विज्ञापन
This Article is From Jan 24, 2023

चीन के इस शहर में -53 डिग्री तक गिरा पारा, दर्ज हुआ अब तक का सबसे ठंडा दिन

चीन के सबसे ठंडे शहर को देखने कई जगहों से हर साल हजारों की संख्या में सैलानी यहां पहुंचते हैं. इस बार यहां पर न्यूनतम तापमान के सारे रिकॉड टूट चुके हैं. चीन के उत्तरी शहर मोहे में अब तक का सबसे कम तापमान -53 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

चीन के इस शहर में -53 डिग्री तक गिरा पारा, दर्ज हुआ अब तक का सबसे ठंडा दिन

चीन (China northernmost city Mohe) के उत्तरी शहर मोहे में अब तक का सबसे कम तापमान (lowest temperature recorded) दर्ज किया गया है. यूं तो मोहे शहर को 'चीन के उत्तरी ध्रुव' (China's North Pole) के रूप में जाना जाता है, जो कि हेइलोंगजियांग (Heilongjiang) प्रांत में है और रूसी सीमा (Russian border) के करीब है. बीते रविवार (23 जनवरी) इस शहर के स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने -53 डिग्री सेल्सियस यानी -63F का रिकॉर्ड न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया. 

बीबीसी (BBC) के मुताबिक, रविवार के तापमान ने 1969 के लंबे समय से चले आ रहे माइनस 52.3 डिग्री सेल्सियस के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. लगातार तीन दिनों तक शहर का तापमान माइनस 50 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया गया. हालांकि, तापमान अभी भी चीन के राष्ट्रीय रिकॉर्ड से कम है.

मोहे (Mohe) में इतनी ठंड का मौसम (cold weather) कोई नई बात नहीं है. आउटलेट के अनुसार, इस शहर को चीन में सबसे ठंडा माना जाता है और इसकी सर्दियों की अवधि 'आमतौर पर आठ महीने तक चलती है.' साल के इस समय शहर में -15 डिग्री सेल्सियस का औसत तापमान देखना आम बात है. पिछले सप्ताह में चीन के मौसम विज्ञान प्राधिकरण ने इस क्षेत्र में गिरते तापमान और ठंडी हवाओं के लिए अलर्ट जारी किया था.

रिजल्ट के तौर पर यह शहर 'नोर्थ पोल' के साथ टूरिस्ट्स को अपनी ओर पूरे साल आकर्षित करता है. आइस, स्नो पार्क और स्कीइंग वेन्यू आदि यहां बहुत कुछ हैं. पिछले वर्षों में, इसने शीतकालीन मैराथन की भी मेजबानी की है. 

चाइना डेली के अनुसार, मोहे के अलावा,  ग्रेटर खिंगन पर्वत श्रृंखला के कई क्षेत्रों में जो आंतरिक मंगोलिया और हेइलोंगजियांग तक फैले हुए हैं, हफ्ते के आखिर में रिकॉर्ड कम तापमान देखा गया. इस बीच, रूस के याकुत्स्क में तापमान शून्य से 50 डिग्री सेल्सियस नीचे जाने के कुछ दिनों बाद आया है.

शुक्रवार से लगातार तीन दिनों तक मोहे में तापमान -50 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है जिसे आउटलेट्स ने अभूतपूर्व बताया है. बीजिंग न्यूज ने शुक्रवार को बताया कि ठंड के मौसम के कारण शहर में कोयले की खपत में एक तिहाई की वृद्धि हुई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
व्रत में साबूदाना खाने से पहले देख लें ये वायरल VIDEO, फैक्ट्री में ऐसे बनकर होता है तैयार
चीन के इस शहर में -53 डिग्री तक गिरा पारा, दर्ज हुआ अब तक का सबसे ठंडा दिन
भारत के बाहर स्कॉटलैंड में भी बसा है एक पटना, बिहार से है खास कनेक्शन, वायरल Video में देखें इसकी खूबसूरती
Next Article
भारत के बाहर स्कॉटलैंड में भी बसा है एक पटना, बिहार से है खास कनेक्शन, वायरल Video में देखें इसकी खूबसूरती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com