अरुणाचल प्रदेश में देखा गया दुर्लभ ताकिन, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर

अक्सर हमें जंगलों से कई जानवरों (Animals) के शिकार की खबरें सुनने को मिलती ही रहती है. लाख कोशिशों के बाद भी दुनियाभर में जानवरों की तस्करी आम बात है. इस बीच अरुणाचल प्रदेश से सकून देने वाली खबर सामने आ रही है.

अरुणाचल प्रदेश में देखा गया दुर्लभ ताकिन, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर

इस दुर्लभ जानवर को अरुणाचल के पूर्वी कामेंग जिले में देखा गया है.

नई दिल्ली:

जंगल में इंसानों की बढ़ती दखलअंदाजी की वजह से कई जानवर लुप्त होने की कगार पर पहुंच चुके हैं. अक्सर हमें जंगलों से कई जानवरों के शिकार की खबरें सुनने को मिलती ही रहती है. लाख कोशिशों के बाद भी दुनियाभर में जानवरों की तस्करी आम बात है. इस बीच अरुणाचल प्रदेश से सकून देने वाली खबर सामने आ रही है. हाल ही में ताकिन (Takin) या ग्नू बकरी (gnu goa) सबसे दुर्लभ स्तनधारियों (Rare Mammal Takin) में से एक जानवर को कैमरे में स्पॉट किया गया है.

एक जानकारी के मुताबिक इस दुर्लभ जानवर को अरुणाचल के पूर्वी कामेंग जिले में देखा गया है. यह पूर्वी कामेंग जिले (Kameng District) से ताकिन की पहली तस्वीर है, जो कि अब खूब वायरल हो रही है. डीएफओ सेप्पा, विकास स्वामी ने कहा कि ताकिन को अधिक शिकार और इसके प्राकृतिक संसाधनों के विनाश के कारण इसे IUCN रेड लिस्ट में असुरक्षित के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. 

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ताकिन को पहली बार नवंबर में कैप्चर किया गया था. सेप्पा वन प्रभाग ने डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया की मदद से स्नो लेपर्ड सर्वे प्रोग्राम (Snow Leopard Survey Program) के तहत 3500 मीटर की ऊंचाई से ऊपर कैमरे लगाए थे, ” जिनमें ताकिन को देखा गया. वहीं वन अधिकारी ने कहा, इनकी सटीक संख्या हमें ज्ञात नहीं है, "लेकिन यह सबसे बड़ा स्तनपायी है जो जंगल में बहुत दुर्लभ है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सोशल मीडिया पर Department of Envt. & Forests, Arunachal Pradesh ने भी सोशल मीडिया पर ताकिन के बारे में जानकारी दी है. इसके साथ ही  आईएफएस ऑफिसर प्रवीण कासवान ने भी अपने ट्विटर हैंडल  से लोगों को  ताकिन के दिखने की सूचना दी. आपको बता दें कि प्रवीण कासवान अक्सर सोशल मीडिया पर जानवरों से जुड़े पोस्ट शेयर करते रहते हैं, जो कि इंटरनेट की दुनिया में खूब वायरल भी होते हैं.