NASA ने शेयर किया अद्भुत नज़ारे का खूबसूरत Video, पूछा- ये ‘पानी के अंदर या तारों के बीच’ है ?

यह कॉस्मिक रीफ की एक विज़ुअलाइज़ेशन क्लिप है जो आपको रोमांचित कर सकती है. अंतरिक्ष एजेंसी ने उनकी पोस्ट के कैप्शन की पहली लाइन में पूछा- बताइए ये "पानी के नीचे या तारे के बीच का?"

NASA ने शेयर किया अद्भुत नज़ारे का खूबसूरत Video, पूछा- ये ‘पानी के अंदर या तारों के बीच’ है ?

NASA ने शेयर किया अद्भुत नज़ारे का खूबसूरत Video

अगर आप नासा (NASA) द्वारा शेयर किए जाने वाले सभी वीडियोज को पसंद करते हैं और हमेशा इस इंतजार में रहते हैं कि ना, कब आपके लिए कुछ नया शेयर करने वाला है, तो यहां एक क्लिप है जो आपको बहुत खुश कर देगी. यह कॉस्मिक रीफ की एक विज़ुअलाइज़ेशन क्लिप है जो आपको रोमांचित कर सकती है. अंतरिक्ष एजेंसी ने उनकी पोस्ट के कैप्शन की पहली लाइन में पूछा- बताइए ये "पानी के नीचे या तारे के बीच का?"

उन्होंने लिखा,"कॉस्मिक रीफ" का उपनाम समुद्र के नीचे की दुनिया से मिलता-जुलता है, बड़े मैगेलैनिक क्लाउड में यह विशाल तारा-निर्माण क्षेत्र 163,000 प्रकाश-वर्ष दूर स्थित है. इस क्षेत्र में एक विशाल लाल निहारिका, NGC 2014, और एक छोटी नीली निहारिका, NGC 2020 है, जो एक हलचल भरे तारकीय जन्मस्थान में स्थित है.”

उन्होंने कहा, "एनजीसी 2014 में हमारे सूर्य की तुलना में 10 से 20 गुना अधिक चमकदार सितारों का समूह शामिल है. इन तारों से पराबैंगनी विकिरण आसपास की गैस को गर्म करता है क्योंकि शक्तिशाली तारकीय हवाएं नेबुला में धूल को धकेलती हैं. NGC 2020 हमारे सूर्य की तुलना में लगभग 200,000 गुना चमकीले एक विशाल तारे द्वारा बनाया गया था, और गैस से इसकी नीली उपस्थिति प्राप्त हुई थी, जिसे घटनाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से बाहर निकाल दिया गया था, जिससे इसकी सामग्री का बाहरी आवरण खो गया था. ”

उन्होंने पोस्ट के आखिर में लिखा था, "यह दृश्य क्षेत्र के माध्यम से एक उड़ान का अनुकरण करता है, नाटकीय परिदृश्य और नेबुला के त्रि-आयामी संरचनाओं को जीवन में लाता है."

देखें Video:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो को करीब एक दिन पहले शेयर किया गया है. शेयर किए जाने के बाद से, इसे 77 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. लोग पोस्ट पर ढेरों कमेंट्स कर रहे हैं. एक इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, "शानदार." दूसरे ने लिखा, "बिल्कुल आश्चर्यजनक."