सूरत के मिनिएचर आर्टिस्ट ने सुपारी पर बनाई अद्भुत कलाकृतियां, देखें Photos

सूरत के एक मिनिएचर आर्टिस्ट (Miniature artist) ने सुपारियों पर सुंदर कलाकृतियां बनाकर लॉकडाउन में अपना समय बिताया.

सूरत के मिनिएचर आर्टिस्ट ने सुपारी पर बनाई अद्भुत कलाकृतियां, देखें Photos

सूरत के मिनिएचर आर्टिस्ट ने सुपारी पर बनाई अद्भुत कलाकृतियां, देखें Photos

गुजरात:

सूरत के एक मिनिएचर आर्टिस्ट (Miniature artist) ने अपने लॉकडाउन के समय का कुछ अनोखे तरीके से सदुपयोग किया है. इस आर्टिस्ट ने सुपारियों पर सुंदर कलाकृतियां बनाकर लॉकडाउन में अपना समय बिताया. सभी जानते हैं कि सुपारी आकार में बहुत छोटी होती है और उस पर कारीगरी करना कितना मुश्किल काम होगा. लेकिन, सूरत के इस मिनिएचर आर्टिस्ट ने इस मुश्किल काम को बड़े ही सुंदर ढंग से कर दिखाया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस आर्टिस्ट ने सुपारी पर राम मंदिर (Ram Temple), भगवान गणेश (Lord Ganesh) और यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कलाकृतियां बनाई हैं.


बातचीत के दौरान मिनिएचर आर्टिस्ट पवन शर्मा ने बताया, “मैंने समय का सदुपयोग करने के लिए लॉकडाउन के दौरान अपने शौक को पूरा करने के लिए ये काम शुरु किया. मैंने अब तक लगभग 60 कलाकृतियाँ उकेरी हैं. जैसे सुपारी के डिब्बे, शंख, छोटे-छोटे पानी के बर्तन और मॉडल”. बता दें कि इन सबके अलावा पवन शर्मा सुपारी पर कोरोना वॉरियर्स और अंग्रेजी और हिंदी के अक्षरों की कलाकृतियां सुपारी पर बना चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस काम की शुरुआत में एक वर्णमाला को तराशने में पवन शर्मा को दो से तीन घंटे लगते थे. लेकिन, अब वह इसे लगभग 15 मिनट में कर सकते हैं. उन्होंने कहा, "सुपारी पर नक्काशी करना कठिन है, क्योंकि शुरू में मुझे एक वर्णमाला को बनाने में दो से तीन घंटे लगते थे, लेकिन अब अभ्यास के साथ, मैं अब लगभग 15 मिनट में ही नक्काशी कर सकता हूं."