विज्ञापन
Story ProgressBack

कई हजार किलो की इस कढ़ाई में 100-150 लोग मिल कर बनाते हैं खाना, देखें VIDEO

एक मंदिर में लगंर बनाने के दौरान का एक वीडियो वायरल हुआ. वीडियो में एक बेहद भारी कड़ाही में सब्जी बनाते लोगों को देखा जा सकता है. वीडियो पोस्ट करने वाले का दावा है कि ये कड़ाही दुनिया की सबसे भारी कड़ाही है.

कई हजार किलो की इस कढ़ाई में 100-150 लोग मिल कर बनाते हैं खाना, देखें VIDEO
ये है दुनिया की सबसे भारी कड़ाही

देश के कई गुरुद्वारा में बड़ी मात्रा में लगंर तैयार किया जाता है और हर दिन सैकड़ों-हजारों लोग यहां खाना खाते हैं. ऐसे में इसे बनाने के लिए बड़े-बड़े बर्तनों का इस्तेमाल होता है. हाल में ऐसे ही एक गुरुद्वारे में लगंर बनाने के दौरान का एक वीडियो वायरल हुआ. वीडियो में एक बेहद भारी कड़ाही में सब्जी बनाते लोगों को देखा जा सकता है. वीडियो पोस्ट करने वाले का दावा है कि ये कढ़ाई दुनिया की सबसे भारी कढ़ाई है. दावा किया गया है कि इस कढ़ाई में टन्स में लंगर बनता है और लाखों भक्तों में बंटता है.

सबसे भारी कढ़ाई!

Theyummymania नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से इस वीडियो को शेयर किया गया है. वीडियो शेयर करने वाले का दावा है कि, ये कढ़ाई दुनिया की सबसे भारी कढ़ाई है, जिसका वजन 7 हजार किलो का है. इस कढ़ाई में हर दिन कई टन लंगर तैयार किया जाता है और लाखों लोगों में बंटता है. साथ ही बताया जा रहा है कि एक बार में करीब 140-150 किलो सब्जी इसमें बनाई जा सकती है, जिसे बनाने के लिए सौ से डेढ़ सौ लोग लगते हैं.

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक साथ दर्जन भर लोग मिलकर एक साथ कढ़ाई में खाना पका रहे हैं. बड़ी सी लोहे की कलछी से एक साथ कई लोग सब्जियों को चला रहे हैं. सब्जी में मसाला मिलाने और इसे चलाने के लिए लोग दौड़ते नजर आ रहे हैं. वीडियो में बताया जा रहा है कि कढ़ाई से सब्जी निकालने के लिए इसके अंदर तक घुसना पड़ता है.

यहां देखें वीडियो

कुछ लोगों ने दावे को बताया गलत

वीडियो को 10 मिलियन बार देखा जा चुका है और हजारों लोगों ने कमेंट किया है, कई यूजर ने कमेंट कर इस इंस्टाग्राम यूजर के दावे को गलत बताया और कहा कि, अजमेर शरीफ में दुनिया की सबसे बड़ी कढ़ाई है. वहीं कई यूजर्स ने हाइजीन का मुद्दा उठाया और कहा कि, प्लास्टिक के ड्रम का इस्तेमाल करना ठीक नहीं है.

ये Video भी देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लो आ गया 'अपना टाइम आएगा' गाने का संस्कृत वर्जन, वीडियो देख दिल हार बैठी अक्खी पब्लिक
कई हजार किलो की इस कढ़ाई में 100-150 लोग मिल कर बनाते हैं खाना, देखें VIDEO
बारिश के पानी में फुदक-फुदक कर डांस करने लगी लड़की, सड़क पर मचा दिया बवाल, यूजर्स बोले- इसीलिए 'इंद्रदेव' नाराज हैं
Next Article
बारिश के पानी में फुदक-फुदक कर डांस करने लगी लड़की, सड़क पर मचा दिया बवाल, यूजर्स बोले- इसीलिए 'इंद्रदेव' नाराज हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;