसाइट्स कंसल्टिंग’ द्वारा किए गए एक अध्ययन के नतीजे तो यही बयां करते हैं।

अध्ययन में शामिल किए गए लोगों ने बताया कि खबरें देखने के लिए इस्तेमाल किए गए वक्त में वे 42 फीसदी समय टीवी को ही देते हैं जबकि 29 फीसदी वक्त लैपटॉप पर बिताते हैं। स्मार्ट फोन पर 18 फीसदी जबकि टैबलेट पीसी पर महज 10 फीसदी वक्त खबरें देखने में खर्च करते हैं लोग।

‘इनसाइट्स कंसल्टिंग’ के अध्ययन की मानें तो खबरें जानने के ये अलग-अलग जरिए एक-दूसरे के प्रतिद्वंदी नहीं बल्कि पूरक की तरह पेश आ रहे हैं।

‘बीबीसी ग्लोबल न्यूज’ के सीईओ जिम ईगन ने बताया, ‘‘कई साल से ऐसी अटकलें थीं कि स्मार्ट फोन, लैपटॉप और टैबलेट पीसी के इस्तेमाल में इजाफे से टीवी को दर्शकों की कमी होगी। लेकिन इस अध्ययन से पता चला है कि चारों उपकरण एकसाथ बेहतर काम कर रहे हैं, जिससे हर किसी को फायदा हो रहा है।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अध्ययन के मुताबिक, कामकाजी वक्त में स्मार्ट फोन, लैपटॉप और टैबलेट पीसी का ज्यादा इस्तेमाल होता है जबकि जैसे-जैसे शाम ढलती है टीवी का इस्तेमाल भी बढ़ने लगता है। प्राइमटाइम के वक्त तो इसका इस्तेमाल दूसरे माध्यमों से 50 फीसदी अधिक तक होता है।’’