वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा पालक, जो भेज सकेगा ईमेल, देगा विस्फोटकों की सूचना

वैज्ञानिकों ने इस सब्जी का एक नया कार्य पाया है. आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन  मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी (MIT) के वैज्ञानिकों ने पालक के पत्तों को सेंसर में तब्दील कर दिया है जो ईमेल के माध्यम से इसे वैज्ञानिकों को भेजने में सक्षम है.

वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा पालक, जो भेज सकेगा ईमेल, देगा विस्फोटकों की सूचना

वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा पालक, जो भेज सकेगा ईमेल, देगा विस्फोटकों की सूचना

पालक (Spinach) स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है, जिसे दैनिक आहार में जोड़ा जा सकता है. एक बहुमुखी घटक, पत्तेदार हरा विटामिन ए, सी, के के साथ-साथ लौह, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से समृद्ध है. कई स्वास्थ्य लाभों में, पालक हड्डियों को मजबूत करने और अच्छी दृष्टि और प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा जाना जाता है. हालांकि, हालिया रिपोर्टों के अनुसार, वैज्ञानिकों ने इस सब्जी का एक नया कार्य पाया है. आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन  मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी (MIT) के वैज्ञानिकों ने पालक के पत्तों को सेंसर में तब्दील कर दिया है जो जानकारी का पता लगाने और ईमेल के माध्यम से इसे वैज्ञानिकों को भेजने में सक्षम है.

जी हां, यह बात जानकर आप जरूर हैरान होंगे कि अमेरिका के प्रतिष्ठित मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नॉलजी Massachusetts Institute of Techonlogy (MIT) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी पालक बनाई है जो ईमेल करने में सक्षम है. एमआईटी के वैज्ञानिकों ने नैनोटेक्‍नॉलजी की मदद से इस पालक को बेहद खास मकसद से तैयार किया है. यह पालक एक सेंसर की तरह से हो गए हैं जो विस्‍फोटक पदार्थों को सूंघने में सक्षम हैं. वैज्ञानिकों ने बताया, कि ये पालक विस्‍फोटक पदार्थों (explosives like land mines) की सूचना मिलने के बाद उसकी सूचना वैज्ञानिकों को बिना किसी तार की मदद से भेज सकेंगे.

वैज्ञानिकों ने पालक को इसलिए चुना है क्‍योंकि इसके अंदर बड़ी मात्रा में आयरन और नाइट्रोजन पाया जाता है जो उत्‍प्रेरक की भूमिका निभाने के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण तत्‍व है. शोधकर्ताओं को पालक को धोना, जूस बनाना और पाउडर के रूप में पीसना पड़ा ताकि उसे नैनोशीट्स में बदला जा सके. अमेरिकी वैज्ञानिकों की इस खोज को इंसान और पौधों के बीच संवाद की शुरुआत के रूप में देखा जा रहा है. भविष्‍य में इस तकनीक की मदद से संभावनाओं के और द्वार खुल सकते हैं.

वहीं, दूसरी तरफ खबर के बारे में ट्वीट @euronewsliving द्वारा शेयर करते ही यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. कई यूजर्स ने विज्ञान की दुनिया में इस विचित्र खोज पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. आइए एक नजर डालते हैं कि वैज्ञानिकों की इस नई खोज पर लोगों ने किस तरह रिएक्शन दिए...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com