मिलिए केरल की शायजा से जिन्हें अपनी मूंछों पर है गर्व, सोशल मीडिया पर हुईं वायरल

शायजा का कहना है कि उन्हें इससे फर्क नहीं पड़ता कि लोग उनके बारे में कहते हैं. हाल ही, उन्होंने अपने व्हाट्सऐप स्टेटस पर मूंछों को ताव देते हुए अपनी कुछ तस्वीरें शेयर कीं.

मिलिए केरल की शायजा से जिन्हें अपनी मूंछों पर है गर्व, सोशल मीडिया पर हुईं वायरल

मिलिए केरल की शायजा से जिन्हें अपनी मूंछों पर है गर्व

केरल के कन्नूर जिले की 35 वर्षीय शायजा (Shyja) अपनी मूंछों (Mustache) को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई हैं. इसकी वजह से बहुत से लोग उनका मजाक भी बनाते हैं, लेकिन शायजा का कहना है कि उन्हें इससे फर्क नहीं पड़ता कि लोग उनके बारे में कहते हैं. हाल ही, उन्होंने अपने व्हाट्सऐप स्टेटस पर मूंछों को ताव देते हुए अपनी कुछ तस्वीरें शेयर कीं और लिखा- उन्हें अपनी मूंछें बेहद पसंद हैं!

रिपोर्ट के मुताबिक, बहुत सी महिलाओं की तरह ही शायजा की नाक के नीचे भी पहले हल्के बाल थे. वह बाकी महिलाओं की तरह अपनी आइब्रो (Eyebrows) के बालों (भंवें) को थ्रेडिंग करके संवारती हैं. लेकिन, उनका कहना है कि उन्होंने कभी अपने होंठ के ऊपर (Upper Lips) के बाल हटाने के बारे में नहीं सोचा. और इसी वजह से करीब 5 साल पहले उनके होंठ के ऊपर के हल्के बाल मूंछ जैसे दिखने लगे. उन्होंने लोगों की परवाह नहीं की और पुरुषों की तरह ही मूंछ रखने का फैसला किया.

बहुत से लोगों ने शायजा को मूंछे हटाने की सलाह दी और अब भी देते हैं. लेकिन उन्होंने सिर्फ अपने मन की बात सुनी. उनका कहना है, कि 'मुझे नहीं लगता कि मूंछें या कुछ और होने से मेरी सुंदरता पर कोई फर्क पड़ता है.' इतना ही नहीं जो लोग फेसबुक पर उनकी तस्वीरें देखते हैं या उनसे व्यक्तिगत रूप से मिलते हैं, वे अक्सर पूछते हैं कि वो मूंछें क्यों रखती हैं तो शायजा जवाब देती हैं, 'मैं बस इतना कह सकती हूं कि ये मुझे बहुत पसंद है.'

'बीबीसी' की रिपोर्ट के अनुसार, शायजा कई सालों तक स्वास्थ्य समस्याओं से जूझती रही हैं. बीते 10 सालों में उनकी 6 सर्जरी हुई है- एक में उनके ब्रेस्ट से गांठें हटाई गईं, तो दूसरे में उनके गर्भाशय से ट्यूमर निकाला गया. 5 साल पहले उनकी आखिरी सर्जरी हिस्टेरेक्टॉमी (गर्भाशय को हटाने) की हुई है. वे कहती हैं, 'जब भी मैं सर्जरी से उबरती हूं, मुझे उम्मीद होती है कि फिर से ऑपरेशन थियेटर में न जाना पड़े. कई स्वास्थ्य समस्याओं से ठीक होने के बाग से शायजा मजबूत ही हुई हैं. उनका मानना है कि उन्हें ऐसी जिंदगी जीनी चाहिए जिसमें वो खुश रहें.'

आपको बता दें, महिला द्वारा दाढ़ी-मूंछ रखने का यह पहला मामला नहीं है. 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' के अनुसार, 2016 में, बॉडी पॉजिटिविटी की प्रचारक हरनाम कौर (भारतीय मूल की महिला, जो इंग्लैंड में रहती हैं.) वो दाढ़ी रखने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला बनीं. वह अपने कई इंटरव्यू में अक्सर बताती हैं कि कैसे उन्होंने इसे लेकर सताए जाने पर अपने चेहरे के बालों के साथ खुद को प्यार करना सीखा है. आज वह मॉडलिंग की दुनिया का मशहूर नाम हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलमान 'विक्रांत रोणा' के प्रमोशन में पहुंचे, किच्चा-जैकलीन संग आए नज़र