सड़क किनारे बैठे बच्चे को पढ़ा रहा था ट्रैफिक पुलिसकर्मी, साथ में कर रहा था ड्यूटी, लोगों ने ऐसे दिया सम्मान

“उसकी कहानी सुनने के बाद, उन्होंने हर तरह से मदद करने का वादा किया. लेकिन वह भी उस मदद की सीमा का अंदाजा नहीं लगा सकती थी. जिस दिन उनकी उस जगह ड्यूटी लगाई जाती है, उस दिन सार्जेंट घोष लड़के को पढ़ाते भी हैं."

सड़क किनारे बैठे बच्चे को पढ़ा रहा था ट्रैफिक पुलिसकर्मी, साथ में कर रहा था ड्यूटी, लोगों ने ऐसे दिया सम्मान

सड़क किनारे बैठे बच्चे को पढ़ा रहा था ट्रैफिक पुलिसकर्मी, साथ में कर रहा था ड्यूटी

ऑनलाइन शेयर की जाने वाली कुछ ऐसी कहानियां हैं जो तुरंत ही लोगों का दिल जीत लेती हैं. एक आठ साल के बच्चे को पढ़ाने वाले ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) की यह कहानी निश्चित रूप से उस श्रेणी में फिट बैठती है. जो कोलकाता पुलिस (Kolkata Police) द्वारा फेसबुक पर शेयर की गई, यह एक ऐसी पोस्ट है जो आपके दिल को गर्मजोशी से भर सकती है.

विभाग ने लिखा, "शिक्षक सिपाही. जब भी वह बल्लीगंज आईटीआई के पास ड्यूटी पर होते थे, साउथईस्ट ट्रैफिक गार्ड के सार्जेंट प्रकाश घोष अक्सर अपने पास सड़क पर खेलते हुए लगभग साल 8 के लड़के को देखते थे. लड़के की माँ सड़क किनारे खाने की दुकान पर काम करती है, और अपने बेटे के बेहतर जीवन की उम्मीद में अपने बेटे को सरकारी स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए बहुत मेहनत की है. बेघर माँ और बेटा फुटपाथ पर रहते हैं, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि उनका बेटा गरीबी की बेड़ियों से मुक्त होकर दुनिया पर अपनी छाप छोड़ेगा. हालाँकि, कक्षा 3 के इस छात्र की पढ़ाई में रुचि कम हो रही थी, जो उसकी सबसे बड़ी चिंताओं में से एक थी. समय के साथ सार्जेंट घोष को जानने के बाद, उन्होंने उन चिंताओं को उनके सामने बताया.”

उन्होंने कहा, “उसकी कहानी सुनने के बाद, उन्होंने हर तरह से मदद करने का वादा किया. लेकिन वह भी उस मदद की सीमा का अंदाजा नहीं लगा सकती थी. जिस दिन उनकी उस जगह ड्यूटी लगाई जाती है, उस दिन सार्जेंट घोष लड़के को पढ़ाते भी हैं. जिससे वह अपनी किताबों के साथ बैठ जाता है, भले ही वह खुद ट्रैफिक की निगरानी करते हों, या अपनी शिफ्ट के अंत में उसे पढ़ाने के लिए समय निकालते हैं. होमवर्क सेट करने और जाँचने से लेकर अपने छात्र की वर्तनी, उच्चारण, यहाँ तक कि लिखावट को ठीक करने तक, क्योंकि उसकी वर्दी और काम उनके लिए बैठना मुश्किल कर देते हैं, वह एक टहनी का उपयोग शिक्षण उपकरण के रूप में करते हैं और खड़े होकर अपनी 'कक्षा' लेते हैं. लड़के के क्रमिक सुधार ने उसकी माँ को 'शिक्षक' पर पूर्ण विश्वास दिलाया है, जो अपने दोनों कर्तव्यों को समान रूप से समान रूप से संभालने का प्रबंधन करता है,"

आखिर के लाइनों में, उन्होंने यह भी बताया, कि उन्होंने जो तस्वीर पोस्ट की वह मूल रूप से एक पत्रकार द्वारा ट्वीट की गई थी. उन्होंने व्यक्त किया, "पत्रकार अर्नबांग्शु नियोगी ने इस अनूठी कक्षा की एक तस्वीर ट्वीट की है, जिसे हम इस पोस्ट से जोड़ रहे हैं."

कुछ घंटे पहले शेयर किए जाने के बाद से, पोस्ट को अबतक 33 हजार लाइक्स मिले चुके हैं और लोग पोस्ट पर ढेरों कमेंट्स कर रहे हैं. एक फेसबुक यूजर ने लिखा, "आपको सलाम सर." कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाओं को प्रदर्शित करने के लिए Gifs को शेयर किया या "सम्मान" शब्द लिखा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आलिया-रणबीर की शादी | मिस्टर एंड मिसेज कपूर: फोटो के लिए पोज देने के बाद आलिया को गोद में उठाकर ले गए रणबीर